Papaya Seeds Benefits: पपीते का फल ही नहीं बीज भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें पपीते के बीज खाने के 6 कमाल के फायदे!

Benefits Of Papaya Seeds: पपीता फल के कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है. पीपीता के बीज खाने के फायदों में पेट की समस्याओं को दूर रखना, दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ ये लिस्ट काफी लंबी है. यहां कुछ पपीता के बीजों के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

Papaya Seeds Benefits: पपीते का फल ही नहीं बीज भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें पपीते के बीज खाने के 6 कमाल के फायदे!

Papaya Seeds Benefits: पपीता के बीज शक्तिशाली एंटिऑक्सीडेंट्स से भरे होते हैं

खास बातें

  • पपीता के बीज स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे देते हैं.
  • दिल के स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए पपीता के बीज लाभकारी हैं.
  • यहां जानें पपीता के बीजों के शानदार स्वास्थ्य लाभ.

Papaya Seeds Health Benefits: क्या आप जानते हैं कि पपीते के बीजों को न केवल खाया जाता है, बल्कि उनके स्वास्थ्य लाभ भी कई हैं. हर कोई फल खाता है, लगभग सभी हमेशा यह सोचकर बीजों को फेंक देते हैं कि वे बेकार हैं, लेकिन, ऐसा सोचना गलत है क्योंकि पपीता के फल के साथ-साथ बीज भी कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. पपीता फल के कई स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Papaya Fruit) से भरपूर होता है. यह पौष्टिक फल पूरे साल उपलब्ध होता है. यह हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के लिए जबरदस्त पोषण का स्रोत है. पपीता फल व्यापक रूप से अपने स्वाद, पोषण और स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है, लेकिन बहुत से लोग बेहद फायदेमंद पपीते के बीज के बारे में नहीं जानते हैं, जिन्हें आमतौर पर फेंक दिया जाता है. ये छोटे गोल बीज वास्तव कई कमाल के फायदों से भरे होते हैं.

पपीता के बीजों के फायदों (Benefits Of Papaya Seeds) का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है, कि वह शक्तिशाली एंटिऑक्सीडेंट्स से भरे होते हैं. पीपीता के बीज खाने के फायदों में पेट की समस्याओं को दूर रखना, दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ ये लिस्ट काफी लंबी है. यहां कुछ पपीता के बीजों के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

यहां जानें पपीते के बीज के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | Learn The Tremendous Health Benefits Of Papaya Seeds Here

1. शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

पपीते के बीज पॉलीफेनॉल्स, फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स, टैनिन और सैपोनिन में समृद्ध होते हैं. वे मजबूत एंटीऑक्सिडेंट का काम करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों से नुकसान से बचाते हैं, हमें कई तरह की बीमारियों के खतरे से दूर रखते हैं.

health benefits of papaya seedsPapaya Seeds Benefits: पपीता के बीजों के एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों से नुकसान से बचाते हैं

2. पेट की समस्याओं का हैं काल

पपीते के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. वे हमारे आंत्र मूवमेंट को विनियमित करते हैं. शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और इस प्रकार एक स्वस्थ आंत को बनाए रखने में सहायक हैं. ये कब्ज से छुटकारा दिलाने में भी मददगार हैं. पपीते के बीजों में मौजूद कारपाइन हमारी आंतों में बैक्टीरिया और परजीवियों को मारता है और इस तरह हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

3. वजन घटाने में मददगार

पपीते के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. वे हमारे पाचन को ट्रैक पर रखते हैं, इस प्रकार हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं. वे हमारे चयापचय को विनियमित करने में भी मदद करते हैं और हमारे शरीर को वसा को अवशोषित करने से रोकते हैं. इससे मोटापा रोकने में मदद मिल सकती है.

4. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं

पपीते के बीज ओलिक एसिड जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. ये फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) को कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं. पपीते के बीज भी फाइबर से भरपूर होते हैं. फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

health benefits of papaya seedsPapaya Seeds Benefits:  पपीते के बीज भी फाइबर से भरपूर होते हैं.

5. हृदय स्वास्थ्य को रखते हैं हेल्दी

पपीते के बीज हमारे दिल की रक्षा करने के लिए भी जाने जाते हैं. ये बीज विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. वे रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं, जो हमारे हृदय को विभिन्न विकारों से बचाता है.

6. सूजन को कम करता है

पपीते के बीज सूजन को कम करने में कारगर साबित होते हैं. पपीते के बीज विटामिन सी और एल्कलॉइड, फ्लेवोनोइड और पॉलीफेनोल्स जैसे यौगिकों से भरपूर होते हैं. ये सभी यौगिक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का प्रदर्शन करते हैं. वे इस प्रकार गठिया आदि रोगों में सूजन को रोकने और कम करने में उपयोगी हो सकते हैं.

Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान


पपीते के बीज के साइड इफेक्ट्स | Papaya Seed Side Effects

  • गर्भावस्था में अधिक सेवन बढ़ते भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • पपीते के बीजों के अधिक सेवन से शुक्राणुओं की संख्या प्रभावित होने से पुरुषों में प्रजनन क्षमता कम हो सकती है.
  • पपीते के बीजों के अधिक सेवन से डायरिया हो सकता है.
  • स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए बहुत अधिक पपीते के बीज खाने की सिफारिश नहीं की जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.