Benefits Of Meditation: ध्यान करने से मिलते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, आज से ही कर दें शुरू एक दिन भी नहीं करेंगे फिर मिस!

Meditation Benefits For Health: ध्यान की लोकप्रियता बढ़ रही है क्योंकि अधिक लोग इसके कई स्वास्थ्य लाभों की खोज करते हैं. ध्यान करने के फायदों (Benefits Of Meditation) की लिस्ट काफी लंबी है. यहां मेडिटेशन के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Benefits Of Meditation: ध्यान करने से मिलते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, आज से ही कर दें शुरू एक दिन भी नहीं करेंगे फिर मिस!

Benefits Of Meditation: रोजाना ध्यान करने से अपने विचारों पर कंट्रोल किया जा सकता है

खास बातें

  • ध्यान करने से अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है.
  • यहां मेडिटेशन करने के कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.
  • ध्यान आपको चिंता और तनाव से मुक्ति दिला सकता है.

Health Benefits Of Meditation: अगर हम सभी में एक बात समान है, तो यह है जीवन में खुश और संतुष्ट रहने की ललक. चाहे एक रोता हुआ बच्चा हो, एक असुरक्षित किशोर हो, या एक जिम्मेदार पारिवारिक व्यक्ति हो, हम सभी को कुछ ऐसा चाहिए जो हमें सुकून दे. ध्यान (Meditation) आपके दिमाग को अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करने और पुनर्निर्देशित करने के लिए प्रशिक्षित करने की आदत है. ध्यान की लोकप्रियता बढ़ रही है क्योंकि अधिक लोग इसके कई स्वास्थ्य लाभों की खोज करते हैं. ध्यान करने के फायदे (Benefits Of Meditation) जानकर लोग इसे अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना रहे हैं. आप इसका उपयोग अपने और अपने परिवेश के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. कई लोग इसे तनाव कम करने और एकाग्रता विकसित करने के तरीके के रूप में सोचते हैं. कुछ लोग लाभकारी आदतों और भावनाओं को विकसित करने के लिए भी अभ्यास करते हैं, जैसे कि सकारात्मक मनोदशा और दृष्टिकोण, आत्म-अनुशासन, स्वस्थ नींद पैटर्न और यहां तक कि दर्द सहिष्णुता में वृद्धि. ध्यान करने के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Meditation) की लिस्ट काफी लंबी है. यहां मेडिटेशन के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

यहां है रोजाना ध्यान करने के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Here Are The Great Health Benefits Of Daily Meditation     

1. तनाव को कम करता है

तनाव में कमी सबसे आम कारणों में से एक है जो लोग ध्यान की कोशिश करते हैं. आम तौर पर, मानसिक और शारीरिक तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि का कारण बनता है. यह तनाव के कई हानिकारक प्रभावों का उत्पादन करता है, जैसे कि साइटोकिन्स नामक इंफ्लेमेटरी रसायनों की रिहाई. ये प्रभाव नींद को बाधित कर सकते हैं, अवसाद और चिंता को बढ़ावा दे सकते हैं. रक्तचाप बढ़ा सकते हैं और थकान और बादल की सोच में योगदान कर सकते हैं. कई अध्ययनों में कहा गया है कि ध्यान करने से तनाव से मुक्ति मिल सकती है.

rf6e6emBenefits Of Meditation: ध्यान करने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिल सकती है 

2. चिंता को नियंत्रित करता है ध्यान

ध्यान तनाव के स्तर को कम कर सकता है, जो कम चिंता का अनुवादक है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि ध्यान से चिंता कम हो सकती है. इसके साथ ही मेडिटेशन से चिंता विकार वाले लोगों में चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है. मेडिटेशन मन को शांत करने में काफी लाभकारी माना जाता है.

3. भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

ध्यान के कुछ रूपों में बेहतर आत्म-छवि और जीवन पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण हो सकता है. अध्ययनों में पाया गया है कि माइंडफुलनेस मेडिटेशन ने अवसाद के लक्षणों में सुधार कर सकता है. वहीं चिकित्सा प्राप्त करने वाले लोगों में ध्यान से अवसाद के लक्षणों को कम किया जा सकता है.

4. आत्म-जागरूकता को बढ़ाता है

ध्यान के कुछ रूपों से आपको अपने आप को एक मजबूत समझ विकसित करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप अपने सबसे अच्छे स्व में विकसित हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, आत्म-जांच ध्यान का स्पष्ट रूप से उद्देश्य है कि आप अपने बारे में अधिक समझ विकसित करें और आप अपने आस-पास के लोगों से कैसे संबंधित हैं. विचार यह है कि जैसे-जैसे आप अपनी सोची हुई आदतों के बारे में अधिक जागरूकता प्राप्त करते हैं.

5. उम्र से संबंधित स्मृति हानि को कम कर सकता है

ध्यान में सुधार और सोचने की स्पष्टता आपके दिमाग को युवा रखने में मदद कर सकती है. कीर्तन क्रिया ध्यान की एक विधि है जो एक मंत्र को जोड़ती है या अपने विचारों को केंद्रित करने के लिए उंगलियों की दोहराव गति के साथ जप करती है. उम्र से संबंधित स्मृति हानि वाले लोगों में अध्ययन से पता चला है कि यह न्यूरोसाइकोलॉजिकल परीक्षणों पर प्रदर्शन में सुधार कर सकता है.

meditation

Benefits Of Meditation: ध्यान करने से स्मृति हानि होने से बचाया जा सकता है 

6. दया पैदा कर सकता है

कुछ प्रकार के ध्यान विशेष रूप से अपने और दूसरों के प्रति सकारात्मक भावनाओं और कार्यों को बढ़ा सकते हैं. मेटाटा, एक प्रकार का ध्यान है जिसे प्यार-दयापूर्ण ध्यान के रूप में भी जाना जाता है, अपने आप के प्रति दयालु विचारों और भावनाओं को विकसित करने के साथ शुरू होता है.

7. व्यसनों से लड़ने में मदद कर सकते हैं

ध्यान के माध्यम से आप जो मानसिक अनुशासन विकसित कर सकते हैं. वह आपके आत्म-नियंत्रण को बढ़ाने और नशे की लत व्यवहारों के लिए ट्रिगर्स के बारे में जागरूकता बढ़ाकर आपको निर्भरता को तोड़ने में मदद कर सकता है. शोध से पता चला है कि ध्यान लोगों को अपना ध्यान पुनर्निर्देशित करने, उनकी भावनाओं और आवेगों को प्रबंधित करने और उनके कारणों के बारे में उनकी समझ बढ़ाने में मदद कर सकता है.

8. नींद में सुधार

लगभग आधी आबादी किसी समय अनिद्रा से जूझ रही होगी. एक अध्ययन ने माइंडफुलनेस-मेडिटेशन कार्यक्रमों की तुलना की और पाया कि जिन लोगों ने ध्यान लगाया वे लंबे समय तक नींद लेने में सफल रहे. ध्यान में कुशल बनने से आपको रेसिंग या भागने के विचारों को नियंत्रित करने या पुनर्निर्देशित करने में मदद मिल सकती है जो अक्सर अनिद्रा का कारण बनते हैं. यह आपके शरीर को आराम देने, तनाव मुक्त करने और आपको एक शांतिपूर्ण स्थिति में रखने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.