Beet Juice Benefits: सर्दियों की सबसे पौष्टिक और हेल्दी ड्रिंक है चुकंदर का जूस, रोजाना पिएं मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Beet Juice: चुकंदर के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. कहा जाता है कि चुकंदर का रस स्किन पर चमक लाने में मदद कर सकता है. यहां सर्दियों के दौरान हर दिन चुकंदर का रस पीने के लाभों के बारे में चर्चा की गई है.

Beet Juice Benefits: सर्दियों की सबसे पौष्टिक और हेल्दी ड्रिंक है चुकंदर का जूस, रोजाना पिएं मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे

Beetroot Juice Benefits: सर्दी आ गई है और ये चमकीले लाल चुकंदर का मौसम है.

खास बातें

  • सर्दी आ गई है और ये चमकीले लाल चुकंदर का मौसम है.
  • चुकंदर को सर्दियों का सबसे बेहतरीन सुपरफूड माना जाता है.
  • चुकंदर के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.

Beetroot Juice Benefits: सर्दी आ गई है और ये चमकीले लाल चुकंदर का मौसम है. चुकंदर को सर्दियों का सबसे बेहतरीन सुपरफूड माना जाता है. हालांकि बहुत से लोग चुकंदर पसंद नहीं करते हैं, पौष्टिक भोजन आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है. पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, नाइट्रेट, विटामिन बी6 से भरपूर चुकंदर सर्दियों के सबसे अच्छे फूड्स में से एक है. हालांकि, बिना पके इस सुपरफूड का आनंद लेना जरूरी है क्योंकि खाना पकाने से इसके फायदे नष्ट हो जाते हैं, यही वजह है कि आपको इसका जूस पीने की जरूरत है. चुकंदर के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. कहा जाता है कि चुकंदर का रस स्किन पर चमक लाने में मदद कर सकता है. यहां सर्दियों के दौरान हर दिन चुकंदर का रस पीने के लाभों के बारे में चर्चा की गई है.

चुकंदर के रस के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Beet Juice

1. ग्लोइंग स्किन पाएं

अगर आपकी त्वचा रूखी है या मुंहासों से पीड़ित हैं तो चुकंदर का जूस आपके लिए चमत्कारी काम कर सकता है. चूंकि चुकंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, इसलिए नियमित रूप से चुकंदर का रस पीने से मुंहासों और फुंसियों को रोकने में मदद मिल सकती है. वे महान रक्त शोधक भी हैं और विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो दोषों को दूर करने में मदद करते हैं, आपकी त्वचा की टोन को एक समान करते हैं और साथ ही आपको एक प्राकृतिक चमक भी देते हैं.

2. डिटॉक्सीफिकेशन के लिए फायदेमंद

चुकंदर विषहरण के लिए बहुत अच्छा है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और डिटॉक्सीफिकेशन गुण होते हैं. चुकंदर आपके लीवर की भी रक्षा करता है क्योंकि यह एक बेहतरीन लीवर क्लीन्जर है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. मेथियोनीन और ग्लाइसिन जैसे यौगिकों की उपस्थिति, चुकंदर एसिड के निर्माण को रोकता है और लीवर कोशिकाओं को भी उत्तेजित करता है.

3. ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाता है

चुकंदर का रस रक्त वाहिकाओं को खोलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और पूरे शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को भी बढ़ाता है जिससे आप अधिक ऊर्जावान और सक्रिय महसूस करते हैं. यही कारण है कि नींद के अंगों को जगाने में मदद करने के लिए सुबह चुकंदर का रस पीने की सलाह दी जाती है. चुकंदर का जूस भी एक बेहतरीन वर्कआउट ड्रिंक माना जाता है क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाता है.

4. पाचन और इम्यूनिटी बढ़ाता है

बहुत से लोग डायबिटीज के रोगियों को चुकंदर खाने से बचने की सलाह देते हैं क्योंकि यह मीठा होता है. यह एक बहुत व्यापक रूप से गलत विचार है. चुकंदर फाइबर और महत्वपूर्ण खनिजों जैसे आयरन, पोटेशियम और मैंगनीज का एक बड़ा स्रोत है जो आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. इसमें विटामिन सी, फोलेट और फाइबर भी होता है जो इम्यूनिटी, टिश्यू डेवलपमेंट और पाचन कार्यों को बढ़ाने में मदद करता है.

5. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है

चुकंदर आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. अध्ययनों से पता चला है कि चुकंदर रक्त में उच्च ग्लूकोज सांद्रता का कारण नहीं बनता है, जिसका अर्थ है कि प्राकृतिक शर्करा धीमी गति से निकलती है. नतीजतन, चुकंदर आपके ब्लड शुगर लेवल में अचानक वृद्धि नहीं करता है, यही कारण है कि डायबिटीज के रोगी भी चुकंदर का रस पी सकते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.