इन 5 कारणों की वजह से Flat Tummy पाने का सपना कभी पूरा नहीं होता, ठीक कर लेंगे ये आदतें तो घट जाएगा Belly Fat

How To Get Rid Of Belly Fat: हालांकि एक फ्लैट टमी होने का मतलब यह नहीं है कि कोई "हेल्दी" है, लेकिन एक फिट बॉडी और फ्लैट टमी की चाहत में कुछ चीजें रोड़े अटका सकती हैं.

इन 5 कारणों की वजह से Flat Tummy पाने का सपना कभी पूरा नहीं होता, ठीक कर लेंगे ये आदतें तो घट जाएगा Belly Fat

How To Get Rid Of Belly Fat: एक सपाट पेट पाने के लिए क्या करें और क्या न करें?

खास बातें

  • एक सपाट पेट पाने के लिए क्या करें और क्या न करें?
  • यह एक बड़ा सवाल है, कुछ चीजें हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए.
  • केवल एक चीज जो हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करती है वह है आपकी आदतें.

Why My Stomach Isn't Flat: ज्यादातर बार हम अपने फ्लैट टमी पाने के टारगेट को ट्रेडमिल पर दौड़ने जैसा मानते हैं. एक सपाट पेट पाने के लिए क्या करें और क्या न करें? यह एक बड़ा सवाल है. कुछ चीजें हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए. केवल एक चीज जो आपको हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करती है वह है आपकी आदतें. एक हेल्दी डाइट खाना और नियमित एक्सरसाइज रूटीन बनाए रखना केवल ऐसी चीजें नहीं हैं जो आपके शरीर को प्रभावित करती हैं. बल्कि ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करने का जरिया है. हालांकि कई कारण हैं जिससे आपका पेट सपाट नहीं हो पाता है. जेनेटिक्स से लेकर कई दवाओं तक हर चीज का असर हो सकता है. हालांकि एक फ्लैट टमी होने का मतलब यह नहीं है कि कोई "हेल्दी" है, लेकिन एक फिट बॉडी और फ्लैट टमी की चाहत में कुछ चीजें रोड़े अटका सकती हैं.

इन आदतों को आज ही बदलें और पाएं फ्लैट टमी | Change These Habits Today And Get Flat Tummy

1. आप अस्वास्थ्यकर खाते रहते हैं

डाइट हर वजन घटाने या वजन बढ़ाने के लिए मेन चीज है. अगर आप बहुत सारे प्रोसेस्ड फूड्स खाते हैं, या कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स और बहुत अधिक सोडा और शराब पीते हैं तो आपका फ्लैट टमी पाने का टारगेट हमेशा एक सपने जैसे हो सकता है.

2. आप ज्यादा तनाव लेते हैं

तनाव कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन जारी करता है, जब कोई व्यक्ति खतरनाक या उच्च दबाव की स्थिति में होता है, तो उनका शरीर कोर्टिसोल छोड़ता है और यह उनकी भूख और चयापचय को प्रभावित करता है. कोर्टिसोल के कारण पेट के आसपास चर्बी भी जमा हो जाती है.

3. फ्लैट टमी आपके जीन में नहीं है

जीन को मोटे होने की संभावना से जोड़ा गया है, व्यवहार भी एक भूमिका निभाता है. तो कहते हैं, आप आनुवंशिक रूप से भी मोटापे का शिकार हो सकते हैं. आपको भाग्य को स्वीकार करने की जरूरत नहीं है, आप हेल्दी आदतें विकसित कर सकते हैं.

4. आप व्यायाम नहीं करते

कुछ लोगों का पेट प्राकृतिक रूप से सपाट होता है लेकिन आप जानते हैं कि आपने अभी तक नहीं किया है, आप व्यायाम करने से मना कर देते हैं. ऐसा माना जाता है कि स्पॉट एक्सरसाइज जो आपके शरीर के सिर्फ एक हिस्से पर ध्यान केंद्रित कर रही है, काम नहीं करती है. आम तौर पर व्यायाम करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. इसलिए कार्डियो (रन और जॉगिंग), पुश-अप्स और वेट लिफ्ट करें.

5. आप सिर्फ फूले हुए हैं और यह मोटा नहीं है

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं आपको फूला हुआ महसूस करा सकती हैं. अगर आपको चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) या पेप्टिक अल्सर रोग है, या आप लैक्टोज असहिष्णु हैं या हमेशा कब्ज महसूस करते हैं, तो आप हमेशा फूला हुआ महसूस करेंगे. इसका उपाय करने के लिए  अपनी डाइट में बहुत सारे फाइबर जैसे फल, बीन्स और सब्जियां शामिल करें और शुगर और स्टार्च से दूर रहें.

All About Periods: इस दौरान यौन संबंध ठीक या गलत? एक्ससपर्ट से जानें


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.