Fast Belly Fat Loss Remedy: पतली कमर चाहिए तो इस सर्दी का उठाएं फायदा, लटकती तोंद को अंदर करने के 5 अचूक उपाय

Fast Way To Lose Fat: पेट की चर्बी घटाने के उपाय कई हैं. साथ ही ऐसे कई बेहतरीन डाइट हैं जिन्हें आप अपनाकर अपने उन एक्स्ट्रा किलो से छुटकारा पा सकते हैं और परमानेंट वेट लॉस करने में मदद कर सकते हैं.

Fast Belly Fat Loss Remedy: पतली कमर चाहिए तो इस सर्दी का उठाएं फायदा, लटकती तोंद को अंदर करने के 5 अचूक उपाय

How To Get Rid Of Belly Fat: कुछ तरीकों से आप मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकते हैं.

खास बातें

  • कुछ चीजें अधिक फैट बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकती हैं.
  • पेट की चर्बी घटाने के कारगर उपाय करना बहुत जरूरी है.
  • सर्दी के मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म खराब हो जाता है.

How To Get Rid Of Belly Fat: अक्सर जब भी सर्दियों का मौसम आता है तो खाने-पीने में लोग ज्यादा लिप्त दिखते हैं. लिहाजा पेट की चर्बी का बढ़ना आम है. ऐसे में पेट की चर्बी घटाने के कारगर उपाय करना बहुत जरूरी है. सर्दी के मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म खराब हो जाता है जिससे हमारा वजन बढ़ने लगता है. कई लोग सवाल करते हैं कि सर्दियों में वजन कम कैसे करें? या पेट की चर्बी कम करने के आसान उपाय क्या हैं? अच्छी खबर यह है कि आप अभी भी उस एक्स्ट्रा फ्लैब को प्रभावी ढंग से बहा सकते हैं. कुछ चीजें ठंड के महीने आपके शरीर पर बिना ज्यादा मेहनत किए अद्भुत काम कर सकती हैं. यहां कुछ सरल चीजें हैं जो आप कर सकते हैं जो पेट की चर्बी को कम कर सकती हैं, अधिक फैट बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकती हैं.

लटकती तोंद को अंदर करने के आसान उपाय | Simple Steps To Put A Hanging Belly Button Inside

1. पानी

सर्दियों में पानी पीने का हमारा मन नहीं करता है लेकिन आप पानी को कुछ इलायची, अदरक या तुलसी के साथ उबाल सकते हैं. इसे एक फ्लास्क में रखें. इसे नियमित पानी में मिलाकर गुनगुने तापमान पर पिएं. इस तरह पानी का सेवन करना आसान हो जाता है.

2. मौसमी सब्जियां

सर्दियां कई मौसमी सब्जियों से भरी होती हैं जो वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने से जुड़ी होती हैं. गाजर, मूली, मेथी, सरसों का साग जैसी सब्जियां सभी एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होती हैं जो वजन घटाने में मदद करती हैं. उन सब्जियों का अधिक से अधिक उपयोग करें जो इस मौसम में उपलब्ध होती हों.

3. सलाद

इसे एक कड़ाही में तिल या अलसी के बीज के साथ डालें. आप ड्रेसिंग के रूप में नींबू या जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं लेकिन नमक से बचें. आप दाल या किसी भी करी (बारीक कटा हुआ खीरा, मूली, प्याज, टमाटर, आदि) के उबलते गर्म कटोरे में सलाद शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं. इस तरह आप अपने सलाद में स्वाद शामिल कर सकते हैं.

4. सूप

वजन घटाने की क्षमता बढ़ाने के लिए सूपिंग स्वास्थ्य और पोषण की दुनिया में भी काफी लोकप्रिय होता जा रहा है. आप इसमें अपनी पसंद की कोई भी सब्जी और जड़ी-बूटी डाल सकते हैं. सूप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि रस के विपरीत यह फाइबर को भी बनाए रखने में मदद करता है. रेशों को टूटने और पचने में लंबा समय लगता है, जिससे वे लंबे समय तक सिस्टम में बने रहते हैं. सुनिश्चित करें कि आप सर्वोत्तम लाभों के लिए वसायुक्त मलाईदार सूपों के बजाय नॉर्मल सूप का विकल्प चुनें.

5. हर्बल चाय

नियमित चाय या कॉफी की बजाय हर्बल चाय लें. बस अपने पानी में थोडा़ सा अदरक या तुलसी या इलायची या दालचीनी डालकर उबाल लें और इसे पी लें. अगर आप ऑफिस में हैं, तो आप सादा कैमोमाइल, चमेली या तुलसी का विकल्प चुन सकते हैं. उन्हें खरीदने से पहले सामग्री की जांच करना हमेशा एक अच्छा विचार है. इसमें किसी भी प्रकार की चाय या स्वीटनर नहीं होना चाहिए.

6. दिन की शुरुआत गर्म पानी से करें

अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में एक चुटकी नींबू और शहद के साथ करें. वार्मिंग और सुखदायक शंखनाद आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद कर सकता है और लंबे समय में आपके वजन घटाने की योजना में सहायता कर सकता है.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये 5 फल, तेजी से होगा वजन कम


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.