सुबह खाली पेट पिएं तेजपत्ता और दालचीनी का पानी, कब्ज होगी दूर, यूरिक एसिड कंट्रोल, फायदे ऐसे ऐसे कि कर देंगे हैरान

Bay leaf and cinnamon water benefits: तेजपत्ता और दालचीनी में कई गुण होते हैं. तेजपत्ता में कैल्शियम, कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं तो वहीं दालचीनी (Daalchini) में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, कैल्शियम, कॉपर आदि गुण पाए जाते हैं. तेजपत्ता (Tezpatta ke Fayde)और दालचीनी (Dalchini ke Fayde) का एक साथ सेवन किया जाए तो यह स्वास्थ्य (Healthy) के लिए बहुत लाभदायक साबित होते हैं.

सुबह खाली पेट पिएं तेजपत्ता और दालचीनी का पानी, कब्ज होगी दूर, यूरिक एसिड कंट्रोल, फायदे ऐसे ऐसे कि कर देंगे हैरान

तेजपत्ता और दालचीनी का पानी पीने के हैं कई फायदे | Tej Patta aur Dalchini Ka Pani Peene Ke Fayde

Bay leaf and cinnamon water benefits: तेजपत्ता और दालचीनी में कई गुण होते हैं. तेजपत्ता में कैल्शियम, कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं तो वहीं दालचीनी (Daalchini) में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, कैल्शियम, कॉपर आदि गुण पाए जाते हैं. तेजपत्ता (Tezpatta ke Fayde)और दालचीनी (Dalchini ke Fayde) का एक साथ सेवन किया जाए तो यह स्वास्थ्य (Healthy) के लिए बहुत लाभदायक साबित होते हैं. इनका मिश्रण न केवल कई रोगों में लाभदायी है बल्कि इनके नियमित सेवन से कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं. यही कारण है कि तेजपत्ता और दालचीनी का पानी (Tezpatta aur Dalchini ka Pani) पीने की सलाह दी जाती है. जानें इस पानी को पीने के फायदे. इसे भी पढ़ें : घर पर 5 मिनट में बनाएं ये 5 तरह के नेचुरल स्क्रब, चेहरे के काले दाग-धब्बे होंगे दूर, बदल जाएगी चेहरे की रंगत, निखरेगा रूप 

तेजपत्ता और दालचीनी का पानी पीने के फायदे | तेजपत्ता और दालचीनी की चाय के फायदे- Benefits Of Bay Leaf And Cinnamon Tea | Bay Leaf and Cinnamon Water Benefits in Hindi

  1. पाचन को करे बेहतर : तेजपत्ता और दालचीनी का पानी पीने से पाचन से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं. अगर पेट में बहुत गैस बनती है या पेट ठीक से साफ नहीं होता है तो इसके नियमित सेवन करने से मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है.
  2. डायबिटीज कंट्रोल करे : तेजपत्ता और दालचीनी का पानी अथवा चाय पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है. इसलिए इस पानी को डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत लाभकारी बताया गया है.
  3. इम्यूनिटी बूस्ट करता है : सर्दी-जुकाम या अन्य तरह के वायरल संक्रमण के लिए यह पानी रामबाण है. इसे इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और मौसमी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.
  4. ब्लड प्रेशर के लिए : तेजपत्ता और दालचीनी का पानी ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से बीपी सामान्य बना रहता है.  इसे भी पढ़ें : पतले हो रहे हैं बाल, दिखने लगी है गंजी खोपड़ी, ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे टिप्स जो बढ़ाएंगे Hair Volume, बाल होंगे काले, घने और लंबे
  5. कोलेस्ट्रॉल कम करे : हृदय रोगियों के लिए या जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है, उनके लिए यह पानी बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है.
  6. यूरिक एसिड में फायदेमंद : तेजपत्ता और दालचीनी का पानी यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मददगार है. इनमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण ये यूरिक एसिड में लाभकारी हैं.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले | Watch Video



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)