Strong Immunity, कंट्रोल हाइपरटेंशन के साथ शुगर रोगियों के लिए भी कमाल हो सकता है Basil Water

Benefits Of Basil Water: तुलसी में कमाल के एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. साथ ही तुलसी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काफी भी लाभकारी मानी जाती है.

Strong Immunity, कंट्रोल हाइपरटेंशन के साथ शुगर रोगियों के लिए भी कमाल हो सकता है Basil Water

Benefits Of Basil Water: स्वास्थ्य के लिए शानदार है तुलसी का पानी रोजाना करें सेवन

खास बातें

  • तुलसी का पानी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है.
  • यह औषधीय पानी इम्यून सिस्टम को मजबत बना सकता है.
  • वजन घटाने की चाह रखने वालों के लिए भी है यह शानदार माना जाता है.

Health Benefits Of Basil Water: तुलसी में कमाल के एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. तुलसी का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. तुलसी के फायदे सिर्फ सर्दी-जुकाम तक ही सीमित नहीं बल्कि इस औषधीय पौधे के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. हाई ब्लडप्रेशर के लिए तुलसी के लिए फायदेमंद मानी जाती है. साथ ही तुलसी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है. ब्लड शुगर कंट्रोल होने से डायबिटीज भी नियंत्रित हो सकता है.

तुलसी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. तुलसी कई रोगों को दूर करने और शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने में भी बड़ी कारगर होती है. यह पौधा शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ बैक्‍टीरिया और वायरल इंफेक्‍शन से लड़ता है. तुलसी के पानी के स्वास्थ्यों को पाने के लिए रोजाना सुबह खाली इस पानी का सेवन करें.

तुलसी का पानी पीने के 8 स्वास्थ्य लाभ | 8 Health Benefits Of Drinking Basil Water

1. वजन घटाने में असरदार

सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से आपका मोटापा तेजी से कम हो सकता है. वजन घटाने के लिए आप तुलसी के पानी का रोजाना सेवन कर सकते हैं. इससे आपके पेट की चर्बी भी कम हो सकती है. तुलसी का पानी सिर्फ अतिरिक्त चर्बी को ही कम करने में मदद कर सकता है. नॉर्मल लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं.

h0u5uq3oBasil Water Benefits: तुलसी की पत्तियों का पानी वजन घटाने में कर सकता है मदद

2. फ्लू से बचाव में भी फायदेमंद

बुखार या फ्लू होने पर तुलसी के पत्तों को काली मिर्च, सौंठ तथा चीनी के साथ पानी में उबालकर पीने से बुखार और इस तरह की अन्य समस्याओं में आराम मिलता है। तुलसी के प्रयोग से मलेरिया बुखार का खतरा भी कम होता है.

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में लाभकारी

तुलसी को इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद मानी जाती है. प्रतिदिन तुलसी की चाय पीने से आलस्य, निराशा, सिरदर्द, शरीर की ऐंठन या अकड़न समस्याएं से भी छुटकारा मिल सकता है. कमजोर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए तुलसी के पानी का सेवन कर सकते हैं.

4. शरीर को करेगा डिटॉक्स

तुलसी के पानी के फायदों में एक फायदा शरीर को डिटॉक्स करने  भी है. हमारे शरीर में टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं जिनकी सफाई करना जरूरी होता है. रोजाना सुबह तुलसी का पानी पीने से आपके शरीर की गंदगी दूर हो सकती है. तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होने से यह पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

eoran62g

Basil Water Benefits: तुलसी का पानी शरीर से गंदगी को बाहर निकाल सकता है 

5. हाइपरटेंशन को रखेगा कंट्रोल

कई अध्ययनों में सामने आ चुका है कि तुलसी न सिर्फ ब्लड प्रेशर बल्कि, हाइपरटेंशन से बचाव करने में भी फायदेमंद मानी जाती है. तुलसी को इस्तेमाल करने कई तरीके होते हैं जैसे तुलसी के पत्तों का पानी या चाय का सेवन करना. 

6. सांस की बीमारियों में कारगर

तुलसी की पत्तियों में कई एंटिऑक्सिडेंट् और मिनरल्स होने से यह आपको सांस से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने में फायदेमंद हो सकते हैं. तुलसी की पत्तियों का पानी पीने से आपके सीने में बलगम, सांस की परेशानी, खांसी, टॉन्सिल, गले की खराश, फेफड़ों का कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है. तुलसी में एंटी-एलर्जिक गुण भी मौजूद होते हैं.

7. ब्लड शुगर लेवल को करेगा कंट्रोल

तुलसी ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी फायदेमंद हो सकती है. रोजाना तुलसी के पत्तों के पानी का सेवन करने ब्लढ शुगर कंट्रोल हो सकता है. तुलसी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज में लाभकारी हो सकते हैं. अगर आपका डायबिटीज कंट्रोल में नहीं है तो इस पानी का डेली सेवन कर सकते हैं.

9anmovn

Basil Water Benefits: शुगर रोगियों के लिए भी तुलसी का पानी काफी लाभकारी हो सकता है

8. किडनी की पथरी में असरदार है तुलसी

तुलसी के पत्तियों का पानी पीने से किडनी की पथरी से छुटकारा पाया जा सकता है. तुलसी के पत्तों को गरम पानी में डालकर उसका सारा अर्क निकाल लीजिए. इसके बाद उसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से घर पर ही कीडनी की पथरी में राहत मिल सकती है.

ऐसे बनाएं तुलसी का पानी | How To Make Basil Water


एक बर्तन में तुलसी की साफ पत्तियों को धोनें के बाद डालें. बर्तन में पानी डाले और 5 मिनट तक उबालें. उबले हुए पानी को गुनगुना करने के बाद पी लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.