विज्ञापन
This Article is From Nov 07, 2023

रात के बासी आटे से सुबह बनाते हैं रोटियां तो आज से ही सुधार लें ये आदत, बुरी तरह खराब हो जाएगी सेहत

Stale Roti Disadvantages: बासी आटे की रोटियां खाना सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. हालांकि बासी रोटियों को हेल्दी माना जाता है, लेकिन बासी आटे की रोटियों से परहेज करने की सलाह दी जाती है. जानिए लीजिए क्यों.

रात के बासी आटे से सुबह बनाते हैं रोटियां तो आज से ही सुधार लें ये आदत, बुरी तरह खराब हो जाएगी सेहत
Stale Roti: कहा जाता है कि कभी भी बासी आटे से बनी रोटियां नहीं खानी चाहिए.

Basi Roti Ke Nuksan: जिन लोगों को सुबह का शेड्यूल हेक्टिक होता है वे अक्सर सुबह ब्रेकफास्ट की तैयारी रात को ही कर लेते हैं. बहुत से लोगों को बासी रोटी खाना अच्छा लगता है. हालांकि, वे इस बात से अनजान हैं कि बासी रोटियों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. सुबह के लिए हम अक्सर आटा बचाकर रखते हैं, ताकि सुबह जल्दी जल्दी में हम इस आटे का इस्तेमाल कर रोटी बना लें. अक्सर हम इस बासी रोटी के साथ काम चला लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं स्वास्थ्य पर इसका क्या असर होता है. अगर आज आजतक बासी आटे की रोटियों को हेल्दी मान रहे थे तो आज जान लीजिए इससे होने वाले बड़े नुकसानों के बारे में सब कुछ.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले चेहरे पर इस तरह लगा लीजिए नारियल तेल, 2 दिन में गायब हो जाएंगी झुर्रियां

बासी रोटी खाने के नुकसान | Disadvantages of Eating Stale Roti

हालांकि बासी रोटियां सभी डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छी मानी जाती हैं और पाचन के लिए भी सहायक हैं, लेकिन केवल तभी इसे तरीके से खाया जाए. इसके अलावा, आप बासी रोटी को बनाने के 12-15 घंटों के भीतर खा लें और फायदों के लिए इसे फ्रीज कर लें.

1. गीले आटे में फर्मेंटेड की प्रक्रिया नॉर्मल आटे की तुलना में जल्दी शुरू हो जाती है, जिससे आटे में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. यह आटा मानव शरीर के लिए जहरीला हो गया है और अगर आप इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत को खराब कर सकता है.

2. जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उनके लिए इसे पचाना मुश्किल हो जाता है. बासी आटे की रोटियां खाने से पेट दर्द, कब्ज और पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए कभी भी बासी आटे की रोटियां नहीं बनानी चाहिए. आटा गूंथने के बाद जितनी जल्दी हो सके इसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए

ये भी पढ़ें: छोटे और कम बालों से सिर दिखता है खाली तो बस 15 दिन एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, दिखेगा गजब का असर

3. अगर आप रेगुलर बासी आटे का उपयोग करते हैं तो आपका पाचन तंत्र खराब होता है और आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर होती है.

4. ऐसा कहा जाता है कि 12 घंटे से ज्यादा रखा हुआ बासी खाना खाने से डायरिया, फूड पॉइजनिंग, एसिडिटी और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इतना ही नहीं, यह भी कहा जाता है कि कुछ मामलों में बासी खाना दोबारा गर्म करना सेहत के लिए घातक हो सकता है.

अगर आपने एक साथ कई दिनों का आटा गूंथ लिया है तो उसे दिन के हिसाब से बांटने की कोशिश करें. इसके बाद जिस आटे को आप बाद में इस्तेमाल करना चाहते हैं, उसे प्लास्टिक रैप में लपेटकर फ्रिज में रख दें. इस आटे को करीब 6 महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
रात के बासी आटे से सुबह बनाते हैं रोटियां तो आज से ही सुधार लें ये आदत, बुरी तरह खराब हो जाएगी सेहत
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com