छोटे और कम बालों से सिर दिखता है खाली तो बस 15 दिन एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, दिखेगा गजब का असर

Long Hair Home Remedies: हमारे घर पर ही कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल बालों को लंबा और घना बनाने के लिए काफी है. तेजी से बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए एक ऐसा घरेलू उपाय है जो काफी कारगर माना जाता है. यहां जान लीजिए गजब का नुस्खा.

छोटे और कम बालों से सिर दिखता है खाली तो बस 15 दिन एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, दिखेगा गजब का असर

Hair Growth Home Remedies: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे कारगर हो सकते हैं.

Faster Hair Growth Home Remedies: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए लोग बहुत परेशान रहते हैं. आजकल हर कोई अपनी छोटे और कम बालों से परेशान हैं. इसका कारण हमारी खराब डाइट और लाइफस्टाइल भी है. हमने अपने बालों का झड़ना रोकने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए कई हेयर ग्रोथ ऑयल (Hair Growth Oil) और ट्रीटमेंट अपनाएं होंगे, लेकिन ये कुछ समय तक ही आपके लिए फायदेमंद होते हैं उसके बाद बालों की समस्याएं फिर शुरू हो जाती हैं. इसलिए हेयर ग्रोथ के लिए घरेलू उपायों पर विश्वास करना सबसे बेहतर है. हमारे घर पर ही कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल बालों को लंबा और घना (Long And Thick Hair) बनाने के लिए काफी है. अगर आप भी सोच रहे हैं कि बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं या बालों को लंबा कैसे करें (How To Grow Hair Long) तो यहां हम आपको एक ऐसा कारगर घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जो आपके बालों के लिए कमाल कर सकता है.

ये भी पढ़ें: 15 दिन तक कर लीजिए ये 5 काम, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी फिर कभी जरूरत, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

बालों को बढ़ाने के लिए गुलाब जल

हमने आजतक गुलाब जल का इस्तेमाल सिर्फ चेहरे को चमकाने के लिए किया है, इसलिए आपको जानकर हैरानी होगी कि गुलाब जल का इस्तेमाल बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए भी किया जा सकता है. गुलाब जल सिर की जलन को शांत करने, आपके बालों के पीएच को बैलेंस करने और नमी देने में मदद करता है. यह आपके बालों को घना करने में भी सहायता कर सकता है. गुलाब जल में एलोवेरा मिलाकर बालों पर लगाने से बाल नेचुरल तरीके से बढ़ने लगते हैं और कुछ ही दिनों में खोपड़ी पर घने और लंबे बाल दिखाई देने लग सकते हैं. 

 बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल

एलोवेरा बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए सबसे नेचुरल और कारगर चीजों में से एक है. ये बालों को मजबूत भी बनाता है. एलोवेरा केराटिन के समान है, जो बालों का प्राइमरी प्रोटीन है, जो इलास्टिसिटी को बढ़ावा देने और टूटने से बचाने में मदद करता है. प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम एलोवेरा का एक खास कॉम्पोनेंट है और यह आपके सिर की डेड स्किन को हटाने और रूसी को रोकने का एक शानदार तरीका है.

ये भी पढ़ें: झड़ते और सफेद बालों से हो गए हैं परेशान तो हफ्ते में 2 बार इस तेल से बालों पर करें मसाज, कमर तक हो जाएंगे लंबे

कैसे बनाएं ये हेयर मास्क?

एलोवेरा जेल
गुलाब जल
रोजमेरी एसेंशियल ऑयल

बालों पर लगाने का तरीका

एक स्प्रे बोतल में गुलाब जल डालें, उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और 30 सेकंड तक अच्छी तरह हिलाएं. इसमें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की 5 बूंदें मिलाएं और फिर से हिलाएं. हर बाल उपयोग करने से पहले बोतल को हिलाएं! ब्लो ड्राईिंग से पहले ताजे धुले, गीले बालों पर या सूखे बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)