Barley Tea Benefits: सुबह उठने के बाद सबसे पहले क्यों पीनी चाहिए जौ की चाय? फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

Barley Tea Health Benefits: जौ की चाय का एक ताजा कप कई समस्याओं को दूर करने में चमत्कार कर सकता है. जौ की चाय के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. यहां जानें की आपको अपने दिन की शुरुआत इस कमाल की ड्रिंक से क्यों करनी चाहिए.

Barley Tea Benefits: सुबह उठने के बाद सबसे पहले क्यों पीनी चाहिए जौ की चाय? फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

Barley Tea Benefits: चाय हर सुबह अपनी इंद्रियों को जगाने का एक शानदार तरीका है.

खास बातें

  • चाय हर सुबह अपनी इंद्रियों को जगाने का एक शानदार तरीका है.
  • लिए जौ की चाय के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी लिस्ट है.
  • जौ की चाय पाचन को हेल्दी बनाए रख सकती है.

Health Benefits Of Barley Tea: चाय सबसे लोकप्रिय ड्रिंक में से एक है, और हर सुबह अपनी इंद्रियों को जगाने का एक शानदार तरीका है. अगर आप अपनी डेली पी जाने वाली चाय के लिए एक हेल्दी ऑप्शन की तलाश में हैं, तो आपको सुगन्धित जौ की चाय को आजमानी चाहिए. अगर आपने अभी तक जौ की चाय के फायदों के बारे में नहीं जाते हैं तो चिंता मत कीजिए यहां हमने आपके लिए जौ की चाय के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी लिस्ट तैयार की है. जौ की चाय, जिसे कोरियाई जौ चाय या रोस्टेड चाय के रूप में भी जाना जाता है. यह चाय कोरिया, चीन और जापान में बेहद लोकप्रिय है. क्योंकि इसमें भुना हुआ जौ होता है, इसमें थोड़ा कड़वा, हल्का और अखरोट जैसा स्वाद होता है. जौ की चाय न सिर्फ पाचन को हेल्दी बना सकती है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने, वजन घटाने और नींद को बढ़ावा देने में भी मददगार है. यहां जानें की आपको अपने दिन की शुरुआत इस कमाल की ड्रिंक से क्यों करनी चाहिए.

9 बेहतरीन फायदों वाली जौ की चाय से करें दिन की शुरुआत | Start The Day With 9 Best Benefits Of Barley Tea

1. पाचन के लिए है शानदार

जौ की चाय फाइबर से भरपूर होती है, जो कब्ज को रोकने, एसिडिटी, गैस और ब्लोटिंग की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है. यह मतली से भी राहत प्रदान करने में फायदेमंद मानी जाती है.

2. ब्लड सर्कुलेशन बनाती है बेहतर

जौ की चाय पीना हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी लाभकारी है, जिससे दिल की बीमारियों जैसे स्ट्रोक या दिल के दौरे का खतरा कम होता है. रोजाना इस पॉपुलर चाय का सेवन आपके ब्लड सर्कुलेशन को हेल्दी बनाए रखता है.

green teaBenefits Of Barley Tea: अपने दिन की शुरुआत एक कप जो की चाय के साथ करें

3. वजन घटाने में सहायक

कम कैलोरी वाली जौ की चाय विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है, और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकती है. इससे आप अनहेल्दी और बार-बार खाने से बच जाते हैं. यह वजन घटाने में भी सहायक होता है.

4. नींद को बढ़ावा मिलता है

जौ की चाय में एमिनो एसिड, मेलाटोनिन और ट्रिप्टोफैन का संयोजन बेहतर नींद को प्रोत्साहित करता है. इसके अलावा, इसमें कैफीन नहीं होता है, इसलिए यह नींद संबंधी विकार से निपट सकती है और अच्छी नींद लेने में मददगार है.

5. कैंसर को रोकती है जौ की चाय

जौ की चाय फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरी होती है, जो कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकती है. साथ ही, एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति मुक्त कणों के कारण कोशिका क्षति को रोकने में मदद करती है.

6. सूजन को कम करती है

जौ की चाय में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो सूजन, जोड़ों के दर्द और गठिया का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. जोड़ों में दर्द वाले लोगों को रोजाना इस चाय का सेवन करना चाहिए.

7. सर्दी और फ्लू को ठीक करती है

एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होने के कारण, जौ की चाय ठंड और फ्लू के लक्षणों से निपटने के लिए बहुत बढ़िया है. इसके अलावा, यह आपके गले में खराश को राहत दे सकता है, और अस्थमा से राहत प्रदान कर सकता है.

8. आंत्र मूवमेंट में सुधार होता है

जौ की चाय फाइबर का एक पावरहाउस है, जो चिकनी और नियमित रूप से मल त्याग को बढ़ावा देती है और आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करती है. इससे आपका आंत्र मूवमेंट भी बेहतर होता है और पाचन भी बेहतर होता है.

9. खून को साफ करने में फायदेमंद

जौ की चाय का सामान्य स्वास्थ्य लाभ यह है कि यह रक्त को शुद्ध करने में मदद कर सकती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट किया जा सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए भी जौ की चाय काफी लाभकारी हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.