चाय पीने से पहले जरूर करें ये एक काम, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे; वरना बाद में होगा अफसोस!

Drink Water Before Tea Benefits: आप चाय पीने के नुकसानों को कम करने के लिए रोजाना चाय पीने से पहले एक गिलास पानी पी सकते हैं. जी हां! आपने सही पढ़ा है. अगर आप चाय पी रहे हैं तो हमेशा अपने दिमाग में इस बात को रखें कि आपको पहले एक गिलास पानी पीना है.

चाय पीने से पहले जरूर करें ये एक काम, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे; वरना बाद में होगा अफसोस!

How to reduce Side Effects Of Tea: सबसे बड़ा कारण ये है कि इससे पेट में अम्लीय स्तर को कम होता है.

खास बातें

  • चाय पीने से स्वास्थ्य को कई नुकसान हो सकते हैं.
  • आपको चाय पीने से पहले एक गिलास पानी क्यों पीना चाहिए?
  • सबसे बड़ा कारण ये है कि इससे पेट में अम्लीय स्तर को कम होता है.

How To Reduce Side Effects Of Tea: हममें से ज्यादातर लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं. कई लोगों का दिन तो बिस्तर पर चाय का सेवन से शुरू होता है. क्योंकि यह एक ताजा एहसास देता है और हमारी आदत में शुमार हो चुका है. अब सवाल है कि क्या ऐसा करना गलत है? ज्यादातर लोग जानते हैं कि बिस्तर पर चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि खाली पेट चाय या कॉफी पीना भी हानिकारक है. अब क्या करें जब आदत बन गई है! कैसे बिना आदत बदले आप इससे होने वाले नुकसान को कम या खत्म कर सकते हैं? या चाय पीने के दुष्प्रभावों को कैसे कम करें? आप चाय पीने के नुकसानों को कम करने के लिए रोजाना चाय पीने से पहले एक गिलास पानी पी सकते हैं. जी हां! आपने सही पढ़ा है. अगर आप चाय पी रहे हैं तो हमेशा अपने दिमाग में इस बात को रखें कि आपको पहले एक गिलास पानी पीना है. जाहिर सी बात है कई लोगों का सवाल होगा कि चाय पीने से पहले पानी क्यों पीना चाहिए? तो यहां इससे होने वाले कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं...

चाय या कॉफी से पहले पानी क्यों पीना चाहिए? | Why Should You Drink Water Before Tea Or Coffee?

चाय या कॉफी पीने से पहले आपको एक गिलास पानी पीने का सबसे बड़ा कारण ये है कि इससे पेट में अम्लीय स्तर को कम होता है. इसलिए जब आप चाय पीते हैं, तो सुबह हो या शाम, यह एसिडिटी बढ़ा सकती है और तीव्र बीमारियों अल्सर का खतरा भी बढ़ा सकती है. अगर आप चाय या कॉफी से पहले पानी पीते हैं, तो यह न केवल पेट में एसिड के स्तर को कम करता है बल्कि पेट और समग्र स्वास्थ्य पर नुकसान से भी बचाता है. यहां कुछ कारण हैं कि आपको चाय पीने से पहले एक गिलास पानी क्यों पीना चाहिए

1. दांतों की सुरक्षा करता है

कॉफी और चाय दोनों में टैनिन नामक एक रसायन अधिक होता है, जो दांतों की बदबू के लिए जिम्मेदार होता है. जैसा कि आप कॉफी या चाय पीते हैं, रसायन दांतों पर एक परत बनाता है और मलत्याग का कारण बनता है. कॉफी या चाय का सेवन करने से 15 मिनट पहले एक गिलास पानी पीने से एक सुरक्षात्मक परत बन जाती है और धुंधला होने की संभावना कम सकती है.

6h39l0soHow to reduce Side Effects Of Tea: एक गिलास पानी पीने से दातों पर एक सुरक्षात्मक परत बन जाती है

2. शरीर को हाइड्रेट करता है

अगर आपको लगता है कि सुबह में एक कप बेड टी या कॉफी पीना आपको तरोताजा कर देता है, तो आप बहुत गलत है. खाली पेट पर चाय या कॉफी का सेवन शरीर को अंदर से निर्जलित करता है जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं. चाय या कॉफी पीने से ठीक पहले एक गिलास पानी पीने से पोषक तत्व बरकरार रहते हैं.

3. एसिडिटी को कम करता है

कॉफी या चाय पीने के बाद होने वाली जलन उनकी अम्लीय प्रकृति के कारण है. चाय या कॉफी पीने से पहले एक गिलास पानी पीने से एसिड का उत्पादन कम हो जाता है, जो पेट के अस्तर को कम करता है.

4. अल्सर से बचाता है

कॉफी या चाय पीना पेट के अल्सर के विकास की संभावना को बढ़ाते हैं. कॉफी / चाय में एक उच्च एसिड स्तर होता है जो अस्तर में अल्सर के उत्पादन की ओर जाता है. चाय पीने से पहले पानी का सेवन एसिड सामग्री के प्रभाव को कम करता है और अल्सर को रोकता है.

ccnfuj0g

How to reduce Side Effects Of Tea: पानी का सेवन एसिड सामग्री के प्रभाव को कम करता है

5. दुष्प्रभाव को कम करता है


हम सभी जानते हैं कि चाय / कॉफी एक स्वस्थ अभ्यास नहीं है, लेकिन कहीं न कहीं हम इसके आदी हैं और इससे छुटकारा पाना कोई आसान काम नहीं है. चाय और कॉफी के दुष्प्रभावों को कम करने का एक आसान तरीका चाय / कॉफी होने से ठीक पहले एक गिलास पानी का सेवन करना है. इसे आज़माएं और बदलाव का अनुभव करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.