Bananas Health Benefits: हर दिन खाना चाहिए एक केला, यहां जानें रोजाना केला खाने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Banana: केले का सेवन एक प्रभावी प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में किया जा सकता है. आप इसे सुबह के नाश्ते के साथ भी खा सकते हैं या इसे स्नैक में शामिल कर सकते हैं ताकि बीच-बीच में होनी वाली भूख को हराया जा सके...

Bananas Health Benefits: हर दिन खाना चाहिए एक केला, यहां जानें रोजाना केला खाने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ!

Health Benefits Of Bananas: केले फाइबर और पोटैशियम से भरपूर होते हैं

खास बातें

  • केले में पोटैशियम की मात्रा हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है
  • केले फाइबर से भरपूर होते हैं और इन्हें वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं
  • केला एक प्री वर्कआउट स्नैक्स के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Health Benefits Of Banana: केला एक ऐसा फल है जो साल भर मिलता है. पोटेशियम युक्त इस फल में फाइबर, विटामिन बी 6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, तांबा, मैंगनीज और यहां तक कि प्रोटीन भी होता है. केले (Banana) में पेक्टिन एक तरह का फाइबर होता है, जो इसे एक स्पंजी संरचना देता है. दूसरी ओर, केला में प्रतिरोधी स्टार्च होता है, जो घुलनशील फाइबर की तरह काम करता है और पाचन को हेल्दी (Healthy Digestion) रखने में मदद करता है. केले में पेक्टिन और प्रतिरोधी स्टार्च भोजन के बाद रक्त शर्करा (Blood Sugar) को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और प्रकृति में भरने के बाद से भूख को कम करने में भी मदद करता है. यह, बदले में, वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है.

नियमित रूप से केला खाने के कारण | Reasons To Eat Bananas Regularly

केले में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है. केले का GI मूल्य 30 है, जबकि पके केले का लगभग 60 है. इसका मतलब है कि केला खाने से रक्त शर्करा के स्तर में बड़ी वृद्धि नहीं होगी. यह फल को मधुमेह रोगियों के लिए एक सुरक्षित विकल्प बनाता है. हालांकि, हर व्यक्ति भोजन के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है और आपको पहले अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए.

न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर भी नियमित रूप से केला खाने की वकालत करती हैं. उन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर इस बारे में बात की कि कैसे आपके आहार में केले को शामिल करना आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है.

दीवेकर ने दैनिक आहार में केले को शामिल करने के फायदे गिनाए हैं | Benefits Of Including Bananas In The Daily Diet

1. मूड अपलिफ्टर

केले, अन्य सभी फलों की तरह शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं. केले में डोपामाइन और कैटेचिन की पसंद आपके मूड को बढ़ाने में मदद कर सकती है. ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करने में भी मदद करते हैं.

2. आईबीएस हीलर

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) से पीड़ित लोगों को कम FODMAP आहार का पालन करने की सलाह दी जाती है. यह आहार कुछ प्रकार के कार्ब्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को सीमित करने पर केंद्रित है. FODMAP का अर्थ है किण्वित ओलिगोसैकेराइड, डिसैक्राइड, मोनोसैक्राइड और पॉलीओल्स. ये किण्वनीय, लघु-श्रृंखला कार्बोहाइड्रेट हैं. केला, अंगूर, जामुन, कीवी, संतरा और अनानास जैसे फल सभी कम FODMAP फल हैं, जिन्हें IBS वाले लोग सुरक्षित रूप से उपभोग कर सकते हैं.

vp45m6jgHealth Benefits Of Banana: केले पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं और उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए महान हैं

3. अम्लता प्रबल

सिर्फ एसिडिटी ही नहीं, बल्कि केला कब्ज को कम करने में भी मदद कर सकता है. केले में फाइबर सामग्री इस चिंता के साथ मदद करती है. केले भी एक कम अम्लीय फल हैं, जो उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जिन्हें अक्सर एसिड रिफ्लक्स होता है. फाइबर युक्त केले समग्र पाचन सिस्ट को मजबूत करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

केले को अपने आहार में शामिल करने के तरीके | Ways To Include Bananas In Your Diet

ऋजुता दिवेकर की टीम के पोषण विशेषज्ञ जिनाल शाह के अनुसार, केले का सेवन एक प्रभावी प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में किया जा सकता है. आप इसे सुबह के नाश्ते के साथ भी खा सकते हैं या इस पर स्नैक कर सकते हैं ताकि बीच-बीच में भूख से होने वाली भूख को हराया जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.