रात को बायीं करवट सोने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए ऐसा करना के 5 फायदे

जबकि आम तौर पर सोना एक हेल्दी प्रैक्टिस माना जाता है जो हमारे शरीर को आने वाले दिन के लिए रिचार्ज और एनर्जेटिक महसूस कराता है, क्या आप जानते हैं कि बायीं ओर सोने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं? यहां इसके बारे में और जानें.

रात को बायीं करवट सोने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए ऐसा करना के 5 फायदे

Sleeping Sleep Benefits: लेफ्ट साइड सोना हेल्दी ब्रेन एक्टिविटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

सोना हमारी पसंदीदा चीजों में से एक है. खासकर लंबे और थका देने वाले दिन के बाद घर आते समय. आमतौर पर सोना शरीर के लिए हेल्दी माना जाता है क्योंकि इससे आपकी बैटरी अगले बड़े दिन के लिए चार्ज हो जाती है. जब आपका शरीर गहरी नींद में चला जाता है, तो आपके ब्रेन को कई बायोलॉजिकल प्रोसेस से गुजरने का मौका मिलता है. जो फिर हेल्दी ब्रेन एक्टिविटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही यह आपके शरीर को फिर से फ्यूल देने और भीतरी सेल्स को रिपेयर करते हुए कई हार्मोन और प्रोटीन जारी करने का काम करता है. नींद की कमी से ब्रेन और पूरे शरीर की फंक्शनिंग खराब हो जाती है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस पॉजिशन में सोना सबसे बेस्ट है.

बायीं ओर करवट लेकर सोने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Sleeping On Left Side

1. प्रेग्नेंसी कॉप्लीकेशन को कम हो सकती है

आमतौर पर गर्भवती महिलाओं को बायीं करवट सोने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्लेसेंटा में ब्लड फ्लो को सही रखता है और प्री-एक्लेमप्सिया या गर्भवती महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर के कारण होने वाले रिस्क का खतरा कम हो जाता है.

पेट का मोटापा बढ़ने से हो जाती हैं ये 7 बीमारियां, जानिए लटकती पेट की चर्बी से जल्दी छुटकारा पाना क्यों जरूरी है

2. खर्राटों को कम करता है

लगातार खर्राटे सुनने से हमारी नींद में खलल पड़ता है. अगली बार बायीं करवट सोने का प्रयास करें ताकि एयरवेस खुले रहें और आपकी जीभ और तालु सिकुड़ न जाएं, जो खर्राटों का कारण बनता है.

3. कमर दर्द को कम कर सकता है

बायीं करवट सोने से आपकी रीढ़ की हड्डी पर तनाव कम हो जाता है जिससे आपको बाद में होने वाले पीठ दर्द से राहत मिल सकती है. बायीं ओर करवट लेकर सोने से आपकी रीढ़ की हड्डी को आराम मिलता है, इसलिए इस कंडिशन को बनाए रखने का अभ्यास करें.

4. हेल्दी पाचन को बढ़ावा देता है

जब आप बायीं ओर करवट लेकर सोते हैं, तो आपका पेट और पेंक्रियाज इस तरह से रहते हैं कि आंतों में टॉक्सिन्स को आसानी से बाहर निकाल पाता है. ये एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न को कम करने में भी मदद करता है.

छोटे बच्चों में गैस और कब्ज को ठीक करने के लिए करें ये 4 काम, हर दिन साफ होने लगेगा पेट

5. हार्ट हेल्थ में सुधार करता है

आपका हार्ट आपके शरीर के बायीं ओर स्थित होता है. इस स्थिति में सोने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है जिससे हार्ट डिजीज होने का खतरा भी कम हो जाता है.

दोपहर को झपकी लेने के 7 फायदे | Health Benefits of Napping | Can a Nap Boost Brain Health?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.