Biotin Effects: बालों को लंबा करने और झड़ने से रोकने के लिए खा रहे हैं बायोटिन कैप्‍सूल? जान लें इसके फायदे, नुकसान और एक दिन की डोज

Biotin effects: आजकल बढ़ते केमिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल और गलत लाइफस्टाइल के चलते हेयर लॉस एक आम समस्या हो गई है. बेहतर स्किन और हेयर की चाहत में लोग बायोटिन सप्लीमेंट्स का सहारा ले रहे हैं.

Biotin Effects: बालों को लंबा करने और झड़ने से रोकने के लिए खा रहे हैं बायोटिन कैप्‍सूल? जान लें इसके फायदे, नुकसान और एक दिन की डोज

सप्लीमेंट्स के तौर पर भी यह उपलब्ध है, लेकिन बिना डॉक्टर के परामर्श के इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

खास बातें

  • बायोटिन को विटामिन बी-7 (Vitamin D-7) के नाम से भी जाना जाता है
  • शरीर को प्रतिदिन लगभग 30 माइक्रोग्राम बायोटिन की जरूरत होती है.
  • जानते हैं शरीर में बायोटिन की जरूरत क्यों होती है

Side Effects of Biotin: बालों का झड़ना रोकने के लिए अगर आप भी कई तरह के उपाय कर रहे हैं. और बालों को लंबा और काला करने के लिए बेस्‍ट दवा मान कर बायोटिन के कैप्‍सूल ले रहे हैं, तो यह लेख पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है. बायोटिन को विटामिन बी-7 (Vitamin D-7) के नाम से भी जाना जाता है जो हमारे शरीर में फैटी एसिड (Fatty Acid) और ग्लूकोज बनाता है. यह कार्बोहाइड्रेट और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्वों को ऊर्जा में तब्दील करने में मददगार होता है. इसके अलावा बायोटिन (Biotin) शरीर में मौजूद फैट्स को ब्रेकडाउन करने में भी मदद करता है. शरीर को प्रतिदिन (Daily dose of Boitin) लगभग 30 माइक्रोग्राम बायोटिन (30 mg Boitin) की जरूरत होती है. यह गाजर, दूध, सैल्मन मछली और नट्स जैसे कई खाद्य और पेय पदार्थों में पाए जाते हैं. जरूरत पड़ने पर इसे सप्लीमेंट के रूप में भी लिया जा सकता है. हालांकि, बिना डॉक्टरी परामर्श के बायोटिन सप्लीमेंट्स (Biotin Supplements) का सेवन नहीं किया जाना चाहिए. आइए जानते हैं शरीर में बायोटिन की जरूरत क्यों होती है और इसकी कमी से किस तरह की समस्याएं सामने आ सकती हैं.

शरीर के लिए क्यों जरूरी है बायोटिन | Benefits of Biotin

शरीर में ऊर्जा पैदा करने के साथ-साथ पूरे शरीर को फंक्शनल बनाए रखने में बायोटिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अन्य विटामिन्स की तरह बायोटिन की भी जरूरत होती है. बाल, आंख, लिवर और नर्वस सिस्टम जैसे शरीर के कई तंत्रों को स्वस्थ रखने के लिए बायोटिन जरूरी है.

बायोटिन हाइपोग्लाइसीमिया और हाइपरलिपिडेमिया के अलावा कई और मेडिकल कंडीशन्स के इलाज में भी प्रभावी हो सकता है. डायबिटीज के कारण मोटापे के शिकार हुए मरीजों का ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करने के लिए बायोटिन के साथ क्रोमियम पिकोलिनेट मिलाकर इलाज किया जाता है.

कुछ लोग मानते हैं कि बायोटिन सप्लीमेंट लेने से बाल और नाखून बेहतर होते हैं. हालांकि, वर्तमान समय में इस दावा के सच होने का बहुत कम मेडिकल एविडेंस मौजूद है. बायोटिन के इस संभव फायदे को प्रूव करने के लिए फिलहाल और रिसर्च वर्क की जरूरत है.

ये भी पढ़ें : World Osteoporosis Day 2023: कब मनाया जाता है वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे, जानिए इन दिन का इतिहास, महत्व और बोन हेल्थ के टिप्स

बायोटिन की कमी से होने वाले नुकसान | Disadvantages of Biotin deficiency

सप्लीमेंट्स के तौर पर भी यह उपलब्ध है लेकिन, बिना डॉक्टर के परामर्श के इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि, अधिकतर लोगों को अपने रेगुलर डाइट के जरिए ही बायोटिन की जरूरी मात्रा मिल जाती है. हालांकि, कुछ मामलों में खानपान या अन्य आदतों के कारण शरीर में बायोटिन की कमी पाई गई है.

बायोटिन सप्लीमेंट्स लेने से पहले डॉक्टर को अपनी सभी मेडिकल कंडीशन और लिए जा रहे दवाईयों के बारे में जरूर बताएं. क्योंकि, बायोटिन का कई दवाईयों और मेडिकल कंडीशन्स पर निगेटिव प्रभाव पड़ता है. वर्तमान समय में डॉक्टरी सलाह से बायोटिन सप्लीमेंट्स के सीमित सेवन से होने वाले किसी हानिकारक दुष्प्रभाव की जानकारी नहीं है.

ये भी पढ़ें : बार-बार नाक में उंगली डालता ह बच्‍चा, इस Bad Habit के पीछे हो सकती है ये वजह, छुड़ाने के लिए आसान टिप्स

एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं धूम्रपान करती हैं उनके शरीर में बायोटिन की कमी हो सकती है. एक और केस से पता चला है कि कच्चे अंडे से और खासतौर पर अंडे की सफेदी को रेगुलरली खाने से भी बायोटिन की कमी हो सकती है. बायोटिन की कमी से बायोटिन-रेस्पॉन्सिव लिम्ब वीकनेस नाम की मेडिकल कंडीशन उत्पन्न हो सकती है. इस कंडीशन में मरीज के अंदर क्वाड्रीप्लेजिया जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

Watch Video: Overnight Hair Growth Hack! Stop hair fall, Regrow Thinning Hair (Hindi) | बालों का झड़ना कैसे रोकें



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)