Bad Eating Habits: दही को इन 6 चीजों के साथ खाने से पाचन होता है खराब और स्किन एलर्जी के हो सकते हैं आप शिकार

Tips For Healthy Eating: गलत फूड्स के साथ दही का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. यहां 5 फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनके साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए.

Bad Eating Habits: दही को इन 6 चीजों के साथ खाने से पाचन होता है खराब और स्किन एलर्जी के हो सकते हैं आप शिकार

Bad Eating Habits: इन फूड्स के साथ दही का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है

खास बातें

  • दही कैल्शियम, विटामिन बी -2, विटामिन बी -12, मैग्नीशियम से भरा हुआ है.
  • दही को कुछ फूड्स के साथ नहीं मिलाना चाहिए.
  • यहां 5 फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनके साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए.

Bad Eating Habits: कुछ कटे हुए फलों के साथ ताजा और मलाईदार दही का कटोरा जीवन की सबसे सरल खुशियों में से एक हो सकता है. एक संपूर्ण भोजन होने के अलावा, दही के स्वास्थ्य लाभ भी कई होते हैं. कई न्यूट्रिशनिष्ट और हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करने की भी सलाह देते हैं. दही कैल्शियम, विटामिन बी -2, विटामिन बी -12, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरा हुआ, यह पचाने में भी आसान है, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि दही को कुछ फूड्स के साथ नहीं मिलाना चाहिए. गलत फूड्स के साथ दही का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. यहां 5 फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनके साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए.

फूड्स जो कभी भी दही के साथ नहीं खाने चाहिए | Foods That Should Never Be Eaten With Yogurt

1. प्याज

अगर आप प्याज दही रायता खाना पसंद करते हैं, तो आपको इस आदत को बदलने की जरूरत है. ऐसा इसलिए है क्योंकि फूड्स के रूप में दही की प्रकृति ठंडी होती है, जबकि प्याज शरीर में गर्मी पैदा करता है. इस गर्म और ठंडे के संयोजन से स्किन पर एलर्जी जैसे चकत्ते, एक्जिमा, सोरायसिस और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

2. आम

कटे हुए आम के साथ एक कटोरी दही एक पूर्ण मिठाई बन सकती है. हालांकि, प्याज और दही की तरह, आम और दही भी शरीर में गर्मी और ठंड पैदा करते हैं, जिससे त्वचा की समस्याएं, शरीर में विषाक्त पदार्थ और कई समस्याएं हो सकती हैं.

When To Take Covid-19 Vaccine After Recovery | कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, बच्चों के लिए कब शुरू होगा वैक्सीन का ट्रायल, स्तनपान के दौरान वैक्सीन ले सकते हैं या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब एनडीटीवी सेहत वेहत के इस एपिसोड में- 


3. मछली

यह अक्सर दो प्रोटीन युक्त स्रोतों को एक साथ शामिल न करने का सुझाव दिया जाता है. आदर्श रूप से, आप प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत को प्रोटीन के पशु स्रोत के साथ नहीं जोड़ सकते हैं. दही जानवरों के दूध से प्राप्त होता है और मछली भी मांसाहारी प्रोटीन से भरपूर स्रोत है. इससे अपच हो सकता है और पेट से संबंधित अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

4. दूध

दूध और दही दो पशु प्रोटीन स्रोत हैं और इस तरह इनका एक साथ सेवन नहीं किया जाना चाहिए. इन दोनों का एक साथ सेवन करने से डायरिया, एसिडिटी और गैस हो सकती है.

5. उड़द दाल

दही के साथ सेवन करने पर उड़द की दाल लंबे समय में आपके पाचन को बाधित कर सकती है. इससे एसिडिटी, गैस, सूजन और यहां तक कि दस्त भी हो सकते हैं.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

6. ऑयली फूड

हम सभी को अपने घी से भरे परांठे दही के साथ खाना बहुत पसंद है. दही के साथ ऑयली तले हुए फूड्स का संयोजन पाचन को धीमा कर देता है और आपको सुस्ती महसूस कराता है. यही कारण है कि जब आप एक गिलास लस्सी (दही से बना) के साथ छोले भटूरे खाते हैं, तो आप सुपर नींद महसूस करते हैं.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए