कम उम्र ही बाल सफेद क्यों होने लगते हैं? इन 5 आदतों के कारण जवानी में ही दिखने लगते हैं आप बूढ़े, सफेद बाल और चेहरे पर झुर्रियां

Causes of White Hair At Early Age: आजकल हम सभी बालों की एक परेशानी से बहुत ज्यादा परेशान हैं. वह है कम उम्र में ही बालों का सफेद होना. जवानी में ही बालों का सफेद होना किसी के लिए भी एक बुरे सपने जैसा है. जानिए बालों के जल्दी सफेद होने के पीछे क्या कारण हैं.

कम उम्र ही बाल सफेद क्यों होने लगते हैं? इन 5 आदतों के कारण जवानी में ही दिखने लगते हैं आप बूढ़े, सफेद बाल और चेहरे पर झुर्रियां

Why My Hair Turning White: क्या आप जानते हैं कि कम उम्र में ही बाल सफेद क्यों होने लगते हैं?

Reasons For White Hair At Young Age: बालों के समय से पहले सफेद होने का कारण आपकी लाइफस्टाइल और कुछ आदतें भी हो सकती हैं. बालों का समय से पहले सफेद होना एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोगों को करना पड़ता है. एक बार जब बाल सफेद हो जाते हैं तो हम डाई और मेहंदी लगाकर उन्हें छुपाते फिरते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम उम्र में ही बाल सफेद क्यों होने लगते हैं? समय से पहले बाल सफेद होने के पीछे क्या कारण है? हालांकि ये आमतौर पर पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है या कभी-कभी आनुवंशिक भी हो सकता है, लेकिन कुछ और कारक भी हैं, जो बालों के सफेद होने का कारण बनते हैं. ऐसे में लोग सवाल करते हैं कि सफेद बालों को काला कैसे करें या बालों को काला करने के उपाय क्या हैं? हेयर कलर और मेहंदी को छोड़ बालों को नेचुरल तरीके से काला करने या सफेद होने से बचाने के लिए आप कुछ लाइफस्टाइल हैबिट्स को सुधार सकते हैं.

कम उम्र में बाल सफेद क्यों होने लगते हैं? | Why does hair start turning gray at an early age?

1. डिहाइड्रेशन के कारण

हाइड्रेशन हमारी बॉडी के लिए कितनी जरूरी है ये हम सभी जानते हैं. पानी हमारी ज्यादातर हेल्थ प्रोब्लम्स का समाधान कर सकता है. इसलिए जब हमारे शरीर में इसकी कमी होती है, तो इसका असर हमारे बालों पर भी पड़ सकता है. ऐसा ज़्यादातर बालों में पर्याप्त नमी की कमी के कारण होता है.

2. ज्यादा स्ट्रेस लेने से

तनाव लेने से भी हेयर हेल्थ खराब होने लगती है. ये हमारे शरीर पर कई तरह से प्रभाव डालता है. शोध का दावा है कि तनाव बढ़ने से पिग्मेंट प्रोड्यूसर स्टेम सेल्स में कमी आने के साथ-साथ उम्र बढ़ने की प्रक्रिया भी तेज हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सोने से पहले 5 मिनट में लगा लीजिए ये एक चीज, हफ्तेभर में चेहरा दिखेगा जवां और टाइट होने लगेगी झुर्रियों से लटकती स्किन

3. खराब नींद भी एक कारण

नींद की कमी के कारण भी बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं. जब कोई व्यक्ति अच्छी नींद नहीं लेता है, तो इससे सूजन हो सकती है, स्टेम कोशिकाएं कमजोर हो सकती हैं और उम्र बढ़ने की गति तेज हो सकती है.

4. धूम्रपान करने से

तम्बाकू से निकलने वाले धुएं में ऐसे रसायन होते हैं जो बालों की उम्र बढ़ने की गति भी बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा तम्बाकू बालों के लिए जरूरी एंजाइम एरोमाटेज के प्रोडक्शन को भी धीमा कर देता है.

यह भी पढ़ें: कान के अंदर जमी गंदगी को आसानी से निकालना है बाहर, तो इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल, साफ हो जाएगा कान का मैल

5. पोषक तत्वों की कमी से भी

शोध बताते हैं कि विटामिन डी, ई, बायोटिन, बी-6, कॉपर और बी-12 पोषक तत्वों की कमी से उम्र बढ़ने की गति तेज हो सकती है और बाल सफेद हो सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)