विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2020

Ayurvedic Remedies For Eyesight: जलन, ड्राईनेस को दूर कर आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने के लिए कारगर हैं ये 6 आयुर्वेदिक उपाय!

How To Improve Eyesight: आयुर्वेद शायद आंखों की रोशनी बढ़ाने का सबसे सरल और सबसे प्राकृतिक तरीका है. इसके साथ ही स्क्रीन के ज्यादा इस्तेमाल जैसे- लैपटॉप और मोबाइपर पर घंटों बिताने से आंखों में जलन और ड्राईनेस (Eye Irritation And Dryness) को दूर करने के लिए भी आयुर्वेदिक उपाय काफी कारगर हो सकते हैं. यहां जानें आंखों की समस्याओं को दूर करने के साथ आंखों की रोशनी को कैसे बढ़ाएं?

Read Time: 24 mins
Ayurvedic Remedies For Eyesight: जलन, ड्राईनेस को दूर कर आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने के लिए कारगर हैं ये 6 आयुर्वेदिक उपाय!
Ayurvedic Remedies For Eyesight: आंखों की समस्याओं को दूर कर रोशनी को बेहतर करने में मददगार हैं ये उपाय

Home Remedies For Eyesight: हमारी नजर कमजोर होना एक सामान्य घटना बन गई है. आयुर्वेद शायद आंखों की रोशनी (Eyesight) बढ़ाने का सबसे सरल और सबसे प्राकृतिक तरीका है. इसके साथ ही स्क्रीन के ज्यादा इस्तेमाल जैसे- लैपटॉप और मोबाइपर पर घंटों बिताने से आंखों में जलन और ड्राईनेस (Eye Irritation And Dryness) को दूर करने के लिए भी आयुर्वेदिक उपाय (Ayrvedic Remedy) काफी कारगर हो सकते हैं. यहां जानें आंखों की समस्याओं (Eye Problmes) को दूर करने के साथ आंखों की रोशनी को कैसे बढ़ाएं? (How To Increase Eyesight?) अधिक से अधिक लोगों ने कमजोर नजर (Weak Eyesight) से निपटने के लिए या तो चश्मा और कॉन्टैक्ट लेंस पहनना शुरू कर दिया है. लेकिन क्या कोई उन्हें पहनना पसंद करता है? वैसे, इन लोगों में से अधिकांश को चश्मा पहनना बिल्कुल पसंद नहीं है.

Advertisement

डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा मात्रा में नहीं खाने चाहिए ये 5 फल, बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल!

आंखों में जलन (Eye Irritation) होने पर कुछ लोग आंखों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Eyes) करते हैं, लेकिन हर किसी को यह नहीं पता होता है कि आंखों की रोशनी में सुधार करने का तरीका (How To Improve Eyesight) क्या है. आंखों की कमजोर रोशनी से निपटने के लिए प्राकृतिक उपाय से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. वह आयुर्वेद है! कुछ आयुर्वेदिक उपाय आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Advertisement

आंखों की रोशनी में सुधार के लिए आयुर्वेदिक उपचार | Ayurvedic Treatment To Improve Eyesight

1. जिन्कगो बिलोबा

यह जड़ी बूटी आंखों की रोशनी में सुधार के लिए एक आयुर्वेदिक उपाय की तरह काम कर सकती है. दृष्टि में सुधार के अलावा, यह आपको ग्लूकोमा और धब्बेदार अध: पतन से भी बचाने में भी कारगर हो सकती है. कुछ अध्ययन कहते हैं कि यह रेटिनोपैथी के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. यह जड़ी बूटी बच्चों को या डायबिटीज रोगियों को नहीं दी जानी चाहिए. इस जड़ी बूटी का चयन करने से पहले, अपने डॉक्टर से जांच लें कि आपको इसका सेवन करना चाहिए या नहीं.

Advertisement

Hair care Tips: हेयर लॉस हो या गंजापन बालों की हर समस्या के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे!

Advertisement

2bl7n1rHome Remedies For Eyesight: आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए जिन्कगो बिलोबा है फायदेमंद

2. आंखों के व्यायाम का अभ्यास करें

कुछ आंखों के व्यायाम आपकी आंखों को अधिक लचीला बनाने में मदद करते हैं. ये आंखों के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकते हैं और आपको रोशनी को बेहतर बनाने में मददगार हो सकते हैं. व्यायाम आंखों पर तनाव कम करते हैं और आपकी एकाग्रता की शक्ति में भी सुधार कर सकता है. इसके लिए, आप अपनी आंखों को घड़ी की दिशा में और एंटीक्लॉकवाइज दोनों दिशाओं में कुछ सेकंड के लिए घुमा सकते हैं. अपनी आंखों को थोड़ा आराम देने के लिए सेट के बीच में ब्लिंक करें. आप फड़फड़ाने की कोशिश भी कर सकते हैं. बार-बार 20 से 30 सेकंड के लिए अपनी आंखों को जल्दी से झपकाएं.

Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए सुबह के रुटीन में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!

3. सौंफ

इस जड़ी बूटी में पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट मोतियाबिंद की प्रगति को धीमा करने के लिए जाने जाते हैं. और ये स्वस्थ आंखों को बढ़ावा देते हैं. इस उद्देश्य के लिए बड़ी किस्म के बीजों का उपयोग किया जाना चाहिए. एक ग्राइंडर में एक कप बादाम, सौंफ और चीनी मिलाएं और इस पाउडर को पीस लें. सोने से पहले एक चम्मच इस चूर्ण को एक गिलास दूध के साथ खाएं. इसे 40 दिनों के लिए दोहराएं और अपनी दृष्टि में सुधार देखें.

4. बादाम

बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट स्वाभाविक रूप से आपकी दृष्टि में सुधार कर सकते हैं. वे आपको स्मरण शक्ति और एकाग्रता में सुधार करने में भी मदद करते हैं. इसके लिए आप या तो बादाम रख सकते हैं या फिर भीगे हुए बादाम का पेस्ट तैयार कर सकते हैं और इसे एक गिलास दूध के साथ पी सकते हैं. कुछ महीनों के लिए हर दिन ऐसा करें, जब तक आप कुछ सुधार न देखें.

पेट और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा कमाल का फायदा!

m1hcv298Ayurvedic Remedies For Eyesight: आंखों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए रोजाना भीगे हुए बादाम खाएं

5. जंगली शतावरी

आयुर्वेद में यह जंगली शतावरी है जो आंखों की रोशनी में सुधार के लिए उत्कृष्ट जड़ी बूटी है. इस जड़ी बूटी में आंखों के स्वस्थ और लंबे जीवन को बढ़ावा देने की क्षमता माना जाती है. इसके लिए, एक चम्मच जंगली शतावरी को थोड़े से शहद के साथ मिलाएं और रोजाना एक कप गर्म गाय के दूध के साथ इसका सेवन करें. कुछ महीनों के लिए इसे दोहराएं.

लंग्स को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, आसपास नहीं फटकेंगी फेफड़ों की बीमारियां!

6. आंवला

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंवला एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक उपाय के रूप में जाना जाता है. भारतीय करौदा या आंवला विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. यह फल एंटीऑक्सिडेंट और अन्य शक्तिशाली पोषक तत्वों से समृद्ध है जो आपकी दृष्टि में सुधार कर सकते हैं. आंवला में विटामिन सी रेटिना कोशिकाओं के कामकाज में सुधार करता है और स्वस्थ केशिकाओं को बढ़ावा देता है. इसके लिए आधा कप पानी में कुछ चम्मच आंवले का रस मिलाएं. इसे दिन में दो बार, सुबह और शाम को पिएं. जूस का सेवन शहद के साथ भी किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Rice Water Skin Benefits: चावल के पानी को फेंकें नहीं, जानें स्किन पर इस्तेमाल करने के तरीके और शानदार फायदे

दही और योगर्ट में से कौन है स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों के बीच क्या है अंतर

नेचुरल तरीके से पीरियड्स टालने के लिए बड़े काम हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, इस तरीके से करें फॉलो

Rice Water Skin Benefits: चावल के पानी को फेंकें नहीं, जानें स्किन पर इस्तेमाल करने के तरीके और शानदार फायदे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Healthy Eye Exercises: मोबाइल और कम्प्यूटर पर लगे रहते हैं घंटों, आंखों को न हो नुकसान हर रोज करें ये 4 काम!
Ayurvedic Remedies For Eyesight: जलन, ड्राईनेस को दूर कर आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने के लिए कारगर हैं ये 6 आयुर्वेदिक उपाय!
World Sight Day 2020: These 5 Daily Mistakes Make The Eyes Harm, Do This Work From Today For Healthy Eyes
Next Article
World Sight Day 2020: आपकी रोजाना की ये 5 गलतियां आंखों को करती हैं खराब, हेल्दी आंखों के लिए करें ये काम!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;