तीन चीजों को मिलाकर घर पर बनाएं ये आयुर्वेदिक चूर्ण, जिद्दी बेली फैट से छुटकारा पाने में करेगा मदद

How to Lose Belly Fat: कई बार चाह कर भी वजन कम (weight loss) नहीं होता है. खास पेट के आसपास होने वाले बेली फैट (Belly Fat ) को कम करना काफी मुश्किल होता है. लौंग, दालचीनी और जीरे का यह नुस्खा तेजी से बेली फैट कम करने में मदद कर सकता है.

तीन चीजों को मिलाकर घर पर बनाएं ये आयुर्वेदिक चूर्ण, जिद्दी बेली फैट से छुटकारा पाने में करेगा मदद

तेजी से बेली फैट कम करने का नुस्खा (Formula for Burn Belly Fat and loss weight fast)

How to Lose Belly Fat: बढ़ता मोटापा कई तरह की परेशानियों का कारण बन सकता है. मोटापे के कारण डायबिटिज और कैंसर जैसी बीमारियो का खतरा बढ़ जाता है. मोटापा के कारण बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, जिससे बीपी बढ़ने का खतरा रहता है. कई बार चाह कर भी वजन कम (weight loss) नहीं होता है. खासकर पेट के आसपास होने वाले बेली फैट (Belly Fat ) को कम करना काफी मुश्किल होता है. आज की बिजी लाइफ में कभी समय नहीं होने के कारण तो कभी मोटिवेशन की कमी से लोग इतना एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं कि जिद्दी बेली फैट को कम पाएं.

ऐसे में आयुर्वेदिक नुस्खे की मदद ली जा सकती है. लौंग, दालचीनी और जीरे का यह नुस्खा तेजी से बेली फैट कम (Formula for Burn Belly  Fat ) करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कैसे तैयार करना है यह नुस्खा.

तेजी से बेली फैट कम करने का नुस्खा (Formula for Burn Belly Fat and loss weight fast)

सामग्री

  1. लौंग
  2. दाल चीनी
  3. जीरा (तीनों चीजें बराबर मात्रा में)

नुस्खे तैयार करने की विधि

150 ग्राम  लौंग, 150 ग्राम दाल चीनी और 150 ग्राम जीरे लें और सभी सामग्री को मिक्सी में बारीक पीस लें. इस पाउडर को छान कर एयर टाइट डिब्बे में पैक कर रख सकते हैं. इसे हवा, नमी और लाइट से दूर रखना जरूरी है.

ऐसे करें उपयोग

सुबह उठने के बाद खाली पेट इसे पाउडर से तैयार काढ़ा पीना है. काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच पाउडर का डाल कर तब तब उबालें जब तक पानी एक तिहाई न रह जाए. काढ़े को छान लें. काढ़े के गुनगुना रह जाने पर इसमें उसमें  चम्मच शहद मिलाएं और घूंट घूंटकर पिएं. डायबिटिज के मरीज शहद की जगह शुगर फ्री का यूज कर सकते है.

सारांश

इस काढ़े का नियमित रूप से पीने से असर महसूस होने लगेगा. आपको अपनी बॉडी हल्की फील होने लगेगी. इस काढ़े के यूज के साथ खाने पीने का ख्याल रखने और एक्सरसाइज करने से तीन महीने में बेली फैट में कम आ जाएगी.

वजन कम करेंगे ये जूस, वजन कैसे घटाएं | How to Lose Weight? Weight Loss Kaise Kare| Fat Cutter Drinks



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)