Auto-brewery Syndrome: इस दुर्लभ स्थिति में शरीर में खुद ब खुद बनने लगती है अल्कोहल, लक्षण ऐसे लगता है नशे में धुत्त

Auto-brewery Syndrome: ऑटो ब्रूअरी सिंड्रोम एक ऐसी दुर्लभ स्थिति है, जिसमें शरीर खुद ब खुद अल्कोहल बनाने लगता है. इसे कभी-कभी "ड्रंकनेस डिजीज" के रूप में भी जाना जाता है.

Auto-brewery Syndrome: इस दुर्लभ स्थिति में शरीर में खुद ब खुद बनने लगती है अल्कोहल, लक्षण ऐसे लगता है नशे में धुत्त

ऐसी बीमारी जिसमें शरीर में खुद ब खुद बनती है अल्कोहल.

Auto-brewery Syndrome: शराब की सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. इसका सेवन न केवल मेटाबॉलिज्म पर असर डालता है बल्कि लिवर से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बनाता है. पर तब क्या हो जब किसी के शरीर में खुद से ही अल्कोहल बनने लग जाए? ये सुनने में भले ही अजीब लग रहा होगा लेकिन ऐसा सच है. दरअसल बेल्जियम का एक व्यक्ति में इस बीमारी का शिकार है. इस बात का खुलासा तब हुआ जब उसको पुलिस ने इस लिए पकड़ लिया, क्योंकि वो दारू पीकर गाड़ी चला रहा था. इस पर उस व्यक्ति के खिलाफ केस भी दर्ज हुआ. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

बेल्जियम के एक व्यक्ति के खिलाफ शराब पीकर गाड़ी चलाने के आरोप को खारिज कर दिया गया है क्योंकि उसे ऑटो-ब्रूअरी सिंड्रोम (एबीएस) है, जो एक दुर्लभ स्थिति है जहां उसका शरीर अपनी शराब खुद बनाता है. 40 वर्षीय व्यक्ति, जो एक "दुर्भाग्यपूर्ण" संयोग से शराब की भट्टी में काम करता है, जब पुलिस ने उसे रोका तो वह शराब पीकर गाड़ी चलाने की सीमा से चार गुना अधिक शराब पी रहा था.

ये भी पढ़ें: WHO: कोविड-19 में एंटीबायोटिक के अंधाधुंध इस्तेमाल से एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस का स्‍तर बढ़ गया था

उनके वकील एन्से गेशक्वियर ने एएफपी को बताया कि दुनिया में केवल 20 लोगों में ही इस डिसऑर्डर को डाइअग्‌नोज़्‌ किया गया है. इस सिचुएशन में पेट में कार्बोहाइड्रेट्स किण्वित हो जाते हैं जिससे व्यक्ति को ऐसा प्रतीत होता है मानो वह शराब पी रहा हो.

उन्होंने कहा कि उनका मुवक्किल अपनी परेशानी से अनजान था और उसने 2019 में शराब पीकर गाड़ी चलाने का लाइसेंस खो दिया था, बावजूद इसके कि उसने विरोध किया था कि उसने एक बूंद भी नहीं छुआ है. वह अब शांत रहने की उम्मीद में कम कार्ब डाइट का पालन कर रहे हैं.

ऑटो-ब्रूअरी सिंड्रोम क्या है? ( What is Auto-brewery Syndrome)

मेडिकल रिपोर्ट्स की मानें तो उनसे पता चलता है कि ऑटो ब्रूअरी सिंड्रोम एक ऐसी दुर्लभ स्थिति है, जिसमें शरीर खुद ब खुद अल्कोहल बनाने लगता है. इसे कभी-कभी "ड्रंकनेस डिजीज" के रूप में भी जाना जाता है. इस दुर्लभ स्थिति में आप बिना शराब पिए नशे में धुत्त हो जाते हैं. ऑटो ब्रूअरी सिंड्रोम का निदान करना अक्सर मुश्किल हो सकता है. बता दें कि  पिछले कई सालों से इस सिंड्रोम से जुड़े  केवल कुछ ही मामले सामने आए हैं. जिन लोगों को पहले से ही ये समस्या है और अगर वो थोड़ी मात्रा में भी शराब पी लेते हैं तो इसके लक्षण कहीं ज्यादा गंभीर हो सकते हैं.

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)