विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 15, 2023

अस्थमा रोगियों को इन 8 एलर्जी पैदा करने वाली चीजों से रहना चाहिए दूर, जानिए पूरी लिस्ट

अस्थमा से पीड़ित लोगों को सतर्क रहना चाहिए और कई एलर्जिक रिएक्शन से जागरूक रहना चाहिए जो उनकी कंडिशन को बढ़ा सकती हैं. इस लेख में हमने कुछ सबसे आम अस्थमा-ट्रिगर एलर्जी की लिस्ट बनाई है जिन पर हर किसी को ध्यान देना चाहिए.

Read Time: 4 mins
अस्थमा रोगियों को इन 8 एलर्जी पैदा करने वाली चीजों से रहना चाहिए दूर, जानिए पूरी लिस्ट
पेड़ों, घास और खरपतवार से निकलने वाले परागकण अस्थमा से पीड़ित लोगों को प्रभावित कर सकते हैं.

अस्थमा एक सांस की दिक्कत है जो फेफड़ों की सूजन का कारण बनता है. इससे बार-बार घरघराहट, सांस फूलना, सीने में जकड़न और खांसी की समस्या होती है. अस्थमा के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं और वे एलर्जी, जलन पैदा करने वाले कारकों, व्यायाम, श्वसन संक्रमण आदि जैसे कई कारकों से पैदा हो सकती हैं. एलर्जी अस्थमा को ट्रिगर कर सकती है. एलर्जिक अस्थमा एक सामान्य प्रकार का अस्थमा है जहां लक्षण मुख्य रूप से एलर्जी और कुछ फूड एलर्जी के संपर्क में आने से पैदा होते हैं. जब अस्थमा से पीड़ित कोई एलर्जिक व्यक्ति इन ट्रिगर्स के संपर्क में आता है, तो इससे अस्थमा का दौरा पड़ सकता है या लक्षण बढ़ सकते हैं. अस्थमा से पीड़ित लोगों को सतर्क रहना चाहिए और कई एलर्जिक रिएक्शन से जागरूक रहना चाहिए जो उनकी कंडिशन को बढ़ा सकती हैं. इस लेख में हमने कुछ सबसे आम अस्थमा-ट्रिगर एलर्जी की लिस्ट बनाई है जिन पर हर किसी को ध्यान देना चाहिए.

अस्थमा पीड़ित इन एलर्जी से रहें सतर्क | Asthma sufferers should be cautious of these allergies

1. पराग

पेड़ों, घास और खरपतवार से निकलने वाले परागकण अस्थमा से पीड़ित लोगों को प्रभावित कर सकते हैं. जब सांस ली जाती है, तो पराग एयरवे में जलन पैदा कर सकता है, जिससे अस्थमा के लक्षण पैदा हो सकते हैं.

सोने का और उठने का एक ही टाइम क्यों होना चाहिए? जानिए स्लीप शेड्यूल फॉलो करने के फायदे

2. धूल के कण

धूल के कण छोटे जीव होते हैं जो गद्दे, तकिए, कालीन और असबाब में पनपते हैं. उनके अपशिष्ट कण उन लोगों में दमा की प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं जिन्हें उनसे एलर्जी है.

3. पालतू जानवरों की रूसी

बिल्लियों, कुत्तों जैसे जानवरों की त्वचा के टुकड़े, मूत्र या लार में मौजूद एलर्जी अस्थमा के लक्षणों का कारण बन सकती है. अस्थमा से पीड़ित लोगों को ऐसे एलर्जी कारकों के निकट संपर्क या जोखिम से बचना चाहिए.

4. सांचा

फफूंदी के बीजाणु घर के अंदर और बाहर दोनों जगह पाए जा सकते हैं. नम क्षेत्र जैसे बाथरूम, बेसमेंट या पानी से डैमेज प्रभावित क्षेत्र फफूंद के को बढ़ावा दे सकते हैं और फफूंद के बीजाणुओं को अंदर लेने से अस्थमा के लक्षण खराब हो सकते हैं.

5. तिलचट्टे

कॉकरोच के मल, लार और शरीर के सड़ते अंगों में एलर्जी पैदा करने वाले तत्व होते हैं जो अस्थमा के मरीजों के लिए खतरा पैदा करते हैं.

बालों का झड़ना रोकना हो और हेयर ग्रोथ में तेजी लाने के साथ लंबा और घना बनाना हो, लगाना शुरू कीजिए ये तेल

6. कुछ फूड्स

अस्थमा मुख्य रूप से एक श्वसन स्थिति है, कुछ फूड एलर्जी, जैसे मूंगफली, पेड़ के नट, शेलफिश और अंडे, अस्थमेटिक रिएक्शन को ट्रिगर कर सकते हैं.

7. तेज गंध और केमिकल

अस्थमा से पीड़ित कुछ लोगों के लिए परफ्यूम, सफाई एजेंट या केमिकल जैसी तेज गंध ट्रिगर हो सकती है. अच्छा वेंटिलेशन करने के लिए और ऐसे इस्टिमुलेंट के संपर्क से बचना मददगार हो सकता है.

8. कुछ दवाएं

अस्थमा से पीड़ित कुछ व्यक्तियों को कुछ दवाओं से एलर्जी हो सकती है. अस्थमा की संभावित तीव्रता को रोकने के लिए किसी भी ज्ञात दवा एलर्जी के बारे में हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स को सूचित करना जरूरी है.

पीरियड्स में दर्द और क्रैम्प्स क्यों होते हैं? न्यूट्रिशनिष्ट अंजली मुखर्जी ने बताया कारण, जानिए

How can I improve my bone health? | Dr. Ishwar Bohra | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
अस्थमा रोगियों को इन 8 एलर्जी पैदा करने वाली चीजों से रहना चाहिए दूर, जानिए पूरी लिस्ट
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;