विज्ञापन
Story ProgressBack

सिर्फ आर्थराइटिस के मरीजों को आते हैं ये वाले सपने! समय रहते पहचानें आर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण, वर्ना पड़ेगा पछताना

Arthritis Dangerous Signs: अर्थराइटिस जिसे आमतौर पर गठिया कहा जाता है. आर्थराइटिस एक तरह की गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है, जो किसी भी उम्र में किसी को भी प्रभावित कर सकती है. 

Read Time: 4 mins
सिर्फ आर्थराइटिस के मरीजों को आते हैं ये वाले सपने! समय रहते पहचानें आर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण, वर्ना पड़ेगा पछताना
 आर्थराइटिस के इन शुरुआती लक्षणों को न करें इग्नोर

Arthritis Dangerous Signs: आर्थराइटिस की समस्या होना आजकल आम बात हो गई है. सभी लोगों में आर्थराइटिस की समस्या अलग-अलग तरह से बढ़ती है और कुछ लोग तो इसके लक्षण (Arthritis Symptoms) पहचानते हैं तब तक ये कई गुना बढ़ चुका होता है. आर्थराइटिस (Arthritis) बीमारी भले ही धीरे-धीरे शुरू होती है लेकिन अगर इसका तुरंत इलाज न किया जाए तो यह बहुत भयानक दर्द (Arthritis Pain) उत्पन्न कर देती है. इस बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि आर्थराइटिस बीमारी के तुरंत इलाज (Arthritis Treatment) लेना आपको इसके भयानक दर्द से होने वाली तकलीफ को कम कर सकता है. आइए जानते हैं इससे होने वाली समस्या साथ ही जानेंगे आर्थराइटिस का डरावने सपनों से क्या संबंध है.

आर्थराइटिस डरावने सपने का कारण (Arthritis Dangerous Signs) 

आर्थराइटिस क्या है? 

अर्थराइटिस जिसे आमतौर पर गठिया कहा जाता है. आर्थराइटिस एक तरह की गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है, जो किसी भी उम्र में किसी को भी प्रभावित कर सकती है. हालांकि सामान्यतः देखा गया है कि ये बीमारी एक पर्टिकुलर उम्र के लोगों को होती है. लेकिन कुछ समय से बच्चों में भी आर्थराइटिस के केस मिलने लगे हैं. वहीं अगर आंकड़ों को देखा जाए, तो करीब 5.4 करोड़ वयस्क और तीन लाख बच्चे रूमेटाइड आर्थराइटिस से पीड़ित रहते हैं.

आर्थराइटिस के मरीजों को डरावने सपने क्यों आते हैं

बता दें कि कैंब्रिज यूनिवर्सिटी और लंदन किंग्स कॉलेज ने हाल ही में पब्लिश हुई एक रिसर्च में पाया की रात में आने वाले डरावने समय मतिभ्रम जैसी समस्या आटोइम्यून डिसीज जैसे कि ल्यूपस, आर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. इस रिसर्च में 400 डॉक्टर्स का सर्वे और 800 मरीजों का इंटरव्यू शामिल है. बात करें डारावने सपने आने की तो बता दें कि कई बार ऐसे सपनों के आने का कारण एल्कोहल, कुछ दवाइयां, एंग्जाइटी और नींद की कमी भी हो सकती है. लेकिन ऐसे में ये सपने कभी-कभी आते हैं लेकिन ऑटोइम्यून बीमारियों में ऐसे सपने लगातार आते हैं जो कई सालों तक आते रहते हैं. 

क्यों आते हैं डरावने सपने: अगर कोई इंसान आर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित है तो उन्हें डरावने सपने आने की समस्या बढ़ जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि आर्थराइटिस के कारण उस व्यक्ति के शरीर के किसी भी हिस्से में इंफ्लामेशन होने लगता है जिसके कारण उसे रात के समय डरावने सपने आने लगते हैं. जब शरीर के किसी भी हिस्से में इंफ्लामेशन बढ़ता है तो साइटोकाइन नामक हार्मोन जिसका काम इसे बैलेंस करने का है वो REM स्लीप को प्रभावित करता है. REM स्लीप में इंसान को सबसे ज्यादा सपने आते हैं. हालांकि यह लक्षण हर आर्थराइटिस मरीज में दिखें यह जरूरी नहीं. 

क्या है आर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण (What are the early symptoms of arthritis)

पैर के अंगूठे में दर्द 

अगर पैर के अंगूठे में ज्यादा दर्द है और आए दिन यह दर्द होता रहता है तो समझ जाएं कि आर्थराइटिस का संकेत मिल रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर पैर का अंगूठा छूने में गर्म लग रहा है तो यह गाउट का कारण भी हो सकता है. 

ज्वाइंट्स में अकड़न 

अगर आपके जोड़ों में अकड़न महसूस हो रही है तो यह आर्थराइटिस का संकेत है. हालांकि जोड़ों में दर्द आर्थराइटिस का आम संकेत माना जाता है. लेकिन डॉक्टर्स की मानें तो आमतौर पर ऐसा तब होता है जब हम लंबे समय तक बैठे रहते हैं और फिर यह दर्द काफी बढ़कर क्रॉनिक बन जाता है. इस दर्द को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि यह ऑस्टियोआर्थराइटिस का संकेत देता है. 

उंगलियों में गांठ होना 

ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटाइड आर्थराइटिस दोनों में उंगलियों में गांठ की समस्या होने का संकेत मिलता है. जिसे हेबर्डन के नोड्स के रूप में भी जाना जाता है. ये छोटे मटर के आकार के होते हैं, जो कि हड्डी पर विकसित होते रहते हैं. जिसके बाद दर्द काफी बढ़ जाता है और फिर उंगलियों का इस्तेमाल करने में दिक्कत होने लगती है.
 

थकावट और कमजोरी 

डॉक्टर्स का कहना है कि जो लोग रुमेटाइड आर्थराइटिस की समस्या से जूझते हैं उनके जोड़ों में सूजन बढ़ जाती है और फिर इन्हें कमजोरी, बेहोशी, थकान महसूस होने लगती है. वहीं जरूरत से ज्यादा थकान रुमेटाइड आर्थराइटिस के लक्षणों की तरफ इशारा करती है.

लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए आपके पास जरूर होनी चाहिए ये 8 आयुर्वेदिक चीजें, बीमार होने से बचाएंगी!
सिर्फ आर्थराइटिस के मरीजों को आते हैं ये वाले सपने! समय रहते पहचानें आर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण, वर्ना पड़ेगा पछताना
क्या है पार्किंसंस की बीमारी, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय
Next Article
क्या है पार्किंसंस की बीमारी, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;