Apples for Constipation and Diarrhoea: कब्ज और दस्त दोनों से राहत दिलाता है सेब, वजन भी करता है कम, जानें सेब के फायदे

Apples for constipation and diarrhoea: सेब आमतौर पर उन खाद्य पदार्थों की श्रेणी में शामिल होते हैं, जो आपको कब्ज में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब दस्त में भी राहत दिला सकता (Apples can also help you with diarrhoea?) है. पोषण विशेषज्ञ पूजा माखीजा ने अपनी एक इंस्टा स्टोरी में खुलासा किया-

Apples for Constipation and Diarrhoea: कब्ज और दस्त दोनों से राहत दिलाता है सेब, वजन भी करता है कम, जानें सेब के फायदे

सेब आपकी गट हेल्थ के लिए भी अच्छे हैं.

सेब आमतौर पर उन खाद्य पदार्थों की श्रेणी में शामिल होते हैं, जो आपको कब्ज में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं, जो मल त्याग को आसान कर सकते हैं और कब्ज को दूर रख (Constipation) सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब आपको दस्त में भी राहत दिला सकता (Apples can also help you with diarrhoea?) है. पोषण विशेषज्ञ पूजा माखीजा ने अपनी एक इंस्टा स्टोरी में खुलासा किया कि यह सर्दी का मौसम फल (जो अब सभी मौसमों में उपलब्ध है) आपको कब्ज और दस्त (constipation and diarrhoe) दोनों में मदद कर सकता है.

कब्ज और दस्त दोनों में ही राहत दिलाता है सेब, जानें कैसे (Apples can help with both constipation and diarrhoea: Here's how)

दस्त में कैसे फायदेमंद है सेब (Apples can help with diarrhoea)

सेब में घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही फाइबर होते हैं. इस फल का 64 फीसदी अघुलनशील फाइबर है और 36 फीसदी घुलनशील फाइबर है. मखिया ने बताया कि "घुलनशील फाइबर वह है जो मल में जेल जैसी स्थिरता बनाता है और पाचन धीमा कर देता है. इसलिए, अगर आपको दस्त होता है, तो आपको छिलके के बिना सेब का गूदा लेना चाहिए."

कब्ज में कैसे फायदेमंद है सेब (Apples can help with constipation)

दूसरी ओर, सेब के छ‍िलके में अघुलनशील फाइबर मौजूद होता है. यह मल के नर्म बनाने में मदद करता है, मल त्याग को आसान बनाता है और कब्ज से राहत देता है. माखीजा कहती हैं, "एक फल, दो उद्देश्य, जो अब हाइलाइट के रूप में सहेजे गए हैं."

तेजी से वजन कम करने के लिए खाएं सेब (Apple For Weight Loss)

तेजी से वजन घटाने में भी सेब मदद कर सकता है. सेब फाइबर से भरपूर होता है. इसमें उच्च मात्रा में फाइबर और पानी होता है, दोनों ही प्रकृति में सेब आपके पेट को  देर तक भरा हुआ अहसास देता है और भोजन (और भोजन के पहले या बाद में) के बीच एक पूरे फल खाने से आप लंबे भूख महसूस नहीं करते. इससे कम कैलोरी का सेवन होता है, जो वजन कम करने में मददगार है.

सेब के अन्य फायदे (Other benefits of apples)

अपने आहार में इस फल को शामिल करने के कुछ और लाभ इस प्रकार हैं:

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Apples For constipation and diarrhoea: सेब दस्त और कब्ज दोनों से ही राहत दिला सकता है.

  • सेब दिल की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है. 
  • सेब में घुलनशील फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. 
  • सेब में पॉलीफेनॉल्स भी होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट की तरह है. जो रक्तचाप को कम कर सकते हैं.
  • सेब में पेक्टिन एक अन्य प्रकार का फाइबर है, जो प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है. 
  • सेब आंत को लाभकारी बैक्टीरिया प्रदान करता है और आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.
     


(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

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अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.