विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 09, 2021

Blood Sugar Level को कंट्रोल में रखने के लिए एप्पल साइडर विनेगर माना जाता है कमाल, जानें कैसे करें सेवन

Apple Cider Vinegar For Diabetes: एप्पल साइडर विनेगर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे ठंड के लक्षणों से राहत पाने के लिए वजन घटाने में सहायता करना, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज रोगियों के लिए सेब का सिरका काफी लाभकारी हो सकता है.

Read Time: 4 mins
Blood Sugar Level को कंट्रोल में रखने के लिए एप्पल साइडर विनेगर माना जाता है कमाल, जानें कैसे करें सेवन
Apple Cider Vinegar For Diabetes: एप्पल साइडर विनेगर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

Apple Cider Vinegar And Diabetes: एप्पल साइडर विनेगर कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. डायबिटीज के लिए उपाय के तौर पर सेब का सिरका काफी फायदेमंद हो सकता है. कुछ सबूत सामने आए हैं जो बताते हैं कि सेब का सिरका डायबिटीज को मैनेज करने के लिए कारगर हो सकता है. डायबिटीज एक पुरानी स्थिति है जो ब्लड शुगर लेवल को ठीक से मैनेज करने में असमर्थता की ओर ले जाती है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के कारगर उपाय तलाशना सबसे ज्यादा जरूरी है. संभावना है कि आपकी अलमारी में एप्पल साइडर विनेगर की एक बोतल हो. आप इसका इस्तेमाल सलाद ड्रेसिंग या सॉस बनाने के लिए कर सकते हैं. कुछ लोग सेब के सिरके का इस्तेमाल बालों को साफ करने या धोने के लिए करते हैं. इसका उपयोग रूसी, सनबर्न, मुंहासे और गले में खराश के इलाज के लिए भी किया जाता है. कई लोगों के मन में सवाल होगा कि सेब का सिरका डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल कर सकता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए.

सेब का सिरका क्या है? | What Is Apple Cider Vinegar?

सिरका एक लिक्विड है जो इथेनॉल अल्कोहल के किण्वन के माध्यम से बनाया जाता है. ऐसे कई फूड्स और ड्रिंक्स हैं जिनमें इथेनॉल होता है जिसका उपयोग सिरका बनाने के लिए किया जा सकता है. सेब का सिरका सेब में शुगर को तोड़ने और उन्हें शराब में बदलने के लिए खमीर का उपयोग किया जाता है. फिर, एसीटोबैक्टर नामक जीवाणु किण्वन की प्रक्रिया के माध्यम से अल्कोहल को एसिटिक एसिड में बदल देता है. एसिटिक एसिड वह है जो सिरका को अपना खट्टा, तीखा स्वाद देता है.

क्या सेब का सिरका ब्लड शुगर को कम करता है? | Does Apple Cider Vinegar Lower Blood Sugar?

क्या ACV को निगलने से वास्तव में आपको अपना रक्त शर्करा कम करने में मदद मिल सकती है? हो सकता है। एसीवी के आस-पास कई स्वास्थ्य दावों के समुद्र में, वास्तव में मधुमेह के प्रबंधन के लिए एसीवी के उपयोग का समर्थन करने वाले विश्वसनीय सबूतों की एक झलक है; हालाँकि, अध्ययनों की संख्या अपेक्षाकृत कम है। यहाँ कुछ हाइलाइट्स हैं:

जर्नल ऑफ एविडेंस-बेस्ड इंटीग्रेटिव मेडिसिन में प्रकाशित 2018 का एक अध्ययन एक समीक्षा थी. इस समीक्षा लेख का निष्कर्ष यह था कि एप्पल साइडर विनेगर ने आठ से 12 हफ्ते के बाद शुगर लेवल में कमी की. एप्पल साइडर विनेगर लेने वाले विषयों ने 30 मिनट के बाद ब्लड शुगर लेवल में कमी देखी गई. 

एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के टिप्स | Tips For Consuming Apple Cider Vinegar

  • एक बड़े गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर घोलें और इसे खाने से पहले या सोने से पहले पिएं.
  • बिना पतला एप्पल साइडर विनेगर पीने से बचें क्योंकि यह आपके अन्नप्रणाली और पेट में जलन पैदा कर सकता है, और संभवतः आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आपके कोई दुष्प्रभाव हैं तो एसीवी पीना बंद कर दें.
  • एप्पल साइडर विनेगर को कुछ जैतून के तेल के साथ सलाद ड्रेसिंग के रूप में उपयोग करें या इसे मांस और मुर्गी पालन के लिए एक अचार के रूप में आज़माएं.
  • लंबे समय तक एप्पल साइडर विनेगर की एक बड़ी मात्रा का उपयोग करने से ब्लड में पोटेशियम लेवल कम हो सकता है.

इन 3 गलतियों से हो सकता है Fatty Liver!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर
Blood Sugar Level को कंट्रोल में रखने के लिए एप्पल साइडर विनेगर माना जाता है कमाल, जानें कैसे करें सेवन
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Next Article
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;