चेहरा दिखने लगा है अब बूढ़ा, तो हफ्ते में इस तेल से 3 दिन कर लीजिए मसाज, 10 साल पीछे हो जाएगी आपकी उम्र

Anti Aging Face Massage: मालिश ग्लोइंग स्किन पाने का एक सबसे अच्छा नेचुरल उपाय है. मालिश करने से फेस मसल्स को पोषण मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है. यहां वह तेल हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

चेहरा दिखने लगा है अब बूढ़ा, तो हफ्ते में इस तेल से 3 दिन कर लीजिए मसाज, 10 साल पीछे हो जाएगी आपकी उम्र

Face Massage Oil: ये तेल चेहरे को मॉइश्चराइज करते हैं साथ ही एक प्रोटेक्टिव बैरियर बनाते हैं.

Anti Aging Face Oil: कुछ तेल चेहरे को शीशे जैसा साफ और चमकदार बनाने के लिए चमत्कार कर सकते हैं. चेहरे की मालिश मसल्स को पोषण देती है और चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है. स्किन की मसाज इसे चमकदार बनाए रखने के सबसे शुरुआती तरीकों में से एक है. कुछ नेचुरल ऑयल चेहरे की चमक को उभारने में कमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही ये चेहरे को नेचुरली मॉइश्चराइज करते हैं साथ ही एक प्रोटेक्टिव बैरियर बनाते हैं. स्किन केयर रूटीन में स्किन की मसाज भी बहुत जरूर है, लेकिन सबसे जरूरी बात है कि चेहरे की मसाज के लिए तेज कौन से इस्तेमाल किए जाएं? यहां हम कुछ बेस्ट ऑप्शन लाए हैं जो आपके लिए कमाल कर सकते हैं.

चेहरे की मालिश के लिए प्राकृतिक तेल | Natural Oil for Facial Massage

1. नारियल का तेल

ये स्किन से टॉक्सिन्स को साफ करने के लिए जाना जाता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो पोषक तत्व भी प्रदान कर सकते हैं. नारियल तेल में विटामिन ई और के होते हैं जो स्किन के लिए बहुत हेल्दी होते हैं और आसानी से एब्जॉर्ब भी किए जा सकते हैं.

2. ऑलिव ऑयल

यह स्किन पर किसी भी प्रकार की एलर्जी रिएक्शन को ट्रिगर नहीं करता है और इस प्रकार इसका उपयोग ज्यादातर चेहरे की मालिश के लिए किया जाता है. ऑलिव ऑयल सबसे अच्छे ऑयल में से एक है जो स्किन को पोषण देने में सहायता कर सकता है. इसमें विटामिन ए, डी, ई और के होता है जो बिल्कुल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है. यह स्किन के नेचुरल क्लींजर के रूप में एक बढ़िया विकल्प हो सकता है.

ये भी पढ़ें: कम उम्र में ही जड़ तक सफेद दिखने लगे हैं बाल, तो कर लीजिए ये काम, नेचुरल तरीके से दोबारा हो जाएंगे कुदरती काले

Latest and Breaking News on NDTV

3. सूरजमुखी के बीज का तेल

सूरजमुखी के बीज का तेल चेहरे की मालिश के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक तेल है. इसमें विटामिन ई होता है. इसे कम मात्रा में लगाएं क्योंकि यह चिपचिपा प्रकृति का होता है और थोड़ा असहज महसूस हो सकता है. हालांकि यह स्किन को इंफेक्शन, बैक्टीरिया और वायरस से बचा सकता है.

ये भी पढ़ें: आटा गूंथने से पहले मिलाकर लीजिए ये 2 चीजें, पेट रहेगा हमेशा साफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

4. बादाम का तेल

इसमें विटामिन ई, जिंक, प्रोटीन और पोटेशियम होता है जो त्वचा पर चमकदार बनाता है. यह स्किन की बनावट को हल्का करता है और इसलिए चेहरे की मालिश में बहुत प्रभावी हो सकता है. बादाम के तेल के कुछ नकारात्मक पहलू भी हो सकते हैं जैसे कि इससे एलर्जी हो सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)