विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 27, 2023

अंजीर के फायदे और नुकसान: सेहत का खजाना है अंजीर, लेकिन लिमिट से ज्यादा खाया तो हो सकते हैं ये नुकसान

Anjeer Khane Ke Fayde Aur Nuksan: ऐसे तो अंजीर खाना सभी के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन इसके सेवन से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

Read Time: 5 mins
अंजीर के फायदे और नुकसान: सेहत का खजाना है अंजीर, लेकिन लिमिट से ज्यादा खाया तो हो सकते हैं ये नुकसान
अंजीर खाने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान.

Advantages and Disadvantages of Fig : आयरन से भरपूर अंजीर बहुत स्वादिष्ट और रसीला फल होता है. इसे खाने से शरीर में आई खून की कमी को दूर किया जा सकता है. अंजीर को फल और ड्राई फ्रूट दोनों के रूप में खाया जाता है. प्राकृतिक रूप से अंजीर दो तरह से प्राप्त किया जाता है. एक जिसे बोया जाता है, इस तरह के अंजीर के फल और पत्तियां बड़ी होती हैं, वहीं दूसरी जो जंगल में खुद उगती है, इसके फल और पत्तियां छोटे होते हैं. अंजीर खाने से न सिर्फ फायदे होते हैं बल्कि इसके सेवन से कई तरह के नुकसान भी होते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे अंजीर खाने के फायदे और नुकसान दोनों को जानते हैं.

इसे भी देखें : Both Knee Replacement Surgery Recovery: घुटनों का ऑपरेशन कराने से पहले ये जरूर देखें

अंजीर खाने के फायदे | Benefits of Fig

पाचन तंत्र के लिए बेहतर (Beneficial for Digestion System): अंजीर में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर भी होता है, जिसकी वजह से पेट में गैस और कब्ज जैसी परेशानी नहीं होती और खाना अच्छे से पच जाता है. इसे खाने से पेट भी आसानी से साफ होता है.

हड्डियों को मिलती है मजबूती (Good for Bones) : अंजीर खाने से हड्डियों से संबंधित बीमारियां दूर हो जाती हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. अगर किसी व्यक्ति को हड्डी से जुड़ी समस्या है तो उन्हें अंजीर का सेवन करना चाहिए.

दिल के लिए फायदेमंद (Good for Heart) : अंजीर के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है क्योंकि इसमें फिनोल और ओमेगा 3 के गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. अंजीर खाने से दिल हेल्दी बना रहता है.

एनीमिया को करे दूर (Beneficial in Anemia) : जो व्यक्ति खून की कमी से जूझ रहा है, उसे अपनी डाइट में अंजीर को शामिल करना चाहिए क्योंकि अंजीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन और कैल्शियम पाया जाता है. जो शरीर से खून की कमी को दूर कर सकता है.

ये भी पढ़ें : 18 Fun Facts about Bones and Joints: शरीर में कहां है सबसे बड़ी हड्डी और कौन सी हड्डी अकेले ही करती है सारा काम, आपके शरीर से जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स

मैं एक दिन में कितने अंजीर खा सकता हूं? | How many figs can I eat in a day?

अंजीर के फायदों के बारे में हमने बात की. अब जान लेते हैं कि आप कितने अंजीर एक दिन में खा सकते हैं. तो अगर आप कच्चे फल की बात करें तो आप आप एक दिन में 3-4 अंजीर खा सकते हैं. वहीं अगर सूखे अंजीर की बात करें तो आप 2 से तीन 3 अंजीर खा सकते हैं. अंजीर आपकी सेहत को फायदा पहुंचाएं इसके लिए उन्हें रात भर भिगो दें और सुबह इन्‍हें खाएं. 

अंजीर खाने के नुकसान | Side effects of Fig

1. अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो अंजीर के सेवन से परहेज करना चाहिए.
2. डायबिटीज के मरीजों को अंजीर खाने से बचना चाहिए क्योंकि अंजीर में काफी मात्रा में शुगर पाया जाता है. जो डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
3. बहुत अधिक अंजीर खाने से उसके बीज आंतों में फंस कर रुकावट ला सकते हैं, जो लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है.
4. ज्यादा मात्रा में अंजीर खाने से दांतों में कीड़ा लग सकता है, इसलिए सीमित मात्रा में ही अंजीर का सेवन करें.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, Watch Video- 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
अंजीर के फायदे और नुकसान: सेहत का खजाना है अंजीर, लेकिन लिमिट से ज्यादा खाया तो हो सकते हैं ये नुकसान
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;