हेल्दी मान भर-भरकर न करने लगें चिया बीजों का सेवन, इन साइडइफेक्ट्स को लेकर रहें सचेत

Chia Seeds: अगर आप भी अक्सर चिया बीजों का सेवन करते हैं तो यहां बहुत ज्यादा चिया बीजों का सेवन से होने वाले संभावित दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है.

हेल्दी मान भर-भरकर न करने लगें चिया बीजों का सेवन, इन साइडइफेक्ट्स को लेकर रहें सचेत

Chia Seeds Disadvantages: चिया बीज फाइबर का बेहतरीन स्रोत हैं.

Chia Seeds Disadvantages: ऐसा माना जाता है कि चिया बीजों का वजन घटाने में लाभ के लिए सेवन किया जाता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चिया बीज पानी या दूध में भिगोने पर फूलकर आकार में काफी बड़े हो जाते हैं. चिया बीज फाइबर का बेहतरीन स्रोत हैं. हालांकि चिया बीजों के सेवन का एक नकारात्मक पहलू भी है. यहां बहुत ज्यादा चिया बीजों का सेवन से होने वाले संभावित दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है. अगर आप वेट लॉस के लिए या खाने पीने में इनका ज्यादा सेवन करते हैं आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

ज्यादा मात्रा में चिया बीज खाने के नुकसान​ | Disadvantages of Eating Chia Seeds In Excess

1. पाचन में परेशानी

बहुत ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स का सेवन आपके पाचन में बाधा डाल सकता है. चिया बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और जब इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है तो शरीर को इसे ठीक से पचाने में कठिनाई हो सकती है. एक दिन में एक सीमित मात्रा में चिया बीजों का सेवन करना चाहिए. इन छोटे बीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से दस्त, सूजन और पेट में ऐंठन हो सकती है.

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए रामबाण है ये घरेलू तरीका, एसिडिटी और पेट दर्द से भी दिलाएगा तुरंत आराम

​2. ब्लड प्रेशर लेवल को बिगाड़ सकता है

चिया बीज खून को पतला करने वाले होते हैं. चिया बीज में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड खून को पतला करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. भारी मात्रा में चिया बीजों का नियमित सेवन हाई ब्लड प्रेशर की दवाओं के असर को प्रभावित कर सकता है. अगर आप बीपी की दवा ले रहे हैं तो चिया के बीजों का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है.

3. ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है

चिया बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आंत की शुगर को अब्जॉर्ब करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है और ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं.

चिया बीज का यह गुण डायबिटीज से पीड़ित उन लोगों के लिए समस्या बन सकता है जो पहले से ही दवा और इंसुलिन ले रहे हैं. चिया बीजों का बहुत ज्यादा सेवन करने से उनके ब्लड शुगर लेवल में बदलाव आ सकता है जिसके लिए दवा और इंसुलिन में बदलाव की जरूरत होती है.

सफेद बालों को हर बार मेहंदी लगाकर न छुपाएं, बालों में ये चीज रात को लगाकर छोड़ दें, जड़ से होने लगेंगे काले चमकदार

0ismeds

Photo Credit: Pixabay

आपको हर दिन कितने चिया बीज का सेवन करना चाहिए?

हर दिन एक या डेड चम्मच चिया बीज का सेवन किया जा सकता है. शरीर के लिए इन छोटे बीजों से मिलने वाले पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए ये मात्रा पर्याप्त है. चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और जिंक होता है.

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम के अलावा ये 7 न्यूट्रिएंट्स भी हैं बेहद जरूरी, डाइट में करें शामिल

​चिया बीज का सेवन कैसे करें?​

चिया बीज छोटे बीज होते हैं जिनका अपना कोई स्वाद नहीं होता. आप बस इसे पानी में भिगो सकते हैं और सुबह सबसे पहले पी सकते हैं.

चिया बीज के फायदे

चिया बीज बेहद पौष्टिक होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. 2 बड़े चम्मच चिया बीज में कैलोरी, प्रोटीन, फैट और फाइबर होता है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, थायमिन और नियासिन भी प्रचुर मात्रा में होता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)