विज्ञापन

किन लोगों पर नहीं होता एनेस्थीसिया का असर, क्‍या है Anesthesia Awareness, कैसे और कब तक रहता है एनेस्थीसिया का असर, जानें

Anesthesia Awareness : एनेस्थीसिया एक तरह की दर्द निवारक दवा है जिसका इस्तेमाल दर्द को कम करने के लिए किया जाता है. ये मुख्यत डिलेवरी या फिर सर्जरी के दौरान इश्तेमाल की जाने वाली दवा है.

किन लोगों पर नहीं होता एनेस्थीसिया का असर, क्‍या है Anesthesia Awareness, कैसे और कब तक रहता है एनेस्थीसिया का असर, जानें

Anesthesia Awareness : ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर्स, मरीज को सामान्य एनेस्थीसिया देते हैं. जो आम बात है, एनेस्थीसिया से मरीज को सर्जरी के दौरान दर्द का पता नहीं चलता है. लेकिन कुछ लोग सर्जरी के दौरान एनेस्थीसिया देने के बाद भी सचेत हो जाते हैं, और दर्द या ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर्स के बीच की गई बातों का अनुभव करते हैं. ऐसा क्यों होता है ये जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल. साथ ही जानेंगे  किन लोगों को हो सकती है इस तरह की समस्या और एनेस्थीसिया लगने के बाद कितने मरीजों के जागने की संभावनाएं होती हैं.

क्या होता है सर्जरी में एनेस्थीसिया लगने के बाद जागना?

ऑपरेशन के दौरान कुछ लोग एनेस्थीसिया लगने के बाद भी जाग जाते है. इसका मतलब यह नहीं होता कि व्यक्ति पूरी तरह सोचने समझने लगता है. इसका मतलब है कि सर्जरी के दौरान कुछ लोगों को एनेस्थीसिया लगने के बाद भी दर्द का अनुभव होता है और बाद में वे इसका जिक्र भी करते हैं. इसका प्रभाव अलग-अलग लोगों में अलग-अलग दिखाई देता है.

सर्जरी के दौरान मरीजों को यह अनुभव हो सकते है. 

1. सर्जरी के दौरान मरीज अपने आस-पास चल रही बातों को सुनते हैं. 
2. सर्जरी के दौरान मरीज को लगता है कि वह सपने में हैं. 
3. कई बार कुछ लोग हल्के दर्द का अनुभव भी करते हैं. 

क्या होता है एनेस्थीसिया में?

एनेस्थीसिया एक प्रकार की बेहोशी है जो ऑपरेशन के दौरान शरीर की सामान्य गतिविधियों को कंट्रोल करती है. ताकि ऑपरेशन के दौरान मरीज को किसी प्रकार का दर्द या अन्य कोई मुश्किल न हो. कई बार सामान्य सर्जरी में डॉक्टर्स एनेस्थीसिया का डोज़ कम रखते है. इस स्थिति में मरीज अपने डॉक्टर्स से बात भी करते हैं और खुद ही सांस भी लेते हैं.

एनेस्थीसिया लगने के बाद मरीज के जागने की कितनी संभावनाएं हैं? 

एनेस्थीसिया लगने के बाद दर्द का अनुभव करना या डॉक्टर्स की बातों को सुनना काफ़ी दुर्लभ होता है. कुछ लोगों को थोड़े समय के बाद अपनी सर्जरी के बारे में कुछ भी याद नहीं रहता है लेकिन कुछ लोग ऑपरेशन के दौरान ही इसका अनुभव करते हैं. इस पर विशेषज्ञों ने कई शोध किये है और निष्कर्ष हर बार अलग-अलग निकले हैं. ऐसा प्रत्येक 1,000 मामलों में से लगभग 1 से 2 में होती है.

किन लोगों को हो सकती है ये समस्या? 

1. जो लोग नियमित रूप से सिगरेट या शराब का सेवन करते है.
2. जो मल्टीपल मेडिकल कंडीशन से गुजर रहे हैं.
3. जिन लोगों को सांस से जुड़ी बीमारी हो या फेफड़े सही से काम नहीं करते हों. 

एनेस्थीसिया अवेयरनेस से जुड़ी क्या परेशानियां लम्बे समय तक हो सकती हैं?

ऑपरेशन के दौरान एनेस्थीसिया लगने पर हर व्यक्ति पर इसका प्रभाव लम्बे समय तक नहीं रहता है. लेकिन कुछ लोगों में इसके प्रभाव लम्बे समय तक दिखाई दे सकते हैं. इसके प्रभाव के रूप में व्यक्ति को तनाव, डिप्रेशन, बुरे सपने आना, पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जापानी शोधकर्ताओं ने ढूंढ निकाला वो कारण जिसने कोविड-19 को बनाया ज्यादा खतरनाक
किन लोगों पर नहीं होता एनेस्थीसिया का असर, क्‍या है Anesthesia Awareness, कैसे और कब तक रहता है एनेस्थीसिया का असर, जानें
क्या आप जानते हैं आलू किन लोगों को नहीं खाना चाहिए? ये 6 लोग बचकर रहें
Next Article
क्या आप जानते हैं आलू किन लोगों को नहीं खाना चाहिए? ये 6 लोग बचकर रहें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com