Amla For Hair: आंवला को हेयर केयर रूटीन में शामिल करने के 4 सबसे आसान तरीके, बालों के लिए करता है कमाल

Benefits Of Amla For Hair: बालों के लिए आंवला के कई फायदे हैं जैसे बालों का झड़ना रोकना, बालों के विकास को उत्तेजित करना और रूसी को खत्म करना. यहां बताया गया है कि आप बालों के लिए आंवला का उपयोग कैसे कर सकते हैं.

Amla For Hair: आंवला को हेयर केयर रूटीन में शामिल करने के 4 सबसे आसान तरीके, बालों के लिए करता है कमाल

Amla For Hair Problems: बालों के लिए आंवला के कई फायदे हैं

खास बातें

  • बालों के लिए आंवला के कई फायदे हैं.
  • यहां जानें बालों के लिए आंवला का उपयोग कैसे कर सकते हैं.
  • आंवला के हेयर मास्क से अपने बालों का इलाज घर पर किया जा सकता है.

Amla For Hair Growth: आंवला का उपयोग प्राचीन काल से बालों की समस्याओं से निपटने के लिए किया जाता रहा है. इसमें आवश्यक विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो न केवल क्षतिग्रस्त बालों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं बल्कि बालों की समस्याओं को रोकने की दिशा में भी काम करते हैं. बालों का झड़ना, धीमी गति से बालों का बढ़ना और रूसी से लेकर रूखेपन और दोमुंहे बालों तक, आंवला आपके बालों की सभी समस्याओं को दूर कर सकता है! बालों के लिए आंवला का उपयोग करते हुए एक बिल्कुल प्राकृतिक सामग्री को अपने जीवन में नियमित रूप से शामिल किया जाना चाहिए. बालों के लिए आंवला का उपयोग करने से आप मुलायम और मजबूत बाल पा सकते हैं और साथ ही रूसी जैसी स्कैल्प की समस्याओं का इलाज कर सकते हैं.

सेम फली के इन अनगिनत अद्भुत फायदों को जानकर आप भी चौंक जाएंगे, पोषक तत्वों का है खजाना

बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें आंवला | How To Use Amla For Hair

1. अपने बालों के तेल में आंवला मिलाएं

हेल्दी बालों के लिए आंवला तेल का उपयोग प्राचीन काल से किया जाता रहा है और इसके पीछे एक अच्छा कारण है. माना जाता है कि नियमित रूप से आंवला के तेल से स्कैल्प और बालों की मालिश करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है, हेल्दी विकास में योगदान होता है, रूसी को रोकता है और समय से पहले बूढ़ा होने में देरी करता है. आज बाजार में कई आंवला तेल उत्पाद उपलब्ध हैं और आप एक ऐसा ब्रांड चुन सकते हैं जिस पर आपको सबसे ज्यादा भरोसा हो. ध्यान रखें कि लाभ देखने के लिए आपको इसे नियमित रूप से अपने बालों में लगाने की जरूरत होगी.

आंवला तेल को हल्का गर्म करके शुरू करें. यह गुनगुना होना चाहिए. इसे अपने स्कैल्प पर और अपने बालों की लंबाई के साथ लगाएं. इससे कम से कम 20 मिनट तक मसाज करें. अब, इसे माइल्ड शैम्पू से धोने के लिए कम से कम 1 घंटे तक इंतजार करें.

2. आप आंवला को हेयर क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं

हेल्दी बालों के लिए आपको अपने स्कैल्प की सेहत का भी ध्यान रखना होगा. इसे डैंड्रफ और गंदगी से साफ रखने के लिए एक शक्तिशाली क्लीन्ज़र की जरूरत होती है. ऐसे में आंवला क्लींजर से बेहतर और क्या हो सकता है? रीठा और शिकाकाई के साथ आंवला का उपयोग, दो सबसे शक्तिशाली क्लींजर, आपके स्कैल्प को साफ और हेल्दी बना सकते हैं.

इस आंवला हेयर क्लींजर को बनाने के लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर में 1 चम्मच रीठा पाउडर, 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर और 100 मिलीलीटर पानी मिलाएं. अपने बालों को गीला करें और इस क्लींजर को स्कैल्प के साथ-साथ अपने बालों की लंबाई पर भी लगाएं. इसे धोने से पहले 3 से 4 मिनट तक मसाज करें. आपको इसे अनिवार्य रूप से शैम्पू के रूप में उपयोग करना होगा.

ज्यादा झोल में नहीं पड़ना, तो सिर्फ इन 4 आसान तरीकों से बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिज्म

3. अपने बालों में आंवला लगाएं मास्क

आंवला के हेयर मास्क से अपने बालों का इलाज घर पर किया जा सकता है. यह न केवल आपके बालों और स्कैल्प को साफ करेगा बल्कि मजबूत जड़ों और बालों के झड़ने को कम करने जैसे दीर्घकालिक लाभ भी प्राप्त करेगा. दही और केले के संयोजन में आंवला का उपयोग करके बनाया गया यह हेयर मास्क बेहद मॉइस्चराइजिंग है.

आंवला हेयर मास्क बनाने के लिए 1 चम्मच आंवला में 3 चम्मच दही और आधा मैश किया हुआ केला मिलाएं. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर और अपने बालों की लंबाई के साथ लगाएं। इसे पानी से धोने से पहले 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें.

4. बाल धोने के रूप में

अपने हेयर केयर रुटीन में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा देने के लिए आंवला हेयर रिंस का उपयोग करना एक शानदार तरीका है. ऐसा करने से केवल बालों की सेहत को बढ़ावा मिलेगा और आपके बाल खूबसूरत बने रहेंगे. इसके अलावा, यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करेगा!

इस सर्दी में Back Pain और जकड़न से छुटकारा दिला सकती हैं ये 6 Yoga Stretching, बढ़ेगी आपकी फ्लेसिबिलिटी

इस आंवले के बालों को धोने के लिए, 100 मिलीलीटर पानी में आधा कप आंवले का रस मिलाएं. अपने बालों को धोने के बाद, इस बालों को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं. आप इसे धोना चुन सकते हैं लेकिन इसे छोड़ने से आपके बालों के स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव पड़ेगा!

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Male Infertility क्या है? कैसे पहचाने लक्षण, इलाज के साथ जानें पुरुष बांझपन बारे में सब कुछ

जवां दिखने के लिए एंटी एजिंग रूटीन कैसे बनाएं, कब और कैसे करें स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Diet: हेल्दी और फिट रहने के लिए सर्दियों में मंडे से संडे तक क्या खाना चाहिए? फेमस न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया