कुकिंग के लिए खतरनाक हो सकता है फॉयल पेपर, गर्म खाना रखने से भी करना चाहिए परहेज, ये रहे इसके नुकसान

Aluminium Foil Harmful Effects: फॉयल पेपर में रोटियां लपेटना या अन्य खाने पीने की चीजों को रखना खतरनाक हो सकता है. इसके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव देखने को मिल सकते हैं. यहां जानिए क्यों सेहत के लिए ठीक नहीं है एल्युमीनियम फॉयल.

कुकिंग के लिए खतरनाक हो सकता है फॉयल पेपर, गर्म खाना रखने से भी करना चाहिए परहेज, ये रहे इसके नुकसान

एल्युमिनियम फॉयल में कुक किए गए फूड में एल्युमीनियम की मात्रा ज्यादा हो सकती है.

Aluminium Foil Side Effects: हम सभी खाना पैक करने के लिए फॉयल पेपर (Aluminium Foil) का इस्तेमाल करते हैं. बच्चों के लिए टिफिन पैक करना हो या भी अपने लिए लंच बॉक्स में खाना डालना हो हम फॉयल पेपर का ही इस्तेमाल करते हैं. माना जाता है कि इससे खाना फ्रेश रहता है, रोटियां भी मुलायम रहती हैं और कुछ घंटे बाद खाने पर भी सूखती नहीं हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने को फ्रेश रखने वाले फॉयल पेपर से खाना खराब भी हो सकता और ये सेहत के लिए खतरनाक साबित हो हो सकता है.

40 साल की उम्र के बाद हर औरत को झेलने पड़ते हैं ये बदलाव, आज से ही दें ध्यान...

फॉयल पेपर में खाना रैप करने के नुकसान

  • फॉयल पेपर में खाना रैप करने से इसके पोषक तत्व गायब हो सकते हैं. इसके अलावा गर्म खाने की वजह से फॉयल पेपर से निकलने वाला केमिकल खाने में मिल सकते हैं.
  • जब गर्म खाने को एल्यूमिनियम फॉयल में डाला जाता है तो गर्म खाने की वजह से वह एल्यूमिनियम छोड़ता है जो खाने में जाकर मिल सकता है और ये सेहत से जुड़ी गंभीर समस्या पैदा कर सकता है.
  • दरअसल, अगर शरीर में एल्यूमीनियम की मात्रा पढ़ जाए तो इसका असर दिमाग की कोशिकाओं पर पड़ता है और याददाश्त पर इसका असर पड़ता है.

जर्नल इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इलेक्ट्रोकेमिकल साइंस में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, "मेटल - एल्युमीनियम फॉयल से अलग-अलग स्टिमुलेंट्स में निकलता है, खासकर डिस्ट्रिल्ड वाटर के साथ-साथ एसिडिक और अल्कालाइन में. इसके अलावा जब एल्युमीनियम फॉयल को हाई टेंपरेचर में प्रोजेक्टेड किया जाता है, तो इससे खाने पीने की चीजों में मेटल की मात्रा बढ़ जाती है.

ये 3 तरह की Urine Smells होती हैं इन रिस्की हेल्थ प्रोब्लम्स का संकेत, समय रहते हो जाएं अलर्ट

कुकिंग के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एल्युमिनियम फॉयल में कुक किए गए फूड में एल्युमीनियम की मात्रा ज्यादा हो सकती है. एसिडिक फूड में एल्युमिनियम के लीचिंग ज्यादा होती है. एसिडिक फूड्स आक्रामक प्रक्रिया को ट्रिगर करता है जो भोजन में एल्यूमीनियम की परतों को एब्जॉर्ब करता है.

बचे हुए खाने को एल्युमीनियम फॉयल में क्यों नहीं रखना चाहिए?

इसका एक और कारण यह है कि यह भोजन में ऑक्सीजन को जाने से रोकने के लिए पर्याप्त काम नहीं करता है. यह भोजन के अंदर बैक्टीरिया को बढ़ने देता है, जो अगले दिन भोजन को खराब कर सकता है और यह उतनी ही जल्दी खराब हो जाएगा जैसे कि आपने इसे लपेटा ही नहीं हो.

इन 4 गलतियों की वजह से कम होने की बजाय तेजी से बढ़ने लगता है कोलेस्ट्रॉल लेवल, फिर कंट्रोल करना होता है मुश्किल

बचाव के उपाय

  • अगर आप एल्युमिनियम फॉयल के गलत प्रभाव से बचना चाहते हैं तो बहुत ज्यादा गर्म खाना पैक न करें.
  • अच्छी क्वालिटी का फॉयल पेपर इस्तेमाल करें.
  • खाने को रैप करते वक्त इसे बहुत ज्यादा कस कर न लपेटें.
  • खाने को एल्युमिनियम फॉयल के साथ ओवन में न डालें.
  • फ्रिज में खाने को स्टोर करने के लिए एल्यूमिनियम फॉयल में लपेटने की जरूरत नहीं है.

Vaginal Health: वजाइनल हेल्‍थ से जुड़ी वो बातें, जो हर महिला को पता होनी चाहिए...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.