ये 3 तरह की Urine Smells होती हैं इन रिस्की हेल्थ प्रोब्लम्स का संकेत, समय रहते हो जाएं अलर्ट

हमारा शरीर कुछ हेल्थ प्रोब्लम्स का संकेत यूरीन में बदलाव के जरिए देता है. यूरीन के रंग और महक को पहचान कर भी हम अपनी हेल्थ का पता लगा सकते हैं.

ये 3 तरह की Urine Smells होती हैं इन रिस्की हेल्थ प्रोब्लम्स का संकेत, समय रहते हो जाएं अलर्ट

Urine Smells: यूरीन की हर गंध का अलग कारण हो सकता है.

यूरीन आमतौर पर गंधहीन होता है. हालांकि, कभी-कभी मूत्र में एक गंध होती है जो अलग-अलग कारणों से हो सकती है. पेशाब में बदबू आना चिंता का कारण हो सकता है, खासकर अगर यह कुछ और लक्षणों के साथ हो, जैसे पेशाब में खून आना या पेशाब करते समय जलन होना. बार-बार बाथरूम जाना भी किसी समस्या का संकेत हो सकता है. अगर आपके यूरीन में तेज गंध आ रही है, तो यह यूटीआई का संकेत हो सकता है. हालांकि हर गंध का अलग कारण हो सकता है जिन्हें कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

यूरीन में बदबू आना क्या संकेत देता है? | What Does Odor In Urine Indicate? 

1. यूरीन मछली जैसी गंध का क्या कारण है

महिलाओं में बैक्टीरियल वेजिनोसिस के कारण यूरीन में एक अलग मछली जैसी गंध हो सकती है. यह गंध वेजाइनल डिस्चार्ज से आती है जो आमतौर पर भूरा-सफेद, पतला और पानीदार होता है. बैक्टीरियल वेजिनोसिस आमतौर पर गंभीर नहीं होता है, लेकिन अगर आपको यह है तो आपको इलाज के लिए अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए.

तेजी से झड़ रहे बालों के पीछे हो सकता है मोटापा, कैसे डालता है असर, बचाव के उपाय

2. ​खट्टी महक वाले पेशाब के क्या कारण होते हैं

खट्टी महक इस बात का संकेत होता है कि आपके मूत्र में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर होती है. ये अनकंट्रोल डायबिटीज का संकेत हो सकता है.

बदबूदार मूत्र के क्या कारण है? | What Are The Causes of Smelly Urine?

डिहाइड्रेशन से भी बदबूदार यूरीन हो सकता है. ये डिहाइड्रेशन का संकेत हो सकता है. यहां तक कि लहसुन, शतावरी और कॉफी जैसे फूड्स का सेवन करने से भी पेशाब में बदबू आ सकती है. ऐसे कारकों के कारण पेशाब में दुर्गंध अक्सर अपने आप चली जाती है. हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि अगर आप अपने यूरीन के रंग या गंध में इस तरह के किसी भी असामान्य परिवर्तन को नोटिस करते हैं तो अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए.

इन 4 गलतियों की वजह से कम होने की बजाय तेजी से बढ़ने लगता है कोलेस्ट्रॉल लेवल, फिर कंट्रोल करना होता है मुश्किल

Bartholin Cyst: क्या होते हैं योनी में गांठ (Vaginal Cysts) बनने के लक्षण, कैसे किया जाता है ट्रीट?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.