'मेरे स्कूल की सारी लड़कियां मुझे पसंद करती हैं, कहने से शर्माती हैं', चीन में 20 साल के लड़के को हुआ ऐसा प्रेम रोग कि चकरा गए लोग

फरवरी में उनमें इस असामान्य स्थिति के लक्षण दिखने शुरू हुए और तब से उनकी हालत बिगड़ती ही गई. उसकी हालत इतनी गंभीर हो गई कि लड़के ने स्कूल की अपनी फीमेल क्लासमेंट्स के साथ अनुचित व्यवहार करना शुरू कर दिया.

'मेरे स्कूल की सारी लड़कियां मुझे पसंद करती हैं, कहने से शर्माती हैं', चीन में 20 साल के लड़के को हुआ ऐसा प्रेम रोग कि चकरा गए लोग

Delusional love disorder: महज 20 साल का एक चीनी युवा अपने असामान्य विकार के लिए इन दिनों ऑनलाइन लोगों का ध्यान खींच रहा है. इसकी वजह है वो मानसिक विकार जिससे वह पीड़ित है, वो है भ्रमपूर्ण प्रेम विकार (delusional love disorder). साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) के अनुसार, यूनिवर्सिटी के सेकंड ईयर के छात्र लियू, को ऐसी स्थिति का पता चला था, जिससे उसे लगता है कि उसकी सभी महिला क्लासमेट्स उसे पसंद करती हैं. फरवरी में उनमें इस असामान्य स्थिति के लक्षण दिखने शुरू हुए और तब से उनकी हालत बिगड़ती ही गई. उसकी हालत इतनी गंभीर हो गई कि लड़के ने स्कूल की अपनी फीमेल क्लासमेंट्स के साथ अनुचित व्यवहार करना शुरू कर दिया.

एससीएमपी के अनुसार, लियू ने डॉ. लू झेंजियाओ से कहा, "स्कूल की सभी लड़कियां मुझे पसंद करती हैं." डॉक्टर ने खुलासा किया कि उनका मानना है कि वह पूरे विश्वविद्यालय में सबसे अच्छा दिखने वाला लड़का है. लियू जिन भी लड़कियों के पास गया, उन्होंने उनकी बात मानने से इनकार कर दिया, लेकिन उनका अब भी मानना था कि वे उनके प्यार को स्वीकार करने में बहुत शर्मा रही थीं. डॉ लू ने कहा, "उसने अपने कई क्लासमेट्स के लिए बहुत परेशानी खड़ी की है."

दिख रहे ये बदलाव

अपने सामान्य उत्साह के अलावा, 20 वर्षीय छात्र ने व्यवहार में कई तरह के बदलाव भी दिखाए, जिसमें पूरी रात जागना, क्लास के दौरान विचलित होना और लापरवाही से पैसा खर्च करना शामिल है. डॉक्टरों ने उसे भ्रमात्मक प्रेम विकार से पीड़ित बताया.

ऐसे लक्षण दिखे तो डॉक्टर से लें सलाह

डॉ. लू ने कहा कि यह बीमारी आमतौर पर वसंत ऋतु में मार्च और अप्रैल के बीच देखी जाती है. डॉक्टर ने बताया कि इस अवधि के दौरान मौसम परिवर्तनशील होता है, जिससे शरीर में अंतःस्रावी स्तर में उतार-चढ़ाव होता है. उन्होंने कहा कि जो लोग इस स्थिति से पीड़ित होते हैं वे हाइपर हो जाते हैं और उनकी नींद खराब हो जाती है. अधिक गंभीर मामलों में अत्यधिक उत्तेजना, बातूनी होना और सेक्स की लत शामिल है.

डॉ लू ने कहा, "अधिक गंभीर मामलों में मरीज़ क्रोधित हो सकते हैं और लोगों पर हमला कर सकते हैं." उन्होंने कहा कि जैसे ही लोगों को हल्के लक्षण भी नजर आएं तो उन्हें मेडिकल ट्रीटमेंट लेनी चाहिए. लियू वर्तमान में मनोचिकित्सा और मेडिकल ट्रीटमेंट के बाद ठीक हो रहे हैं. इस बीच उनकी कहानी चीनी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)