आंखों में चला जाए पटाखे का मसाला, तो क्‍या करें, दिवाली पर कैसे बरतें सावधानी

दीए जलाने के साथ ही पटाखे जलाना भी इस त्योहार की परंपरा से जुड़ा है. दीए और लाइट्स लगाने के साथ ही दीवाली की रात लोग जमकर पटाखे भी जलाते हैं. लेकिन इस दौरान आपको अपनी आंखों को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है.

आंखों में चला जाए पटाखे का मसाला, तो क्‍या करें, दिवाली पर कैसे बरतें सावधानी

दिवाली के त्योहार में घर में मां लक्ष्मी और श्री गणेश की पूजा की जाती है और घर को दियो से रोशन किया जाता है. दीए जलाने के साथ ही पटाखे जलाना भी इस त्योहार की परंपरा से जुड़ा है. दीए और लाइट्स लगाने के साथ ही दीवाली की रात लोग जमकर पटाखे भी जलाते हैं. लेकिन इस दौरान आपको अपनी आंखों को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि दिवाली पर पटाखे जलाते वक्त आप अपनी आंखों को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं. इसके अलावा अगर आप या आपका कोई अपना किसी दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो क्या करना चाहिए.  

पटाखे जलाते वक्त रखें ये सावधानी (Firecrackers: Important Fire Safety Precautions For Diwali)

  • एनवायरमेंट फ्रेंडली पटाखे चुनें
  •  सेफ्टी ग्लास पहनें.
  •  सुरक्षित दूरी बनाए रखें.
  •  बच्चों की बारीकी से निगरानी करना आवश्यक सावधानियां हैं जिससे आप आंखों से जुड़े जोखिम को काफी कम कर सकते हैं.

दिवाली में हो जाए दुर्घटना तो क्या करें (What to do if an accident happens during Diwali)

अगर पटाखे चलाते समय आपकी या आपके आस-पास किसी की आंख में चोट लग जाए, तो इन स्टेप्स को फॉलो करें.

शांत रहें: नेत्र दुर्घटना की स्थिति में, जितना संभव हो सके शांत रहना अहम है. घबराहट से स्थिति बिगड़ सकती है, इसलिए गहरी सांस लें और अपना संयम बनाए रखें.

अपनी आंख को रगड़ें नहीं: प्रभावित आंख को छूने या रगड़ने से बचें, इससे स्थिति और खराब हो सकती है.

अपनी आंख को धीरे से धोएं: अगर आंख में कोई बाहरी कण या मलबा दिखाई दे रहा है, तो इसे साफ पानी से धीरे से धोएं. अगर उपलब्ध हो तो स्टेराइल सेलाइन सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें. नल के पानी का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इसमें अशुद्धियां हो सकती हैं जो आंखों में और जलन पैदा कर सकती हैं.

घायल आंख को ढकें: घायल आंख को साफ, मुलायम, सूती कपड़े से ढककर सुरक्षित रखें. इससे प्रभावित आंख में किसी भी तरह के इंफेक्शन को रोका जा सकता है.

तुरंत डॉक्टर से मिलें: ऐसी स्थिति में तुरंत मेडिकल हेल्प लें. अगर इलाज न किया जाए तो जाहिर तौर पर मामूली चोटें भी आपकी आंखों को प्रभावित कर सकती है.

इसे भी पढ़ें : रात को सोने से पहले नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे, जान लें लगाने का सही तरीका, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं

क्या न करें (what not to do)

आई एक्सीडेंट की स्थिति में क्या करना चाहिए, यह जानना जितना जरूरी है, उतना ही यह समझना भी अहम है कि क्या नहीं करना चाहिए. इन सामान्य गलतियों से बचें:

चोट को नजरअंदाज न करें: गंभीरता के बावजूद, आंख की चोट को कभी भी मामूली मानकर खारिज न करें. संभावित जटिलताओं को रोकने और आंखों को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी मेडिकल हेल्प लें.

सेल्फ मेडिकेशन से बचें: ओवर-द-काउंटर आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने या कोई मलहम लगाने से बचें. इनसे कभी-कभी स्थिति खराब हो सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)