रात को सोने से पहले नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे, जान लें लगाने का सही तरीका, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं

Oil In Belly Button: नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए, तो जैसा कि हमने पहले आपको बताया था कि नाभि में आप कई तरह के तेल लगा सकते हैं. लेकिन नारियल का तेल ना‍भ‍ि में लगाने के कई फायदे होते हैं. नारियल के तेल (Coconut Oil) में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल, विटामिन-ई और फैटी एसिड होते हैं. ये आपको कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचा सकते हैं.

रात को सोने से पहले नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे, जान लें लगाने का सही तरीका, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं

नाभि में नारियल का तेल लगाने के फायदे | Benefits Of Oiling Belly Button

खास बातें

  • नाभि में आप कई तरह के तेल लगा सकते हैं.
  • नारियल का तेल ना‍भ‍ि में लगाने के कई फायदे होते हैं.
  • ये आपको कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचा सकते हैं.

Oil In Belly Button: रात में सोने से पहले नाभि में तेल लगाने (oil in navel) के फायदों के बारे में आपने अक्‍सर सुना हो. ऐसे कई लेख भी अपने पढ़े होंगे जिनमें बताया गया होगा कि नाभ‍ि में नारियल का तेल लगाने के क्‍या लाभ होते हैं या नाभि में सरसों का तेल लगाने के बहुत फायदे होते हैं. आपको यह जानना चाहिए कि नाभि (Belly Button) में तेल लगाना आज की नहीं सदियों पुरानी प्रक्रिया है. नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु यानी कि सेंटर प्‍वॉइन्‍ट है. आयुर्वेद के अनुसार नाभि में तेल लगाने से सेहत से जुड़ी कई समस्‍याएं दूर हो सकती हैं. अब यह एक अलग सवाल है कि नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए, लेकिन आयुर्वेद (Ayurved) में इसके स्‍पष्‍ट संकेत दिए गए हैं कि रात को सोने से पहले नाभि में तेल लगाने से यकीनन बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं. आज इस लेख में बात उन्‍हीं फायदों के बारे में करते हैं, तो आप पा सकते हैं अगर आप सोने से पहले अपनी नाभ‍ि पर तेल लगाते हैं. नाभि में तेल लगाना स्वास्थ्य, स्किन, बालों को काला करने और साथ ही साथ लंबा करने में भी मददगार है. 

इसे भी पढ़ें : Foods To Avoid Before Bed: सोने से पहले बिल्कुल न खाएं ये 4 चीजें, रात भर टूटती रहेगी नींद

नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए | Which Oil to Apply on Belly Button?

अब अगर आप भी सोच रहे हैं कि नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए, तो जैसा कि हमने पहले आपको बताया था कि नाभि में आप कई तरह के तेल लगा सकते हैं. लेकिन नारियल का तेल ना‍भ‍ि में लगाने के कई फायदे होते हैं. नारियल के तेल (Coconut Oil) में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल, विटामिन-ई और फैटी एसिड होते हैं. ये आपको कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचा सकते हैं. तो बिना देर करे जाने हैं सोने से पहले अगर आप अपनी नाभि में नारियल का तेल लगाते हैं, तो इसके क्या-क्या फायदे होते हैं.

नाभि में नारियल का तेल लगाने के 5 फायदे | Benefits Of Applying Coconut Oil In The Navel In Hindi

त्वचा के लिए फायदेमंद : नारि‍यल के त्‍वचा के लिए फायदों के बारे में तो हम अक्‍सर बात करते हैं. लेकिन अगर आप इसे नाभि में लगाते हैं, तो भी आप दमकती त्‍वचा पा सकते हैं. रोजाना रात को सोने से पहले नाभि में नारियल का तेल लगाने से इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा को नमी देता है. यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है.

आंखों के लिए फायदेमंद : अगर आप रात में सोने से पहले नाभि में नारियल का तेल लगाते हैं, तो यह आपकी आंखों की रौशनी को बढ़ाने में मददगार हो सकता है. ऐसा करने से आंखों से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं.

पीरियड क्रैम्‍प से राहत : जी हां, नाभ‍ि में नियमित रूप से नारियल का तेल लगाने से आप यह महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से राहत दिला सकता है. 

पेट की गैस और ब्लोटिंग होगी दूर : अगर आप उन लोगों में से हैं जो दिन भी गैस की समस्या कि शिकायत करते रहते हैं तो यह टोटका आपके बहुत काम का है. रात में सोने से पहले नाभि में नारियल का तेल लगाने से इस समस्‍या में राहत मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें : बच्चा जिद्दी हो तो क्या करना चाहिए? बच्चों को कैसे कंट्रोल करें? पाएं सवालों के जवाब | कैसे बनाएं बच्चे को समझदार

नाभि में कैसे और कितना तेल डालना चाहिए | How do you apply oil to your belly button?

रात में सोने से पहले अपनी नाभि को गीले सूती कपड़े से साफ कर लें. इसके बाद दो बूंद नारियल तेल अपनी नाभ‍ि में डाल लें. इस बात का ध्‍यान रखें कि अगर आप सर्दियों में नारियल का तेल इस्‍तेमाल कर रहे हैं, तो इसे हल्‍का गुनगुना कर लें. नारियल के तेल की तासीर ठंडी होती हैं, तो सर्द मौसम में अगर आपने नॉर्मल तेल को अपनी नाभ‍ि में रोज रात को डाला तो यह सर्दी-जुकाम जैसी समस्‍याएं दे सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)