Immunity: पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट से भरी ये 8 ड्रिंक्स हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में बेहद असरदार, डेली पीना शुरू करें

Immunity Badhane Ke Upay: हम अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कुछ टेस्टी और पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यहां कुछ ड्रिंक्स हैं जो आपकी डाइट का हिस्सा होनी चाहिए.

Immunity: पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट से भरी ये 8 ड्रिंक्स हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में बेहद असरदार, डेली पीना शुरू करें

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ड्रिंक्स का सेवन इम्यूनिटी के साथ मेंटल हेल्थ को भी बढ़ावा देता है.

Drinks For Immunity: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले हानिकारक अणुओं से बचाने में मदद करते हैं. ये फ्री रेडिकल्स सामान्य सेलुलर रिएक्शन, एनवायरमेंटल टॉक्सिन्स और रेडिएशन में आने और कुछ फूड्स के सेवन की वजह से पैदा होते हैं. फ्री रेडिकल सेल्स और टिश्यू को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे पुरानी सूजन, कैंसर और अन्य बीमारियां हो सकती हैं. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें शरीर को नुकसान पहुंचाने से रोका जा सकता है. यहां आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए कुछ हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ड्रिंक्स हैं.

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाली ड्रिंक्स | Drinks To Boost Immune System

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने, पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करती है. ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स के रूप में जाने जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है और सेल्स डैमेज और सूजन को रोकने में मदद कर सकती है.

2. नींबू पानी

नींबू पानी विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है जो सेल्स को नुकसान से बचाने में मदद करते है. नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. नींबू पानी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पूरे दिन पीने के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है.

रात को सोने से पहले नाभि पर इस चीज का तेल लगाने से मिलने लगते हैं बेहद गजब फायदे, कुछ दिनों बाद खुद हो जाएंगे हैरान

3. अदरक की चाय

अदरक की चाय भी एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इम्यून फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. इसमें जिंजरोल और शोगोल नामक यौगिक होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. अदरक की चाय पीने से सूजन को कम करने और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

4. माचा

माचा लट्टे एक और बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ड्रिंक है जो ग्रीन टी पाउडर से बनाया जाता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. माचा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, एनर्जी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

बैठे-बैठे पैर की उंगलियों में आ जाती है ऐंठन, तो जानें क्या है इसका कारण, इन योगासनों से मिलेगी राहत...

5. हल्दी दूध

ये एक और इम्यूनिटी बढ़ाने वाला ड्रिंक है जिसे रात को सोने से पहले पीने की सलाह दी जाती है. इसमें पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स प्रोपर्टीज होती हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करती हैं.

6. बैरीज स्मूदी 

बेरी स्मूदी कई स्रोतों से कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट लेने का शानदार तरीका है. जामुन फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं और बीमारी से बचाने में मदद कर सकते हैं. बेरी स्मूदी बनाने के लिए बस स्वाद के लिए बादाम का दूध, केला और शहद के साथ बेरी मिलाएं.

7. नारियल पानी

नारियल पानी में पोटैशियम, इलेक्ट्रोलाइट्स और हाई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. नारियल पानी भी गर्मियों का एक बेहतरीन ड्रिंक है और गर्म गर्मी के महीनों में एनर्जी लेवल को मैनेज करने में मदद करती है.

इन छोटे-छोटे कीड़ों की वजह से हो सकती है Anus में खुजली, भूख और नींद में कमी, जानें लक्षण, कारण और बचाव के उपाय...

8. कोम्बुचा

कोम्बुचा एक फर्मेंटेड टी है जिसमें अच्छे बैक्टीरिया, एंटीऑक्सिडेंट और एंजाइम होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और ऑलओवर हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों के अनुसार, कोम्बुचा चाय एक स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम को बनाए रखने और कब्ज को कम करने में मदद कर सकती है

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.