Seasonal Fruits For Immunity: सर्दियों में जरूर खाएं ये सात फल, सेहत के लिए वरदान हैं ये मौसमी फल

खासतौर से सर्दी तो ऐसा मौसम है जब फल और सब्जी दोनों की ढेरों वैरायटी बाजार में उपलब्ध होती है. इस मौसम में मौसमी फलों का जितना फायदा उठा सकते हैं, उतना फायदा उठा लें.

Seasonal Fruits For Immunity: सर्दियों में जरूर खाएं ये सात फल, सेहत के लिए वरदान हैं ये मौसमी फल

Winter Fruits: सर्दियों में खाएं ये मौसमी फल, सेहत को होंगे कई फायदे.

नानी-दादी की एक बात जरूर याद होगी आपको कि वो हमेशा इस बात पर जोर देती थीं कि मौसम के अनुसार जो फल सब्जियां उपलब्ध हैं उन्हें जरूर खाएं. खासतौर से सर्दी तो ऐसा मौसम है जब फल और सब्जी दोनों की ढेरों वैरायटी बाजार में उपलब्ध होती है. इस मौसम में मौसमी फलों का जितना फायदा उठा सकते हैं, उतना फायदा उठा लें. मौसमी फल स्वाद और सेहत से भरपूर होते हैं. यही वजह है कि सीजन के दौरान उन्हें खाने से ज्यादा लाभ मिलता है. चलिए जानते हैं कौन कौन से मौसमी फल सर्दी के मौसम में उपलब्ध हैं. और, उन्हें खाने से क्या फायदा होगा.

सर्दियों में खाएं ये मौसमी फल, सेहत को होंगे कई फायदे | Winter Fruits and Their Health Benefits

अमरूद: अमरूद कई लोगों का सर्दी के मौसम में सबसे फेवरेट फल होता है. खासतौर से बच्चों को लाल अमरूद देखकर ही मुंह में पानी आ जाता है. इस मौसम के जाम जरूर खाएं. फाइबर से भरपूर अमरूद शुगर पीड़ितों के लिए तो फायदेमंद है ही. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की खान है. जिसकी वजह से ये इम्यूनिटी भी बढ़ाता है.

नाशपाती: नाशपाती डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. खासतौर से आंतों की प्रक्रिया को दुरूस्त करने में नाशपाती बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ई और सी भी होता है. जो स्किन की चमक भी बढ़ाता है.

Omicron SARS-CoV-2 Variant: कितनी तेजी से फैलता है ओमिक्रॉन, WHO ने बताए बचने के तरीके, आप भी जानें...

संतरा: संतरे जैसा ज्यूसी फल सर्दियों के मौसम की शान है. इसमें भी विटामिन सी और कैल्शियम भरपूर होता है. इसमें मौजूद तत्व इम्यूनिटी बढ़ाते हैं जो किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने में कारगर है. वैसे तो संतरे में फाइबर भी बहुत होते हैं. फिर भी अगर आपको संतरा खाना पसंद न हो तो आप जूस पीकर भी इसके गुणों का लाभ ले सकते हैं.

सेब: सेब तो गुणों की खान है. वैसे तो अब सेब हर महीने में उपलब्ध होता है. लेकिन सर्दियों में उपलब्ध सेब जरूर खाना चाहिए. रोगों से लड़ने के लिए तो एप्पल में सभी गुण मौजूद हैं. इसके अलावा इसमें पेक्टिन, फाइबर, सी और के जैसे विटामिन भी अच्छी मात्रा में होते हैं.

Drinking Hot Water Side Effects: सर्दियों में बार-बार गर्म पानी पी रहे हैं, तो रुक जाइए भुगतने पड़ सकते हैं ये 6 गंभीर दुष्परिणाम

मौसंबी: मौसंबी तो कई रोगों की अचूक दवा है. शरीर में तरावट बनाकर रखनी हो. डाइजेशन में दिक्कत हो. सबका एक हल है मौसंबी. इसमें विटामिन सी भी खूब होता है.

अनार: अनार दिखने में जितना लाल होता है उतना शरीर की नसों में दौड़ते खून के लिए उतना ही फायदेमंद होता है. ये खून तो बढ़ाता ही है ब्लड प्रेशर में भी फायदेमंद है. साथ ही वेट लॉस के दौरान इसे पीने से कई पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है.

Drinking Hot Water Side Effects: सर्दियों में बार-बार गर्म पानी पी रहे हैं, तो रुक जाइए भुगतने पड़ सकते हैं ये 6 गंभीर दुष्परिणाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आलूबुखारा: सर्दियों का ये फल एंटी ऑक्सीडेंट्स का अच्छा सोर्स है. ये कई गंभीर रोगों से लड़ने की ताकत भी शरीर को देता है. सर्दियों में होने वाले सर्दी जुकाम के इंफेक्शन के खिलाफ ये खासा कारगर है.

How To Lose Weight and Belly Fat Fast | 5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम-