विज्ञापन

मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द

Movies On Mental illness: इस फिल्मों में मेंटल हेल्थ और मेंटल स्ट्रगल पर जोर दिया गया है. ये फिल्म न सिर्फ मनोरंजन करती हैं, बल्कि मानसिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों की समस्याओं और उनकी स्थितियों को उजागर करती है.

मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Movies On Mental Health: बॉलीवुड फिल्में हमेशा से ही भावनात्मक रही हैं

Movies on Mental Health: बॉलीवुड फिल्में हमेशा से ही भावनात्मक रही हैं और इनकी सार्थकता हमेशा से सामने आती रही है, लेकिन ऐसी फिल्में कौन सी हैं, जिन्होंने मेंटल स्ट्रगल को मानवीय रूप दिया है? हम इस खबर में कुछ पसंदीदा फिल्मों के बारे में बता रहे हैं. इन फिल्मों में मेंटल हेल्थ और मेंटल स्ट्रगल पर जोर दिया गया है. ये फिल्म न सिर्फ मनोरंजन करती हैं, बल्कि मानसिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों की समस्याओं और उनकी स्थितियों को उजागर करती है. साथ ही इन बीमारियों के प्रति जागरूकता भी फैलाती हैं.

मेंटल हेल्थ स्ट्रगल के बारे में बताती बॉलीवुड फिल्में ( Movies On Mental Health Struggles)

1. बर्फी

यह एक बहरे और गूंगे व्यक्ति (रणबीर कपूर), एक ऑटिस्टिक व्यक्ति (प्रियंका चोपड़ा) और एक सामान्य व्यक्ति (इलियाना डिक्रूज़) के बीच एक जटिल रिश्ते की खोज करती है. यह फिल्म हमें विकलांगों की दुनिया में ले जाती है. फिल्म की सबसे अच्छी बात यह है कि यह कई मौकों पर लोगों को प्रभावित कर सकती है. इसमें ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (ASD), के बारे में दिखाया गया है. ऑटिज्म आनुवंशिक और गैर-आनुवंशिक प्रभाव से विकसित होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

2. तमाशा

'तमाशा' में रणबीर कपूर ने वीर की भूमिका निभाई है जो बॉर्डरलाइन पर्सनालिटी डिसऑर्डर से पीड़ित है. एक पल में वह बेपरवाह, लापरवाह और जीवंत रहता है और अगले ही पल वह शर्मीला, संकोची और नीरस हो जाता है.

यह भी पढ़ें: बच्चे के नाखून चबाने की आदत से हैं परेशान, तो इन 5 आसान टिप्स से छुड़वाएं ये आदत

3. 15 पार्क एवेन्यू

अपर्णा सेन की '15 पार्क एवेन्यू' (‘15 Park Avenue') एक सिनेमाई मास्टरपीस है. यह कोंकणा सेन शर्मा के इर्द-गिर्द घूमती है, जो सिजोफ्रेनिया से पीड़ित है. यह  सिजोफ्रेनिया के पीड़ित, उसके परिवार और रिश्तों पर पड़ने वाले प्रभावों को खूबसूरती से बताती है. सिज़ोफ्रेनिया एक गंभीर मेंटल डिसऑर्डर है. सिजोफ्रेनिया वाले लोगों को पूरे जीवन इलाज की आवश्यकता होती है.

4. डियर जिंदगी

‘डियर जिंदगी' उन फिल्मों में से एक है जो पूरी तरह से मेंटल हेल्थ के विषय पर आधारित है. फिल्म में कैरा (आलिया भट्ट द्वारा अभिनीत) एक सिनेमैटोग्राफर है जो बचपन से ही गहरे मनोवैज्ञानिक मुद्दों से पीड़ित है.

यह भी पढ़ें: बैंगन से लेकर दूध तक, ये 15 फूड बढ़ाते हैं गैस की समस्या, जानें कैसे करें बचाव और क्या है गैस के लक्षण

Latest and Breaking News on NDTV

5. ब्लैक

‘ब्लैक' में अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में हैं. अमिताभ को अल्जाइमर रोग हो जाता है. अल्जाइमर के बारे में फिल्म की ओर से बनाई गई जागरूकता सराहनीय है.

6. छिछोरे

'छिछोरे' में सुशांत सिंह राजपूत ने एक किशोर के पिता की भूमिका निभाई थी. उसका बेटा यह पता चलने पर कि उसने आईआईटी क्वालीफाई नहीं किया है, अपनी जान लेने की कोशिश करता है.

7. हीरोइन

फिल्म ‘हीरोइन' में मुख्य अभिनेत्री करीना कपूर बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित थीं. हालांकि फिल्म पूरी तरह से उनकी बीमारी पर केंद्रित नहीं है, बल्कि यह बताती है कि कैसे बीमारी उनके करियर के पतन का कारण बनती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गुजरात के कच्छ में रहस्यमयी बुखार का कहर, मरने वालों की संख्या 15 हुई
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Monkeypox in India: क्या नई महामारी देने वाली है दस्तक? मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज AIIMS में भर्ती, अस्पताल ने जारी किए दिशानिर्देश
Next Article
Monkeypox in India: क्या नई महामारी देने वाली है दस्तक? मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज AIIMS में भर्ती, अस्पताल ने जारी किए दिशानिर्देश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com