विज्ञापन

बैंगन से लेकर दूध तक, ये 15 फूड बढ़ाते हैं गैस की समस्या, जानें कैसे करें बचाव और क्या है गैस के लक्षण

क्या आप भी पेट में गैस बनने की समस्या से परेशान रहते हैं, तो हो सकता है कि आपका खाना ही इस समस्या को बढ़ा रहा है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 15 ऐसे फूड जो गैस की समस्या को बढ़ा सकते हैं.

बैंगन से लेकर दूध तक, ये 15 फूड बढ़ाते हैं गैस की समस्या, जानें कैसे करें बचाव और क्या है गैस के लक्षण
पेट में गैस बनने के लक्षण, इस चीजों से रहे दूर

Tips to relieve gas: Foods to eat and avoid: पेट संबंधी समस्याएं दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, जिसमें पेट में गैस बनने से लेकर पेट फूलना, ऐंठन, थकान, सुस्ती, पेट दर्द और ब्लोटिंग जैसी कई समस्याएं लोगों को होती है. ऐसे में इससे बचाव कैसे किया जा सकता है और ऐसी कौन सी चीज हैं जो पेट में गैस की समस्या को बढ़ाती है, आइए हम आपको बताते हैं ऐसे 15 फूड आइटम जो गैस की समस्या को दोगुना कर सकते हैं और इससे आप किस तरह से छुटकारा पा सकते हैं वह भी इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं.

क्यों बनती है पेट में गैस (Why does gas form in the stomach?)

पेट में गैस बनने का सबसे पहला कारण तो यही है कि जब हम कुछ खाते या पीते हैं, तो उस समय मुंह से हवा निगलने के कारण पेट में गैस बनने लगती है, लेकिन जब हम डकार लेते हैं तो यह गैस बाहर आ जाती है. लेकिन कई बार जब ये पेट में फंस जाती है, तो गैस की समस्या हो सकती है. बड़ी आंत में गैस तब बनती है जब बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर या कुछ स्टार्च जैसी चीज का हम सेवन करते हैं.

Also Read: Natural Laxatives for Constipation : कब्ज दूर करने के नेचुरल उपाय क्या हैं, इस्तेमाल से पहले जान लें इनके फायदे और नुकसान

ये 15 फूड आइटम पेट में बनाते हैं गैस

अब आपको बताते हैं ऐसे फूड आइटम जो पेट में गैस बढ़ा सकते हैं, इनमें फ्राइड फूड, बैंगन, मैदा, खीर, दूध, गोभी, फूलगोभी, सोयाबीन, दूध, दाल, हरी मटर, मूली, नट्स, पेस्ट्री, बियर और यीस्ट शामिल है.

हालांकि, इनमें से कुछ चीज ऐसी भी है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन इसे आपको सीमित मात्रा में खाना चाहिए और दिन के समय ही इनका सेवन कर लेना चाहिए.

पेट में गैस बनने के लक्षण (Symptoms of gas formation in the stomach)

अगर आपका पेट में बार-बार रुक-रुक कर या लगातार दर्द होता है, साथ ही मल में से खून आता है या इसका रंग गहरा हो जाता है, तो ये गैस का लक्षण हो सकता है. इसके अलावा कब्ज या दस्त की समस्या रहती है और मतली या उल्टी जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए क्योंकि यह पेट या छाती में गैस बनने के लक्षण हो सकते हैं.


पेट में गैस बनने के नुकसान

अगर आपके पेट में बहुत ज्यादा गैस बनती है तो इससे आंतों से संबंधी समस्या हो सकती है जैसे- डायवर्टीकुलिटिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस या क्रोहन बीमारी. छोटी आंत में बैक्टीरिया के बढ़ने से दस्त और वजन कम होने जैसी समस्या हो सकती है. वहीं, गैस के कारण सूजन और ऐंठन भी बढ़ सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
बैंगन से लेकर दूध तक, ये 15 फूड बढ़ाते हैं गैस की समस्या, जानें कैसे करें बचाव और क्या है गैस के लक्षण
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com