विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 14, 2023

Post Workout Meal: वर्कआउट के बाद खाए जाने वाले 7 बेस्ट हाई प्रोटीन मील, रिजल्ट मिलेगा लगभग दोगुना

Weight Loss Tips: वर्कआउट के कितने टाइम बाद तक आपको अपना मील ले लेना चाहिए? वर्कआउट से पहले या बाद क्या खाने से आपको और अच्छे रिजल्ट मिलते हैं? यहां जानिए सब कुछ.

Post Workout Meal: वर्कआउट के बाद खाए जाने वाले 7 बेस्ट हाई प्रोटीन मील, रिजल्ट मिलेगा लगभग दोगुना
वर्कआउट के 30 मिनट के भीतर स्नैक का सेवन करना जरूरी है.

High Protein Diet: आपने पोस्ट वर्कआउट मील और प्री वर्कआउट मील के बारे में भी सुना होगा. फिटनेस एक्सपर्ट का मानना है कि वर्कआउट से पहले और बाद में सही तरह का भोजन बहुत जरूरी है. अगर आप सोच रहे हैं कि कठोर व्यायाम के बाद क्या खाना चाहिए, तो पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने कुछ फूड ऑप्शन को लिस्टेड किया है, जिन्हें वर्कआउट की इंटेंसिटी के बेस पर चुना जा सकता है. उन्होंने यह भी बताया कि वर्कआउट के 30 मिनट के भीतर स्नैक का सेवन कर लेना चाहिए.

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको करने होंगे 7 काम, आज ही छोड़ दें ये गंदी आदतें

लवनीत बत्रा ने पोस्ट को कैप्शन दिया, "वर्कआउट के बाद आप क्या खाते हैं यह जरूरी है और अच्छे रिजल्ट पाने में बड़ी भूमिका निभाता है, जैसे मांसपेशियों का बढ़ना और वजन कम होना. फिर भी वर्कआउट के 30 मिनट के भीतर स्नैक का सेवन करना भी उतना ही जरूरी है."

हाई प्रोटीन पोस्ट-वर्कआउट मील ऑप्शन | High Protein Post-Workout Meal Option

1) मोरिंगा पाउडर के साथ नारियल पानी

पोषण विशेषज्ञ ने हल्के व्यायाम के बाद मोरिंगा पाउडर और नारियल पानी के मिश्रण का सेवन करने का सुझाव दिया. उनके अनुसार, नारियल के पानी में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जबकि मोरिंगा एक प्लांट बेस्ड प्रोटीन होता है जिसमें आपके शरीर को मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी प्रोटीन बनाने के लिए सभी 18 अमीनो एसिड होते हैं.

38ro4hbo

मोरिंगा की पत्तियां प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं.
Photo Credit: iStock

2) चुकंदर का रस

एक गिलास चुकंदर का जूस सुपर पौष्टिक होता है. इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो ऑक्सीजन सर्कुलेशन को बढ़ाकर और सूजन को कम करके मांसपेशियों को तेजी से ठीक होने में मदद करता है.

सर्दी-खांसी, फ्लू और अपच के लिए अचूक देसी उपाय, गुड़ और तुलसी का ये पावरफुल कॉम्बो करेगा कमाल

3) छाछ

ताजा छाछ का एक गिलास किसे पसंद नहीं है? यह कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक कॉम्बिनेशन है जो इसे वर्कआउट के बाद के स्नैक्स के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है. "1 गिलास छाछ लगभग 8 ग्राम प्रोटीन प्रदान कर सकती है," उन्होंने कहा.

4) चार अंडे

जिम जाने वाले लोगों के लिए अंडा हमेशा से एक पसंदीदा विकल्प रहा है. आप या तो उन्हें उबाल सकते हैं या उन्हें आमलेट या तले हुए अंडे तैयार करने के लिए पका सकते हैं. वे एक फुल प्रोटीन सोर्स हैं. एक मध्यम आकार के अंडे में लगभग 6-8 ग्राम प्रोटीन होता है.

उलझे बालों को सेकेंड में सुलझाने के लिए 5 देसी नुस्खे, बालों को टूटने से बचाना भी आसान

5) उबले हुए चने

क्या आप जानते हैं कि काला चना प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का एक पावरहाउस है. साथ ही पोषण विशेषज्ञ ने एनीमिया से लड़ने के लिए काले चने को डाइट में शामिल करने की सलाह दी क्योंकि यह आयरन से भरपूर होता है. एक कटोरी उबले हुए चने में लगभग 6-7 ग्राम प्रोटीन होता है.

6) सत्तू

सत्तू को प्राकृतिक प्रोटीन शेक माना जा सकता है. दो बड़े चम्मच सत्तू पाउडर से 7 ग्राम तक प्रोटीन मिल सकता है.

7) घर का बना पनीर

पनीर कैसिइन से भरपूर होता है, एक प्रकार का प्रोटीन जो व्यायाम के बाद मांसपेशियों को टूटने से रोकता है. यह क्रेविंग को दूर रखते हुए आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा. इसमें प्रति 100 ग्राम में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है. घर के बने पनीर में कैल्शियम और फास्फोरस भी होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Egg Freezing: फ्रीज किए गए एग्स का सक्सेस रेट आईवीएफ के समान, शोध में हुआ खुलासा
Post Workout Meal: वर्कआउट के बाद खाए जाने वाले 7 बेस्ट हाई प्रोटीन मील, रिजल्ट मिलेगा लगभग दोगुना
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
Next Article
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;