विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 14, 2023

Male Infertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको करने होंगे 7 काम, आज ही छोड़ दें ये गंदी आदतें

How To Increase Fertility: खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से इनफर्टिलिटी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. अगर आपको भी कन्सीव करने में मुश्किल हो रही है तो यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपनी प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Male Infertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको करने होंगे 7 काम, आज ही छोड़ दें ये गंदी आदतें
How To Conceive Fast: व्यायाम करने से पुरुषों में प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है.

Lifestyle Changes For Fertility: अगर आप और आपके साथी को गर्भवती होने में परेशानी हो रही है तो आप अकेली नहीं हैं. जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं ज्यादा बार ऐसा होता है. जबकि कुछ चीजें हैं जो आप गर्भवती (Pregnancy) होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. एक बैलेंस डाइट, विटामिन और लाइफस्टाइल के अन्य विकल्प प्रजनन क्षमता (Fertility) में मदद कर सकते हैं. यहां प्राइमरी लाइफस्टाइल ऑप्शन, फूड्स और एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जिन्हें पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के साथ लिंक किया गया है.

प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए टिप्स | Tips To Boost Fertility

1) एक्टिव रहें

नियमित व्यायाम के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाना और प्रजनन क्षमता बढ़ावा देना शामिल है. अध्ययनों के अनुसार, एक्टिव पुरुषों में निष्क्रिय पुरुषों की तुलना में हाई टेस्टोस्टेरोन लेवल और हाई गुणवत्ता वाले स्पर्म होते हैं. इसके साथ ही बहुत ज्यादा एक्टिविटी से बचना चाहिए क्योंकि इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है और शायद टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम हो सकता है. जिंक की अच्छी मात्रा लेने से यह जोखिम कम हो सकता है.

सर्दी-खांसी, फ्लू और अपच के लिए अचूक देसी उपाय, गुड़ और तुलसी का ये पावरफुल कॉम्बो करेगा कमाल

2) डाइट में अधिक एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें

एंटीऑक्सिडेंट को अक्सर कैंसर और हार्ट डिजीज फाइटर्स के रूप में जाना जाता है, लेकिन वे पुरुष प्रजनन क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन पुरुषों ने एंटीऑक्सिडेंट सप्लीमेंट का सेवन किया, उनमें डीएनए डैमेज वाले शुक्राणु उन पुरुषों की तुलना में कम थे, जो नहीं करते थे. जिन पुरुषों ने बहुत ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट लिया उनमें गर्भधारण की दर अधिक थी.

3) हरी सब्जियां ज्यादा खाएं

एक अच्छा, संतुलित आहार पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है. यह संभव है कि जो आपके शुक्राणु के लिए सबसे अच्छा है वही आपके पूरे शरीर के लिए स्वास्थ्यप्रद भी हो. साबुत अनाज, हेल्दी फैट (जैसे जैतून का तेल और बादाम), और फिश और चिकन जैसे लीन प्रोटीन स्रोत चुनें.

उलझे बालों को सेकेंड में सुलझाने के लिए 5 देसी नुस्खे, बालों को टूटने से बचाना भी आसान

4) धूम्रपान तुरंत छोड़ दें

धूम्रपान बंद करने के कई पॉजिटिव कारण हैं, जिनमें आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ाने की क्षमता भी शामिल है. धूम्रपान और स्पर्म क्वालिटी के बीच संबंध पर किए गए अध्ययनों से संकेत मिलता है कि धूम्रपान का स्पर्म की संख्या, मोबिलिटी और स्पर्म साइज जैसे कई स्पर्म हेल्थ फैक्टर्स पर प्रभाव पड़ता है. अगर आप फर्टिलिटी ट्रीटमें से गुजर रहे हैं, तो आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर सकते हैं.

f6fnkleg

धूम्रपान स्पर्म क्वालिटी को खराब कर सकता है. Photo Credit: iStock

5) विटामिन सी खाएं

विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है. कुछ शोधों के अनुसार, विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट सप्लीमेंट लेने से प्रजनन क्षमता बढ़ सकती है.

पपीते के बीजों का सेवन करने के 5 अद्भुत फायदे, Weight Loss, कोलेस्ट्रॉल और सूजन में रामबाण

6) तनाव कम करें

तनाव के कारण मूड में रहना मुश्किल हो जाता है, लेकिन इसमें यौन संबंध न बनाने का मन के अलावा और भी बहुत कुछ हो सकता है. आपकी प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है और तनाव में आपकी यौन संतुष्टि कम हो सकती है. लंबे समय तक तनाव कोर्टिसोल लेवल को बढ़ाता है, जिसका टेस्टोस्टेरोन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है.

7) शराब का सेवन सीमित करें

बहुत ज्यादा शराब पीने से नपुंसकता, स्पर्म प्रोडक्शन में कमी और टेस्टोस्टेरोन लेवल कम हो सकता है. अगर आप पीने का फैसला करते हैं, तो इसे संयम से करें. इसमें महिलाओं के लिए प्रति दिन एक ड्रिंक और हेल्दी व्यक्तियों के लिए पुरुषों के लिए प्रति दिन दो ड्रिंक शामिल हैं.

LDL Cholesterol को छानकर अलग कर देते हैं ये 5 फूड्स, खुल जाएंगे नसों के बैरियर, बनने लगेगा HDL हेल्दी कोलेस्ट्रॉल

एक हेल्दी रूटीन को फॉलो करना और इन टिप्स को ध्यान में रखना प्रजनन क्षमता के साथ-साथ आपकी ऑल ओवर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Male Infertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको करने होंगे 7 काम, आज ही छोड़ दें ये गंदी आदतें
International Day of Action for Women's Health: इस उम्र की महिलाओं को हर साल करवाने चाहिए ये 7 मेडिकल टेस्ट
Next Article
International Day of Action for Women's Health: इस उम्र की महिलाओं को हर साल करवाने चाहिए ये 7 मेडिकल टेस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;