विज्ञापन

ये 6 संकेत बताते हैं कि आपकी आंत और गट हेल्थ है बहुत कमोजर, भोजन को पचाने में आती है दिक्कत

Signs of Weak Gut Health: गट हेल्थ खराब होने पर हमारा शरीर कई संकेत देता है, जिन्हें हमें इग्नोर नहीं करना चाहिए. यहां हम अनहेल्दी गट हेल्थ के कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको पता होने चाहिए.

ये 6 संकेत बताते हैं कि आपकी आंत और गट हेल्थ है बहुत कमोजर, भोजन को पचाने में आती है दिक्कत
Poor Gut Health: खराब गट हेल्थ आपकी पूरी सेहत पर असर डाल सकता है.

Signs of Poor Gut Health: आंतें हमारे शरीर का एक बड़ा हिस्सा होती हैं, जो न केवल भोजन को पचाने में मदद करती हैं, बल्कि इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती हैं. अगर आपकी आंतें हेल्दी नहीं हैं, तो यह आपकी पूरी सेहत पर असर डाल सकता है. गट हेल्थ पाचन तंत्र में रहने वाले सूक्ष्मजीवों के संतुलन और कार्य को दर्शाता है, जो पाचन, इम्यून फंक्शन और ऑलओवर हेल्थ में बड़ी भूमिका निभाते हैं. खराब गट हेल्थ पुरानी समस्याओं के कई लक्षणों के जरिए प्रकट हो सकता है. अन्य संकेतकों में पुरानी थकान, नींद की गड़बड़ी, बार-बार संक्रमण, ऑटोइम्यून स्थितियां, मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं (चिंता, अवसाद), शुगर की लालसा और सांसों की बदबू शामिल हैं. यहां हम उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो बताते हैं कि आपकी गट हेल्थ खराब है.

6 संकेत बताते हैं कि आपकी आंतों की सेहत खराब है | 6 Signs That Your Gut Health Is Poor

1. लगातार पेट में दर्द या असुविधा

अगर आपको बार-बार पेट में दर्द, क्रैम्प्स या सूजन महसूस होती है, तो यह खराब गट हेल्थ का संकेत हो सकता है. ऐसा आमतौर पर अपच, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) या अन्य आंतों की समस्याओं के कारण हो सकता है.

यह भी पढ़ें: दिल तक जाने वाली नस-नस को साफ कर देंगे ये जूस, शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघकर हो जाएगा गायब

2. पाचन संबंधी समस्याएं

अगर आपको नियमित रूप से कब्ज, दस्त या पेट में गैस की समस्या होती है, तो यह आपकी आंतों की सेहत खराब होने का संकेत है. हेल्दी आंतें पाचन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करती हैं और जब वे हेल्दी नहीं होतीं, तो पाचन समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

3. त्वचा की समस्याएं

आपकी त्वचा की सेहत भी आपकी आंतों की स्थिति को दर्शाती है. अगर आपकी आंतें हेल्दी नहीं हैं, तो आपको मुंहासे, एक्जिमा या अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसा आंतों में सूजन और हानिकारक बैक्टीरिया के कारण हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. लगातार थकान महसूस होना

अगर आपको अक्सर थकान महसूस होती है, भले ही आप पर्याप्त नींद ले रहे हों, तो यह भी खराब गट हेल्थ का संकेत हो सकता है. आपकी आंतें पोषक तत्वों के अवशोषण में बड़ी भूमिका निभाती हैं और जब वे हेल्दी नहीं होतीं, तो शरीर को एनर्जी की कमी महसूस हो सकती है.

5. वजन में बदलाव

अगर बिना किसी कारण के आपका वजन तेजी से बढ़ या घट रहा है, तो यह आपकी आंतों की सेहत से संबंधित हो सकता है. असंतुलित आंत बैक्टीरिया वजन बढ़ाने या घटाने में भूमिका निभा सकते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर दिखता है तेल और चिपचिपाहट, तो घर पर यूं बनाएं ऑयली स्किन का रामबाण इलाज, हफ्ते में 2 बार लगाएं

6. मूड स्विंग्स और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं

आपकी आंतें आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती हैं. अगर आप लगातार चिंता, डिप्रेशन या मूड स्विंग्स का अनुभव कर रहे हैं, तो यह भी खराब आंत स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है. आपकी आंतें सेरोटोनिन (जो मूड को कंट्रोल करता है) का प्रोडक्शन करती हैं और जब आंतें हेल्दी नहीं होतीं, तो यह प्रोडक्शन इफेक्ट हो सकता है.

आंतों की सेहत सुधारने के उपाय:

अगर आपको ऊपर बताए गए किसी भी संकेत का अनुभव हो रहा है, तो यह जरूरी है कि आप अपनी आंतों की सेहत पर ध्यान दें. डाइट में सुधार, प्रोबायोटिक्स का सेवन और तनाव को कम करने जैसे उपाय आपकी आंतों की सेहत को सुधार सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जानलेवा है सेप्सिस इंफेक्शन, 2020 में अकेले भारत में 2.9 मिलियन मौतें, ऑर्गन हो जाते हैं फेल
ये 6 संकेत बताते हैं कि आपकी आंत और गट हेल्थ है बहुत कमोजर, भोजन को पचाने में आती है दिक्कत
न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया, क्यों युवाओं में पेट साफ करने में आती है दिक्कत, जानें कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय
Next Article
न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया, क्यों युवाओं में पेट साफ करने में आती है दिक्कत, जानें कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com