विज्ञापन

चेहरे पर दिखता है तेल और चिपचिपाहट, तो घर पर यूं बनाएं ऑयली स्किन का रामबाण इलाज, हफ्ते में 2 बार लगाएं

Skin Care Tips: स्किन पर तेल ही तेल महसूस होना किसी के लिए बुरा हो सकता है. खासकर बरसात के दिनों में ऑयली स्किन काफी परेशान करती है. यहां हम कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

चेहरे पर दिखता है तेल और चिपचिपाहट, तो घर पर यूं बनाएं ऑयली स्किन का रामबाण इलाज, हफ्ते में 2 बार लगाएं
Face Pack For Oily Skin: बरसात के मौसम में उमस की वजह से चेहरा ऑयली हो जाता है.

Oily Skin Home Remedies: ऑयली स्किन होना एक आम समस्या है, खासकर उन लोगों के लिए जो तैलीय त्वचा के कारण मुंहासों, ब्लैकहेड्स और पोर्स बंद होने जैसी समस्याओं से जूझते हैं. हालांकि बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन घरेलू नुस्खों की बात ही अलग है. ये नुस्खे न केवल सुरक्षित होते हैं, बल्कि सस्ते भी होते हैं. अगर आप भी बरसात के दिनों में चिपचिपी गर्मी और चेहरे पर बार-बार ऑयल निकलने से परेशान हैं, तो कुछ आसान और प्रभावी घरेलू नुस्खे हैं जो ऑयली स्किन को साफ रखने में मदद कर सकते हैं.

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid of Oily Skin 

1. बेसन और दही का फेस पैक

बेसन और दही का फेस पैक ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बेसन त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में मदद करता है, जबकि दही त्वचा को नम और मुलायम बनाए रखता है.

कैसे करें इस्तेमाल: एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: चश्मा लगाते हैं आप, तो रोज दिन में 2 टाइम घी में ये चीज मिलाकर खाएं, आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मिलेगी मदद

2. मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल

मुल्तानी मिट्टी स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को सोखने में मदद करती है और पोर्स को साफ करती है. गुलाबजल त्वचा को ताजगी और नमी प्रदान करता है.

कैसे करें इस्तेमाल: एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. फिर पानी से धो लें. इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

3. शहद और नींबू

शहद में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जबकि नींबू में एसिडिक गुण होते हैं जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल: एक चम्मच शहद में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: दिल तक जाने वाली नस-नस को साफ कर देंगे ये जूस, शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघकर हो जाएगा गायब

4. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो ऑयली स्किन को साफ और ताजगी बनाए रखते हैं. यह त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है.

कैसे करें इस्तेमाल: ताजा एलोवेरा जेल निकालकर इसे चेहरे पर लगाएं. इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से धो लें. रोजाना इस्तेमाल करने से त्वचा स्वस्थ और साफ बनी रहती है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. ओटमील और शहद का स्क्रब

ओटमील त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. यह नुस्खा तैलीय त्वचा के लिए एकदम सही है.

कैसे करें इस्तेमाल: एक चम्मच ओटमील को पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें.

ऑयली स्किन को साफ रखने के लिए इन घरेलू नुस्खों का रेगुलर इस्तेमाल करें. ये नुस्खे न केवल त्वचा को ताजगी और नमी प्रदान करेंगे, बल्कि त्वचा की समस्याओं से भी निजात दिलाएंगे. ध्यान रहे कि त्वचा की देखभाल के साथ-साथ हेल्दी डाइट और पर्याप्त पानी का सेवन भी जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
चेहरे पर दिखता है तेल और चिपचिपाहट, तो घर पर यूं बनाएं ऑयली स्किन का रामबाण इलाज, हफ्ते में 2 बार लगाएं
महिलाओं में होने वाली खतरनाक बीमारी एंडोमेट्रियोसिस क्या है? ओवरी, लंग्स और आंत से होने लगती है ब्लीडिंग, जानिए कैसे
Next Article
महिलाओं में होने वाली खतरनाक बीमारी एंडोमेट्रियोसिस क्या है? ओवरी, लंग्स और आंत से होने लगती है ब्लीडिंग, जानिए कैसे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com