6 ऐसी बीमारियां जो अंधेपन का कारण बनती हैं, नजरअंदाज करने से जा सकती है आपकी आंखों की रोशनी

उम्र के साथ आंखों की रोशनी भी कमजोर होने लगती है, यहां उन बीमारियों के बारे में बताया गया है जो अंधेपन का कारण बन सकती हैं.

6 ऐसी बीमारियां जो अंधेपन का कारण बनती हैं, नजरअंदाज करने से जा सकती है आपकी आंखों की रोशनी

रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा की वजह से भी अंधापन हो सकता है.

कई नेत्र रोग रोगियों का सबसे बड़ा डर "अंधा हो जाना" है. यह समझना कि अंधेपन का कारण क्या हो सकता है और इसका इलाज क्या है, उस प्रक्रिया को रोकने या कम करने का पहला कदम है जिसकी वजह से आंखों की रोशनी खोनी पड़ती है. पूर्ण अंधापन किसी व्यक्ति को प्रकाश और अंधेरे के बीच अंतर करने से रोकता है, भले ही उसकी आंखों में तेज रोशनी पड़ रही हो. पढ़ते रहें क्योंकि हम उन बीमारियों के बारे में बता रहे हैं जो अंधेपन का कारण बन सकती हैं.

वजन कम करना नहीं है मुश्‍किल, एक्सपर्ट्स ने बताए 5 सुपरफूड, जो चुटकियों में घटाएंगे मोटापा

ये 6 बीमारियां बढ़ा सकती हैं आपका अंधेपन का खतरा

1. डायबिटीज संबंधी रेटिनोपैथी

डायबिटिक रेटिनोपैथी एक रेटिनल कंडिशन है जिसकी वजह अंधापन हो सकता है. डायबिटीज के मरीज जो रेटिना डिटेचमेंट या एडिमा या ब्लड फ्लो का अनुभव करते हैं, वे अपनी आंखों की रोशनी खो सकते हैं. ब्लड प्रेशर और शुगर मैनेजमेंट के साथ-साथ एनुअल आई टेस्ट के साथ डायबिटीज रोगी अंधे होने के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं.

2. मोतियाबिंद

"मोतियाबिंद" शब्द का तात्पर्य आंख में सामान्य लेंस के आवरण से है. हर व्यक्ति अंततः मोतियाबिंद का अनुभव करता है; यह एक सामान्य प्रक्रिया है. मोतियाबिंद किसी भी उम्र में विकसित हो सकता है और कभी-कभी जन्म के समय भी मौजूद होता है, लेकिन वे अक्सर उम्र बढ़ने से जुड़े होते हैं.

आई फ्लू से बचाव के लिए क्‍या करें और क्‍या नहीं, जानें आंख आने पर क्‍या करें...

3. उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन

65 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों में आंखों की रोशनी कमजोर होने का पहला कारण उम्र से संबंधित मैक्यूलर डीजनरेशन (एएमडी) है, जो एक आंख की स्थिति है. कोई भी आयु वर्ग इससे प्रभावित हो सकता है, लेकिन 55 साल से ज्यादा उम्र वालों में इसके लक्षणों का अनुभव होने की संभावना ज्यादा होती है.

4. ग्लूकोमा

ग्लूकोमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंख से मस्तिष्क तक संकेत पहुंचाने वाले रेटिनल न्यूरॉन्स मर जाते हैं  जिसकी वजह से लीगल अंधापन हो सकता है. मरीजों में आमतौर पर समय के साथ ये स्थिति लगातार और खराब होने लगती है. आमतौर पर दवाओं, सर्जरी या दोनों से आंखों का दबाव कम करने से नुकसान की प्रगति को कम या रोका जा सकता है.

कब्ज का अचूक उपाय हैं ये 4 चीजें, आज से ही खाना शुरू कीजिए, अगले ही दिन से दिखने लगेगा असर

n7pvccu

5. स्ट्रोक

स्ट्रोक का संकेत दोहरी दृष्टि और घटती दृष्टि से हो सकता है. किसी व्यक्ति के दृश्य क्षेत्र पर स्ट्रोक का प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि उनके मस्तिष्क का कौन सा हिस्सा प्रभावित हुआ है. स्ट्रोक के प्रकार और गंभीरता के आधार पर अभी भी स्थायी समस्याएं हो सकती हैं.

6. रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा

जेनेटिक आई डिसऑर्डर ग्रुप को रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा के रूप में जाना जाता है, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी कमजोर और रेटिना मैक्युलर डिजनरेशन होता है. रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा उपचार के विकल्प सीमित हैं.

अंधेपन से बचने के लिए आपको अपनी आंखों के साथ-साथ अपनी ऑलओवर हेल्थ का भी ध्यान रखना होगा. रेगुलर वर्कआउट और हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ हेल्दी और पौष्टिक डाइट इनमें से कुछ बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है.

How can I improve my bone health? | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.