ड्राईफ्रूट्स के अलावा इन 6 फूड्स को भी भिगोकर खाना चाहिए, बढ़ जाएंगे फायदे और पचने में होगी आसानी

Soaked Foods: कुछ फूड्स को भिगोकर उनसे मिलने वाले फायदों को बढ़ाया जा सकता है. यहां 6 ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमेशा भिगोकर खाना चाहिए.

ड्राईफ्रूट्स के अलावा इन 6 फूड्स को भी भिगोकर खाना चाहिए, बढ़ जाएंगे फायदे और पचने में होगी आसानी

Soaked Foods: साबुत अनाज को हमेशा भिगोकर सेवन करना चाहिए.

खास बातें

  • भिगोने से पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन में मदद मिल जाती है.
  • फूड्स को भिगोने से वे पचने में आसान हो जाते हैं.
  • यहां जानें किन फूड्स को भिगोकर करना चाहिए सेवन.

Healthy Foods: कुछ चीजों को भिगोकर खाने से पाचन शक्ति बढ़ाने, पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन को बेहतर करने में मदद मिलती है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें खाने से पहले उन्हें भिगोना चाहिए. हमने आजतक सिर्फ बादाम और अन्य ड्राईफ्रूट्स को भिगोया है लेकिन कई और भी चीजें हैं जिन्हें हमेशा भिगोकर खाया जाना चाहिए. इसलिए आज के बाद उन्हें ड्राई खाने की बजाय पहले उन्हें रातभर के लिए भिगोएं और फिर सुबह सेवन करें.

इन फूड्स को भिगोकर ही करें सेवन | Consume These Foods Only After Soaking

1. फलियां

फलियां प्रोटीन, फाइबर और कई जरूरी पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. फलियों को रात भर भिगोने से उन्हें सुपाच्य बनाने में मदद मिल सकती है. यह खाना पकाने के समय को भी कम कर सकता है और फलियों को पकाने में आसान बना सकता है.

रात में गालों पर घिसना शुरू कर दें ये नेचुरल चीजें, हफ्तेभर में चमक उठेगा चेहरा, ग्लो देख लोगों की नहीं हटेंगी आपसे नजरें

2. साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक बेहतरीन स्रोत हैं. हालांकि, इनमें फाइटिक एसिड भी होता है, जो पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन को कम कर सकता है और उन्हें पचाना मुश्किल बना सकता है. साबुत अनाज को भिगोने से फाइटिक एसिड का लेवल कम करने और उन्हें सुपाच्य बनाने में मदद मिल सकती है.

7q1okqj8

Photo Credit: iStock

4. क्विनोआ

क्विनोआ एक सुपरफूड है जो प्रोटीन, फाइबर और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है. हालांकि, इसमें सैपोनिन भी होता है, जो पेट खराब कर सकता है और पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन को कम कर सकता है. क्विनोआ को भिगोने से सैपोनिन लेवल को कम करने और इसे पचाने में आसान बनाने में मदद मिल सकती है.

तिल और मस्से रातों रात होंगे गायब, बस इस तेल के साथ लगा लें ये एक चीज, लोग देखकर रह जाएंगे दंग

5. चावल

चवाल में फाइटिक एसिड भी होता है, जो पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन को कम कर सकता है और इसे पचाना मुश्किल बना सकता है. भिगोने से चावल के फाइटिक एसिड लेवल को कम करने और इसे जल्दी पचने योग्य बनाने में मदद मिलती है.

6. ओट्स

ओट्स फाइबर और कई जरूरी पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. भिगोकर न सिर्फ पचने में आसान बनाना जा सकता है बल्कि ये जल्दी भी बनाया जा सकता है.

Preconception Tests: फैमिली प्लानिंग से पहले कर लें ये टेस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.