विज्ञापन
This Article is From Aug 07, 2023

ये 6 एक्सरसाइज दिलाएंगी डायबिटीज से छुटकारा, कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा ब्लड शुगर लेवल!

Exercises for Diabetes Patients: आजकल की अनियंत्रित जीवनशैली में एक्सरसाइज करना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन यदि कोई व्यक्ति डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित है तो उसके लिए यह और भी जरूरी हो जाता है.

ये 6 एक्सरसाइज दिलाएंगी डायबिटीज से छुटकारा, कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा ब्लड शुगर लेवल!
डायबिटीज रोगियों के लिए एक्सरसाइज

Exercises for Diabetes Patients: आजकल की अनियंत्रित जीवनशैली में एक्सरसाइज करना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन यदि कोई व्यक्ति डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित है तो उसके लिए यह और भी जरूरी हो जाता है. डायबिटीज रोगी (Diabetes Patients) के रोजाना एक्सरसाइज (Exercises) करने से वजन और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) होने जैसे कई फायदे होते हैं. दरअसल, खराब दिनचर्या और खानपान के चलते लोग डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में नेचुरल उपाय (Natural remedies) अपनाने से डायबिटीज रोगी को लंबा फायदा मिल सकता है. इसके लिए एक्सरसाइज से बेहतर नेचुरल उपाय भला और कौन सा हो सकता है? टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) वाले रोगी के लिए डेली एक्सरसाइज करना बेहद फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं वे कौन सी एक्सरसाइज हैं जिनको रोजाना करके डायबिटीज को कम किया जा सकता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए 6 बेस्ट एक्सरसाइज (6 Best exercises for diabetes patients)

1. पैदल चलना

डायबिटीज रोगी के लिए यह बेहद आसान एक्सरसाइज है, जिसको करने के लिए न तो आपको किसी विशेष उपकरण की जरूरत है और न ही किसी ट्रेनर की. बस अपने जूते पहने और चलना शुरू कर दें. अगर कोई डायबिटीज पीड़ित रोजाना 30 मिनट तक पैदल चलता है तो डायबिटीज कम करने में काफी आसानी होती है.

तेजी से बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को रुका देगा चिया सीड्स, इस तरह कर लीजिए सेवन, डायबिटीज का है रामबाण उपाय


2. स्विमिंग

आंकड़े बताते हैं कि जो लोग हफ्ते भर में 3-4 दिन स्विमिंग करते हैं तो उससे उनका कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज कम रहता है. स्विमिंग से शरीर के जोड़ों पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है. यह एरोबिक एक्सरसाइज शरीर के ऊपरी और निचले भाग के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है.


3. वेट ट्रेनिंग

से स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी कहा जाता है. अगर कोई डायबिटीज पीड़ित इसे रोजाना करता है तो इससे उसका ब्लड शुगर लेवल काफी कम हो सकता है. इसके अलावा यह कैलोरी बर्न करने और मसल्स मास को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होती है. इस एक्सरसाइज को जिम में या फिर घर में ही कुछ इक्युपमेंट की सहायता से किया जा सकता है.


4. योगा

इस पारंपरिक भारतीय व्यायाम से जहां शरीर लचीला, ताकतवर और संतुलित होता है वहीं ऐसे लोग जो काफी लंबे समय से डायबिटीज पीड़ित हैं उनको फायदा पहुंचता है. माना जाता है कि मानसिक तनाव का ब्लड शुगर लेवल पर भी पड़ता है. तनाव का स्तर जितना अधिक होगा शरीर में ब्लड शुगर लेवल उतना ही बढ़ेगा. ऐसे में डायबिटीज रोगियों को तनाव कम करने के लिए योग करना चाहिए क्योंकि योग से तनाव कम होता है.

शुगर रोगियों के लिए जादुई माना जाता है ये एक मसाला, इस तरह से कर लीजिए सेवन, डायबिटीज रहेगी हमेशा कंट्रोल


5. सीढ़ियां चढ़ना

कैलोरी बर्न करने का एक स्वस्थ और आसान तरीका है सीढ़ियां चढ़ना. इस एक्सरसाइज से व्यक्ति का दिल और फेफड़े तेजी से काम करते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.


6. डांस

मोटापे से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है. ऐसे में यदि कोई व्यक्ति हफ्ते में 3 से 4 दिन केवल 30 मिनट डांस करता है तो इससे उसका ब्लड शुगर लेवल और तनाव काफी कम हो सकता है. इसके साथ ही कैलोरी बर्न होने से उसका वजन भी कंट्रोल हो जाता है.

Eye Flu or Conjunctivitis: Symptoms, Causes, Treatment | आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
ये 6 एक्सरसाइज दिलाएंगी डायबिटीज से छुटकारा, कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा ब्लड शुगर लेवल!
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com