फेशियल स्किन टोन के लिए बेस्ट हैं ये 5 योग आसन, एक्सपर्ट से जानें स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए योग करने का तरीका

International Yoga Day 2023: एक्सपर्ट से जानते हैं कि फेस योगा किस तरह से फायदेमंद हो सकता है और वो कौन से 5 फेस योगा हैं जो आपको लंबे समय तक यंग और ग्लोइंग स्किन दे सकते हैं.

फेशियल स्किन टोन के लिए बेस्ट हैं ये 5 योग आसन, एक्सपर्ट से जानें स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए योग करने का तरीका

International yoga day 2023: डबल चिन और झुर्रियों से निपटने के लिए फेस योगा काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

Face Yoga: खूबसूरत और जवां दिखना हर किसी को पसंद है, इसके लिए लोग तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स और ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते है, लेकिन इनके साइड्स इफेक्ट्स भी होते हैं. नेचुरल तरीके से फेस मसल्स को टोन करने और यंग स्किन के लिए योग सबसे कारगर तरीका है. डबल चिन और झुर्रियों जैसे समस्या से निपटने के लिए फेस योगा सटीक जरिया है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि फेस योगा किस तरह से फायदे पहुंचाता है और वो कौन से योग हैं जो आपको लंबे समय तक यंग और ग्लोइंग स्किन दे सकता है.

फेस योगा के फायदे | Benefits of face yoga

फेस योगा करने से डबल चिन की समस्या से निजात मिल सकती है. फेस योगा आपकी स्किन में कसावट लाने के साथ ही आपकी जॉ लाइन को डिफाइन करता है. साथ ही योग के जरिए आपकी स्किन ग्लोइंग और यंग नजर आती है.

स्किन टोन के लिए 5 असरदार फेस योगा | 5 effective face yoga poses for even skin tone

1. बैलून पोज

इस योग में आपको सांस अंदर लेना है और अपने गाल में भर कर इसे कुछ समय के लिए होल्ड करना है. आप अपने हाथ की दो उंगलियों को अपने होंठों पर रखें, जिससे सांस रोकने में आपको मदद मिलेगी.

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से निजात दिलाने में मददगार माने जाते हैं ये 5 योगासन

2. पफ योग चिक

इस योग को करने के लिए सांसों को अंदर लें और फिर हवा को अपने एक गाल से दूसरे गाल में शिफ्ट करें. जैसे एक बार दाहिनी तरफ रखें और फिर बाएं ओर इसे रखें. कुछ सेकंड बाद सांसों को छोड़ दें.

face yoga

3. फिश पोज

इस योग को करने के लिए आपको अपने गालों को अंदर की तरफ खींचना है और होंठों को आगे की तरफ बढ़ाना है, जैसा पाउट बनाने के लिए करते हैं. इस पोजिशन को आपको 10 सेकंड के लिए होल्ड करना है.

4. चिन लिफ्ट

इस योग में आपको अपने चेहरे को ऊपर की तरफ करना है और आसमान की ओर देखना है. आपकी गर्दन में खिंचाव महसूस होना चाहिए. इसके बाद अपने मुंह को खोलना और बंद करना है, जैसे आप कुछ चबा रहे हों.

कमजोर आंखों पर लगने वाला है चश्मा तो आज से ही सुबह और शाम में करें ये 5 योग, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

5. टैपिंग

स्किन को रिलैक्स करने और बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए टैपिंग पोज बेहद फायदेमंद है. आपको बस अपनी उंगलियों को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे टैप करना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2023 | 20 minute Yoga for Beginners : योग दिवस की शुरुआत कैसे करें | How to start yoga day

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com