Stomach Health Tips: अपच की समस्या तो इन 7 फूड्स को बिल्कुल न खाएं, और खराब हो सकता है पेट

What Not To Eat During Indigestion: ब्लोटिंग और अपच से राहत पाने के तरीके भी कई हो सकते हैं लेकिन सबसे पहले ऐसे फूड्स के बारे में जानना जरूरी है जो इस समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं.

Stomach Health Tips: अपच की समस्या तो इन 7 फूड्स को बिल्कुल न खाएं, और खराब हो सकता है पेट

Foods To Avoid In Bloating: पेट फूलने या पेट में सूजन होने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

खास बातें

  • ब्लोटिंग और अपच की समस्या अक्सर परेशान करती है.
  • ऐसे में पेट फूलने की समस्या होने पर न खाएं ये फूड्स.
  • कुछ फूड्स ब्लोटिंग और अपच को ट्रिगर कर सकते हैं.

Foods To Avoid In Indigestion: पेट की एक आम समस्या जो हममें से ज्यादातर लोग समय-समय पर झेलते रहते हैं, जिससे आपको असहजता, कब्ज और सुस्ती महसूस हो सकती है. पेट फूला हुआ लग रहा है? पता नहीं है कि बेहतर महसूस करने के लिए क्या करना चाहिए? अपच, भोजन, एलर्जी से लेकर लैक्टोज असहिष्णुता और कब्ज तक पेट में सूजन के कारण कई हैं, लेकिन समस्या तब और भी बढ़ जाती है जब लोगों को ये नहीं पता होता कि पेट फूलने या पेट में सूजन होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? ऐसे में हम कुछ ऐसा खा लेते हैं तो पेट की समस्याओं का कारण बनता है. हमारे खाने की आदतें, विशेष रूप से, इस मुद्दे को ट्रिगर करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. अपच की समस्या में कुछ फूड्स से परहेज करना चाहिए. ताकि समस्या और न बिगड़े. ब्लोटिंग से राहत पाने के तरीके कई हो सकते हैं लेकिन सबसे पहले ऐसे फूड्स के बारे में जानना जरूरी है जो इस समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं.

ब्लोटिंग के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं. जब भी इस समस्या को महसूस करें तो इस बात को ध्यान जरूर रखें कि अपच और ब्लोटिंग से बचने के लिए किन चीजों से दूर रहें. यहां कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जिन्हें ब्लोटिंग की समस्या में बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए...

अपच की समस्या है तो इन फूड्स से करें परहेज | If There Is A Problem Of Indigestion, Then Avoid These Foods

1. बीन्स

बीन्स या फलियां फाइबर सामग्री में उच्च होती हैं और इसमें कुछ शॉर्ट-चेन कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं जो पेट में पच नहीं सकते हैं. वे आंत में बहुत बाद में किण्वन से गुजरते हैं, आंत बैक्टीरिया को पनपा सकते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में पेट में गैस बन सकती है. इसलिए हमेशा खाना पकाने से पहले और उन्हें कई बार धोने के लिए बीन्स को पानी में भिगोने की सलाह दी जाती है.

2. दाल

सभी प्रकार की दाल सभी को सूट नहीं करती. अधिकांश लोगों को चना दाल, तूर दाल आदि को पचाने में कठिनाई होती है क्योंकि उनमें भी सेम की तरह शॉर्ट-चेन कार्ब्स होते हैं. जो ब्लोटिंग की समस्या और अपच को और भी ट्रिगर कर सकते हैं. ऐसे में इन दोलों से परहेज करें जब आप ब्लोटिंग से परेशान हों.

lb9v3e2g

Foods To Avoid In Bloating: कई दालों के सेवन से पेट में गैस बन सकती है, जिससे ब्लोटिंग ट्रिगर हो सकती है  

3. फूलगोभी, ब्रोकोली

ये वेजीज एक श्रेणी के अंतर्गत आते हैं जिन्हें क्रूसिफेर वेजीज़ के रूप में जाना जाता है. जबकि वे आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं. इनका नकारात्मक पक्ष यह है कि वे कई लोगों के लिए गैस का कारण बनते हैं. यह फिर से एक प्रकार की चीनी के कारण होता है जो आंत में पच जाती है.

4. प्याज और लहसुन

क्या आप प्याज या लहसुन के स्वादिष्ट स्वाद के बिना एक डिश की कल्पना कर सकते हैं? जैसा कि ये सामग्रियां रसोई में हो सकती हैं, जिन लोगों को सूजन होने का खतरा है, उन्हें अपने सेवन पर नजर रखनी चाहिए. कच्चे प्याज और लहसुन में फ्रुक्टेन होते हैं, जो घुलनशील फाइबर होते हैं जो सूजन का कारण बन सकते हैं.

5. गेहूं और अनाज

ऐसे कई लोग हैं जो सीलिएक रोग से पीड़ित हैं और इस तरह एक सख्त लस मुक्त आहार का पालन करना पड़ता है, जिन लोगों को छाले होने की संभावना होती है, उन्हें भी इसके सेवन पर ध्यान रखना चाहिए क्योंकि गेहूं और अन्य अनाजों में फाइबर का उच्च स्रोत होता है और यह शरीर को पचाने में कठिन होता है.

6. जंक फूड

जितना आप जंक फूड पसंद कर सकते हैं, उन फ्राइज, शुगर ट्रीट और फिजी ड्रिंक वास्तव में आपके कैलोरी को कम करने की तुलना में आपके शरीर को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. उनमें से एक ब्लोटिंग का कारण होता है क्योंकि वे आसानी से पचते नहीं हैं. दूसरी ओर वातित पेय में उच्च मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड, एक गैस होती है, जो पाचन तंत्र में फंस जाती है.

7. डेयरी

अधिकांश भारतीय घरों में दूध और अन्य डेयरी उत्पादों का बड़े पैमाने पर सेवन किया जाता है. कई लोग लैक्टोज के रूप में जाना जाने वाले दूध शर्करा को पचाने में असमर्थ हैं, जिसके कारण लैक्टोज असहिष्णुता के रूप में जाना जाता है. जैसे कि यह गैस, सूजन और ऐंठन की ओर जाता है. गर्म दूध, विशेष रूप से, एक आम ट्रिगर है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.