इन 5 कारणों से हो सकता है फैटी लिवर, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात और घेर लेगी खतरनाक बीमारी

Causes of Fatty Liver: फैटी लिवर होना हमारी लाइफ को मुश्किल बना सकता है. सबसे पहले हमें उन कारणों के बारे में पता होना चाहिए जो इस बीमारी को शुरू कर सकते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

इन 5 कारणों से हो सकता है फैटी लिवर, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात और घेर लेगी खतरनाक बीमारी

Causes of Fatty Liver: क्या आप जानते हैं कि फैटी लिवर का कारण क्या है?

Fatty Liver Cause: फैटी लिवर की समस्या काफी आम हो गई है. फैटी लिवर का इलाज क्या है इसको बहुत से लोग सवाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फैटी लिवर का कारण क्या है? अगर नहीं तो सबसे पहले इस बीमारी कारण का पता लगाना ही जरूरी है. ताकि आप एहतियाती कदम उठा सकें और फैटी लिवर से बचाव किया जा सके. यहां हम कुछ कारणों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको नोट करने की जरूरत है ताकि इस बीमारी को हमेशा के लिए दूर रखा जा सके.

फैटी लिवर क्यों हो जाता है? | Why does fatty liver happen?

1. मोटापा

मोटापा फैटी लीवर में एक बड़ा योगदान कारक है. जब कोई मोटापे का शिकार होता है तो उसके शरीर में फैट जमा होने लगता है और एक्स्ट्रा फैट लीवर में भी जमा हो सकता है. लिवर में बहुत ज्यादा फैट जमा होने से नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (एनएएफएलडी) नामक स्थिति पैदा हो सकती है.

खून में बढ़ गया है हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल तो आज से ही करना शुरू कीजिए ये 3 काम, तुरंत हो जाएगा कंट्रोल

2. अनहेल्दी डाइट

अनहेल्दी फैट, बहुत ज्यादा शुगर और प्रोसेस्ड फूड्स का ज्यादा सेवन हमेशा नुकसादायक होता है. बहुत ज्यादा कैलोरी का सेवन और जरूरी पोषक तत्वों की कमी से फैटी लिवर की समस्या हो सकती है.

vja7sbjg

3. टाइप 2 डायबिटीज

इंसुलिन रेजिस्टेंस और डायबिटीज फैटी लीवर का कारण बन सकते हैं क्योंकि इंसुलिन फैट मेटाबॉलिज्म में बड़ी भूमिका निभाता है और बिगड़ा हुआ इंसुलिन फंक्शन लीवर में फैट जमा होने का कारण बन सकता है.

4. ​शराब का सेवन

बहुत ज्यादा शराब के सेवन से अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग हो सकता है. यहां तक कि मध्यम शराब का सेवन भी लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है और सेंसिटिव लोगों में फैटी लीवर में योगदान कर सकता है.

Hair Growth बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, डाइट में कर लीजिए शामिल, तेजी से उगने लगेंगे बाल

5. मेटाबॉलिक सिंड्रोम

मेटाबॉलिक सिंड्रोम कई स्वास्थ्य समस्याओं का एक ग्रुप है जिसमें मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर लेवल और असामान्य लिपिड प्रोफाइल शामिल हैं. मेटाबॉलिक सिंड्रोम से पीड़ित लोगों का लीवर फंक्शन भी खराब हो सकता है.

How can I improve my bone health? | Dr. Ishwar Bohra | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.