Hair Growth बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, डाइट में कर लीजिए शामिल, तेजी से उगने लगेंगे बाल

Hair Growth Diet: हेल्दी डाइट बालों की ग्रोथ के लिए काफी मायने रखती है. हेल्दी डाइट खाना बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और बालों को जल्दी से उगाने में मददगार साबित हो सकती है. जानिए किन चीजों को खाने से मिलेगा बेहतरीन फायदा.

Hair Growth बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, डाइट में कर लीजिए शामिल, तेजी से उगने लगेंगे बाल

Hair Growth Foods: कुछ फूड्स बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं.

Foods For Hair Growth: बाल हमारी पर्सानालिटी में चार चांद लगा देते हैं. एक अच्छी हेयर केयर डाइट फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है जो बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद है. ऐसे कई विटामिन और खनिज हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं. अगर आप भी सोच रहे हैं कि बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं या बालों को बढ़ाने वाले फूड्स कौन से हैं तो यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें खाकर आपको मदद मिल सकती है. विटामिन हमारी पूरी हेल्थ को मैनेज करते हैं बी विटामिन शुगर लेवल को बैलेंस करके बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में बेहद मददगार माने जाते हैं.

तेजी से झड़ रहे हैं आपके बाल तो चावल के पानी से धो लीजिए अपना सिर, जल्द मिलेगा फायदा, जानिए पूरी विधि

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए फूड्स | Foods to increase hair growth

1. खट्टे फल

संतरा, मौसमी, नींबू और अंगूर विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत हैं. इन फलों को नियमित रूप से खाने से हमारे शरीर में कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलता है. कोलेजन बालों को मजबूत करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. विटामिन सी हमारे शरीर से फ्री रेडिकल्स को भी हटाता है.

2. गाजर

इसे एक सुपरफूड माना जाता है क्योंकि यह एक बेहद पौष्टिक सब्जी है जिसमें कैलोरी कम और पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. गाजर में मौजूद विटामिन ए बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

इन 4 विटामिन की कमी से नहीं आती नींद, जानें क्या खाने से बढ़ जाएगी स्लीप क्वालिटी

3. एवोकाडो

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई और बी का एक बड़ा स्रोत है. एवोकैडो में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों की स्कैल्प को पोषण देता है और मजबूत और चमकदार बालों को बढ़ावा देने में मदद करता है. एवोकाडो में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं.

fq7h12bo

Photo Credit: iStock

4. पालक

ये गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जी है जो विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, आयरन और फोलेट जैसे अद्भुत पोषक तत्वों से भरपूर है. ये सभी पोषक तत्व भीतर से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके स्कैल्प को पोषण देने के लिए मिलकर काम करते हैं. पालक को कच्चा खाना इसके पोषक तत्वों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है. मॉइस्चराइज्ड और हाइड्रेटेड बालों के लिए हर दिन पालक की स्मूदी पी सकते हैं.

5. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है. मिर्च में मौजूद विटामिन सी कोलेजन को बढ़ावा देता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है और यह आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को हटाकर ऑक्सीडेटिव तनाव से बालों की रक्षा करता है.

वेज खाने वालों को क्यों होता है ब्रेन स्ट्रोक का ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट से जानिए ब्रेन स्ट्रोक के कारण और वार्निंग साइन्स

6. कच्चा प्याज

ये जिंक, आयरन और बायोटिन का एक बेहतरीन स्रोत है. ये सभी पोषक तत्व बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकते में भी मदद करते हैं.

How can I improve my bone health? | Dr. Ishwar Bohra | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.