विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 16, 2023

Foods For Thyroid: थायरॉइड फंक्शनिंग को इंप्रूव करने के लिए 5 पोषक तत्वों से भरे फूड्स को खाएं, हार्मोनल सिस्टम होगा बूस्ट

Foods To Improve Thyroid Function: न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, "थायरॉइड ग्रंथि के कार्यों को हेल्दी बनाए रखने के लिए बैलेंस डाइट जरूरी है." यहां कुछ थायरॉइड फ्रेंडली फूड्स के बारे में बताया गया है.

Foods For Thyroid: थायरॉइड फंक्शनिंग को इंप्रूव करने के लिए 5 पोषक तत्वों से भरे फूड्स को खाएं, हार्मोनल सिस्टम होगा बूस्ट
एक हेल्दी, बैलेंस डाइट थायरॉयड ग्रंथि के समुचित कार्य को बनाए रखने में मदद कर सकती है.

How To Imrove Thyroid: थायराइड, गर्दन में तितली के आकार की ग्रंथि मानव शरीर का एक जरूरी अंग है. यह हार्मोन स्रावित करता है जो बदले में ब्रेन, हार्ट, मसल्स और अन्य अंगों के कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है. अगर इसके कामकाज में कुछ गलत हो जाता है तो इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में जरूरी है कि थायराइड को हेल्दी रखा जाए और न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के पास इसका समाधान है. वह है बैलेंस डाइट. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, "हेल्दी थायरॉयड ग्रंथि के कार्यों को बनाए रखने के लिए एक बैलेंस डाइट जरूरी है. जबकि आयोडीन लिस्ट में सबसे ऊपर है, यह थायरॉयड ग्रंथि को प्रभावित करने वाला एकमात्र सूक्ष्म पोषक तत्व नहीं है." एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लवनीत बत्रा कुछ सबसे जरूरी पोषक तत्वों के बारे में बात कर रही हैं जो थायराइड हेल्थ को बढ़ावा देती हैं.

बहुत जल्दी और आसानी से वजन कम करने में मददगार हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन

यहां उनकी पोस्ट देखें:

थायराइड फंक्शन को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्व | Nutrients That Promote Thyroid Function

1) आयोडीन

आयोडीन थायरॉयड फंक्शन के लिए जरूरी है क्योंकि यह थायराइड हार्मोन प्रोडक्शन को सपोर्ट करता है. पोषण विशेषज्ञ कहते हैं "ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) और थायरोक्सिन (T4) थायराइड हार्मोन हैं जिनमें आयोडीन बनता है और आयोडीन की कमी से थायरॉयड रोग होता है."

इन 7 वजहों से होते हैं मुंह में छाले और Oral Thrush की समस्या, जानें कितना भारी पड़ सकता है इग्रोर करना

2) विटामिन डी

हमने अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट्स को उचित विटामिन के सेवन की पुष्टि करते सुना है. जहां तक विटामिन डी की बात है तो यह थायरॉयड ग्रंथि को प्रभावित करता है. इस विटामिन के लो लेवल से हाशिमोटो थायरॉइडिटिस और ग्रेव्स रोग होता है.

3) सेलेनियम

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार, यह "थायराइड हार्मोन प्रोडक्शन के लिए जरूरी खनिज है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले संभावित नुकसान से थायरॉयड को बचाने में मदद करता है."

4) जिंक

थायरॉयड ग्रंथि के समुचित कार्य के लिए जरूरी एक अन्य खनिज जिंक है, क्योंकि यह थायराइड हार्मोन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है. जिंक T3, T4 के उचित सीरम लेवल के साथ-साथ थायराइड-उत्तेजक हार्मोन (TSH) को बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार है.

ये है पैरों के तलवों में दर्द और जलन होने का मुख्य कारण, इन टेस्ट को कराकर लगाएं पता

5) आयरन

लवनीत बत्रा ने कहा कि थायरॉयड ग्रंथि को "टी4 को टी3 में बदलने के लिए" आयरन की जरूरत होती है, जो थायराइड हार्मोन का सक्रिय रूप है. इसके अलावा आयरन की कमी भी थायरॉइड डिसफंक्शन से जुड़ी होती है.

विटामिन बी, कॉपर और विटामिन ए और ई कुछ अन्य पोषक तत्व हैं जो थायरॉयड ग्रंथि के बेहतर कार्य के लिए जरूरी हैं. एक या एक से अधिक पोषक तत्वों की कमी होने से थायराइड स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और थायराइड रोग का खतरा और बढ़ सकता है.

त्वचा का पीलापन या कोहनियों और घुटनों का काल पड़ना हैं Vitamin B12 की कमी के संकेत, जानें बचने के लिए क्या खाएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Egg Freezing: फ्रीज किए गए एग्स का सक्सेस रेट आईवीएफ के समान, शोध में हुआ खुलासा
Foods For Thyroid: थायरॉइड फंक्शनिंग को इंप्रूव करने के लिए 5 पोषक तत्वों से भरे फूड्स को खाएं, हार्मोनल सिस्टम होगा बूस्ट
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
Next Article
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;