ज‍िद्दी बेली फैट और अतिरिक्त वसा को दूर करेंगी सुबह की ये 5 आदतें, करेंगी वजन कम और बेहतर होगी सेहत...

कई बार ढेरों जतन करने के बावजूद वजन कम नहीं हो पाता और लोग निराश होने लगते हैं. अगर आप भी अपना वेट लॉस करना चाहते हैं तो ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी लाइफ स्टाइल में भी कुछ जरूरी बदलाव करें.

ज‍िद्दी बेली फैट और अतिरिक्त वसा को दूर करेंगी सुबह की ये 5 आदतें, करेंगी वजन कम और बेहतर होगी सेहत...

तेजी से वेट लॉस करने के लिए आपको सुबह उठकर बस ये 5 चीजें करनी चाहिए.

Habits to Help You Lose Weight: लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल के बीच बढ़ा हुआ वजन कई लोगों के परेशानी का सबब बन चुका है. मोटापा न सिर्फ आपकी फिजीक पर असर डालता है बल्कि आपके शरीर को कई तरह की बीमारी से घेरने का भी काम भी करता है. यही वजह है कि वेट लॉस करने के लिए लोग पानी की तरह पैसा बहाने के लिए भी तैयार रहते हैं. स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने से लेकर जिम जाने तक लोग वजन कम (Weight Loss) करने के लिए कई जतन करते हैं. कई बार ढेरों जतन करने के बावजूद वजन कम नहीं हो पाता और लोग निराश होने लगते हैं. अगर आप भी अपना वेट लॉस करना चाहते हैं तो ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी हेल्दी डाइट (Weight Loss Diet) और एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) के साथ-साथ अपनी लाइफस्टाइल में भी कुछ जरूरी बदलाव करें. तेजी से वेट लॉस करने के लिए आपको सुबह उठकर बस ये 5 चीजें करनी है, जिससे आपका तेजी से वजन कम हो जाएगा.

वजन कम करना है तो सुबह के रूटीन में शामिल करें यह पांच चीजें | Morning Habits to Help You Lose Weight

1. सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं 

सुबह उठकर सबसे पहले आप दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से कीजिए. सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीने से डाइजेशन बिल्कुल सही रहता है. इसके अलावा ये आपके बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे आपकी बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद मिलती है और आप फिटनेस की तरफ अपना एक कदम बढ़ाते हैं. आप चाहें तो गुनगुने पानी में नींबू या शहद मिलाकर भी पी सकते हैं.

Hernia क्या है? लक्षण, कारण, इलाज, बचाव और उपचार, डॉक्टर से जानें सवालों के जवाब

2. सुबह के वक्त टहलना 

सुबह सूर्योदय के वक्त टहलने से आपके शरीर को कई सारी फायदे मिलते हैं. इसके लिए आपको हर दिन सुबह सूरज की रोशनी के साथ कम से कम 20 मिनट की वॉक करनी होगी. अर्ली मॉर्निंग की गई इस वॉक से आपका तेजी से वेट लॉस होगा. कई सारी स्टडीज में ये बात सामने आई है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है उनका जल्दी वजन बढ़ता है. ऐसे में सूरज की रोशनी आप में विटामिन डी की पूर्ति करेगी.

गठिया है तो सर्दियों में न खाएं ये 5 चीजें

3. करें प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट 

वेट लॉस करने के लिए अपने दिन की शुरुआत अच्छे और हेल्दी नाश्ते से करना बहुत जरूरी है. ब्रेकफास्ट आपके पूरे दिन की हेल्दी डाइट को सेट करता है इसलिए अपने ब्रेकफास्ट को प्रोटीन रिच रखना बहुत जरूरी है. आप अपने नाश्ते में स्प्राउट्स, एग व्हॉट्स, योगर्ट, कॉटेज चीज या सोयाबींस को भी शामिल कर सकते हैं.

How To Lose Weight and Belly Fat Fast | 5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम, देखें वीडियो -

4. हरदिन का टारगेट सेट करें 

किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए सबसे पहले आप का फोकस्ड और सीरियस होना बहुत जरूरी है. तो अगर आपने वेट लॉस को अपना टारगेट बनाया है तो दिनभर में आपको इस बात का रिकॉर्ड रखना होगा कि आप क्या कर रहे हैं, आप दिन भर में कितना और क्या खा रहे हैं, यहां तक कि आप खाते वक्त क्या सोच रहे हैं. इन सभी चीजों का आपकी बॉडी पर असर पड़ता है.

सोराइस‍िस : कारण, प्रकार, इलाज और बचाव

5. योगा एक्सरसाइज और प्राणायाम करें 

वजन कम करने के लिए वैसे तो आप शाम के वक्त भी एक्सरसाइज कर सकते हैं, लेकिन सुबह के वक्त योगा, प्राणायाम या व्यायाम करने के अलग ही फायदे होते हैं. खास बात ये है कि सुबह के वक्त प्राणायाम करने से आप तनाव मुक्त रहते हैं और आपका तेजी से वजन कम होता है. वेट लॉस करने के लिए आप जिम में कार्डियो या फिर घर पर ही योगा के आसन कर सकते हैं.

How to Lose Weight During Winter: सर्दियों में तेजी से घटाना है वजन और बेली फेट, तो Diet में शामिल करें ये 7 चीजें, दूर होगा मोटापा

Overweight and Obesity | क्‍या होता है मोटापा, क्‍यों और किसे होता है, मोटापे और ओवरवेट में फर्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.